loader

ट्विटर ने दी थ्रेड्स को लेकर मेटा को अदालत में घसीटने की धमकी

ट्विटर ने नए-नवेले थ्रेड्स प्लेटफॉर्म को लेकर मेटा पर मुकदमा करने की धमकी दी है। मेटा ने बुधवार को थ्रेड्स लॉन्च किया है और अब तक लोगों ने 30 मिलियन से अधिक खाते खोल लिए हैं। थ्रेड्स ने इंस्टाग्राम के अरबों यूज़रों का फायदा उठाया और इस वजह से कम समय में बड़ी संख्या में यूज़र बन गए। समझा जाता है कि थ्रेड्स ऐसी स्थिति में है कि वह ट्विटर को कड़ी चुनौती दे पाए। तकनीकी विशेषज्ञ कह रहे हैं कि यदि इंस्टाग्राम के अधिकारी सबकुछ सही करते रहे, तो थ्रेड्स प्रतिद्वंद्वी ट्विटर की जगह ले लेगा। कुछ तकनीकी विशेषज्ञ तो इसको 'ट्विटर किलर' के रूप में ज़िक्र कर रहे हैं।

बहरहाल, इसी बीच ट्विटर ने मुक़दमा करने का मन बनाया है। रायटर्स की रिपोर्ट के अनुसार ट्विटर के वकील एलेक्स स्पाइरो द्वारा फ़ेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग को पत्र भेजा गया है। समाचार वेबसाइट सेमाफोर की रिपोर्ट के अनुसार स्पाइरो ने अपने पत्र में मेटा पर पूर्व ट्विटर कर्मचारियों को काम पर रखने का आरोप लगाया है जिनकी 'ट्विटर के व्यापार रहस्यों और अन्य अत्यधिक गोपनीय जानकारी तक पहुंच थी और अब भी है।' 

ताज़ा ख़बरें

सूत्रों के हवाले से रायटर्स ने लिखा है कि स्पिरो ने पत्र में लिखा, 'ट्विटर अपने बौद्धिक संपदा अधिकारों को सख्ती से लागू करने का इच्छुक है, और चाहता है कि मेटा किसी भी ट्विटर व्यापार रहस्य या अन्य अत्यधिक गोपनीय जानकारी का उपयोग बंद करने के लिए तत्काल कदम उठाए।' स्पाइरो ने टिप्पणी के लिए रॉयटर्स के अनुरोध का जवाब नहीं दिया। मेटा के प्रवक्ता एंडी स्टोन ने थ्रेड्स पोस्ट में कहा, 'थ्रेड्स इंजीनियरिंग टीम में कोई भी पूर्व ट्विटर कर्मचारी नहीं है।'

ट्विटर के एक पूर्व वरिष्ठ कर्मचारी ने रॉयटर्स को बताया कि उन्हें थ्रेड्स पर काम करने वाले किसी भी पूर्व कर्मचारी या मेटा पर आने वाले किसी वरिष्ठ कर्मचारी के बारे में कोई जानकारी नहीं है। इस बीच ट्विटर के मालिक मस्क ने समाचार का हवाला देते हुए एक ट्वीट के जवाब में कहा, 'प्रतिस्पर्धा ठीक है, धोखाधड़ी नहीं।'

थ्रेड्स का उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म ट्विटर जैसा दिखता है। फिर भी थ्रेड्स में कीवर्ड सर्च या सीधे संदेशों यानी डीएम की सुविधा नहीं है। 

सोशल मीडिया से और ख़बरें

ये घटनाक्रम तब चल रहे हैं जब कुछ तकनीकी विशेषज्ञ तो थ्रेड्स को 'ट्विटर किलर' के रूप में ज़िक्र कर रहे हैं। एलन मस्क द्वारा खरीदे जाने के बाद से ही ट्विटर में उथल-पुथल का दौर जारी है। यहाँ धड़ाधड़ चीजें बदली हैं। कई ऐसी रिपोर्टें आ गई हैं कि कंपनी का स्वास्थ्य ठीक नहीं है और इस वजह से कंपनी ने बड़े पैमाने पर नौकरियों में कटौती की है। तो क्या थ्रेड सच में 'ट्विटर किलर' साबित होगा?

मेटा एक बड़ी कंपनी है और इसकी पहुँच बड़ी है। इंस्टाग्राम के दुनिया भर में दो अरब से अधिक मासिक सक्रिय यूज़र हैं। इस वजह से थ्रेड्स को बड़ी संख्या में यूज़रों का आधार मिला। यही वजह है कि लॉन्च होने के साथ ही इसके यूजरों की संख्या तेज़ी से बढ़ी।

इंस्टाग्राम द्वारा निर्मित थ्रेड्स को एक ऐप के रूप में पेश किया गया है जहां लोग एक-दूसरे के साथ रियल-टाइम में सार्वजनिक बातचीत कर सकते हैं। थ्रेड्स इंस्टाग्राम को बढ़ावा देने में भी मदद करता है। नई ऐप के लिए साइन अप करने में रुचि रखने वालों के लिए अभी एक इंस्टाग्राम अकाउंट होना ज़रूरी है। किसी उपयोगकर्ता का इंस्टाग्राम हैंडल उनका थ्रेड्स यूज़र नाम भी होना चाहिए।

और अगर लोग चाहें तो इंस्टाग्राम पर जिन लोगों को वे फॉलो करते हैं उनकी सूची सीधे थ्रेड्स में ला सकेंगे। नई ऐप पर इंस्टाग्राम के वेरिफाइड यूजर्स भी वेरिफाइड होंगे। यूज़र अपने थ्रेड्स खाते को निजी या सार्वजनिक के रूप में सेट कर सकते हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

सोशल मीडिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें