loader

POK पर स्ट्राइक की फर्जी ख़बर चलाई, गोदी मीडिया की हुई धुलाई

हिंदुस्तान में कुछ मीडिया चैनलों की ये स्थिति हो गयी है कि आयं-बायं-सांय जो मिले, चला दो। बस, इस आयं-बायं-सांय से सनसनी फैल जाए। उन्हें इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि लोग उनकी सोशल मीडिया पर लानत-मलानत करें, उन्हें गोदी मीडिया कहें या कुछ और। 

ये चैनल हर ख़बर को इस तरह से सजाते हैं कि उससे फ़ायदा देश की सरकार को हो और जिस पार्टी की सरकार है, उसके नेता जनता को जाकर बताएं कि देखो मोदी जी ने फलां काम कर दिया। यहां मुश्किल इसी बात की है कि जनता तक जब तक सच्चाई पहुंचती है, उससे पहले झूठ उन तक पहुंच जाता है। 

झूठ फैलाने का यह तंत्र बेहद चुस्त है और इसने हिंदुस्तान के करोड़ों लोगों को इन चैनलों पर दिखाई गई ख़बरों को ही सच मानने को मजबूर कर दिया है। मजबूर ही कहेंगे क्योंकि अगर आप इन चैनलों को देखने वाले किसी शख़्स को किसी ख़बर का सच बताएंगे तो वो आपकी बात पर यक़ीन ही नहीं करेगा उल्टा आपको ही देशद्रोही कहेगा। 

ताज़ा ख़बरें

कई बार इन चैनलों के कारनामे और इनकी हरक़तों को सोशल मीडिया पर बेपर्दा कर दिया गया है। इनकी मजम्मत की जा चुकी है। लेकिन इन चैनलों में बैठे ‘बुद्धिजीवी’ मानने के लिए तैयार नहीं हैं और सत्ता को ख़ुश करने के लिए बिना क्रास चेक किए ख़बर चला देते हैं। हालांकि जिस तरह की बेइज्जती इनकी सोशल मीडिया पर हो रही है, उससे लगता है कि ये अब ऐसा करने से पहले कम से कम एक बार तो ज़रूर सोचेंगे। 

इस विषय पर देखिए वीडियो- 

ताज़ा कारनामा इन नामचीन चैनलों ने ये किया है कि 19 नवंबर को ये फर्जी ख़बर चला दी कि भारतीय सेना ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में एयर स्ट्राइक कर दी है। क्योंकि ये इस होड़ में हैं कि सत्ताधारी पार्टी को सबसे पहले कैसे ख़ुश किया जाए, इसलिए इन्होंने धुआंधार ढंग से इस ख़बर को टीवी सहित सारे सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर दौड़ा दिया। लेकिन अगले दिन इन्हें ट्विटर पर बैठे एक्टिव लोगों ने जो ढंग से धोया है, उसके बाद ये मुंह छुपाते घूम रहे हैं। 

सोशल मीडिया से और ख़बरें
सुप्रीम कोर्ट तक इस बात को कह चुका है कि मीडिया पर किसी तरह का तो सेल्फ़ रेग्युलेशन होना ही चाहिए। लेकिन ये लोग किसी की भी बात सुनने के बजाए उस अंधी दौड़ में भागे चले जा रहे हैं, जिस वजह से लोगों ने पत्रकारिता को ‘दलालों का पेशा’ कहना शुरू कर दिया है। 
पहले देखिए, इन चैनलों ने क्या करामात की है। 
godi media run fake news of trike in POK  - Satya Hindi
godi media run fake news of trike in POK  - Satya Hindi
कई नामचीन पत्रकारों ने दनादन ट्वीट कर दिए और लोगों ने इनके ट्वीट के स्क्रीनशॉट को सेव कर ट्विटर पर चलाया। 

godi media run fake news of trike in POK  - Satya Hindi

इनकी आए दिन की इन हरक़तों से लोग इस कदर परेशान हो चुके हैं कि इस बार उनका सब्र का बांध टूट गया और उन्होंने #फर्जी_गोदी_मीडिया_माफी_माँगों ट्रेंड करा दिया। दिन भर ये हैशटैग ट्रेंड करता रहा और लोगों ने इन्हें बखूबी जवाब दिया। जावेद आलम नाम के यूजर लिखते हैं कि हमारी भावनाओं से खेलना बंद करो। 

विजय प्रकाश नाम के यूजर लिखते हैं कि कई पत्रकार आरएसएस का एजेंडा चला रहे हैं। 

godi media run fake news of trike in POK  - Satya Hindi
कांग्रेस समर्थक भी मैदान में कूदे और उन्होंने ऐसी ख़बरें चलाने वालों की ख़बर ली। 

बाद में कुछ पत्रकारों ने इन ख़बरों का खंडन भी ट्विटर पर किया। 

godi media run fake news of trike in POK  - Satya Hindi
जैसे ही यह ख़बर सोशल मीडिया पर दौड़ने लगी तो भारतीय सेना तक भी पहुंची और हालात ये हो गए कि सेना को ख़ुद ये बयान जारी करना पड़ा कि उन्होंने 19 नवंबर को पीओके में ऐसी कोई स्ट्राइक नहीं की है। 
godi media run fake news of trike in POK  - Satya Hindi
उम्मीद की जानी चाहिए कि भारतीय मीडिया को इस जोरदार धुलाई के बाद अकल आएगी और वह सत्ता प्रतिष्ठान को ख़ुश करने के बजाए असल ख़बरों को चलाएगा। वैसे भी सेना जब इस तरह की बड़ी स्ट्राइक करती है तो ख़ुद इस बारे में मीडिया को जानकारी देती है। लेकिन यहां तो बिना कुछ सोचे-समझे ही मनमर्जी ख़बरें चलाकर जनता को बेवक़ूफ़ बनाया जा रहा है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

सोशल मीडिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें