loader

साइना के प्रधानमंत्री सुरक्षा चूक वाले ट्वीट पर क्यों फँसे 'रंग दे बसंती' स्टार सिद्धार्थ?

बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल के ट्वीट पर कथित तौर पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने के लिए रंग दे बसंती फिल्म के एक्टर सिद्धार्थ को राष्ट्रीय महिला आयोग ने नोटिस जारी किया है। इसने महाराष्ट्र सरकार को भी कहा है कि इस मामले की जाँच कर एफ़आईआर दर्ज की जाए। 

दरअसल, यह मामला पंजाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा चूक को लेकर साइना नेहवाल के ट्वीट से शुरू हुआ था। सायना ने ट्वीट किया था 'कोई भी राष्ट्र अपने आप को सुरक्षित होने का दावा नहीं कर सकता यदि उसके अपने प्रधानमंत्री की सुरक्षा से समझौता किया जाता है। मैं सबसे कड़े शब्दों में अराजकतावादियों द्वारा पीएम मोदी पर कायरतापूर्ण हमले की निंदा करती हूँ।' साइना के इस ट्वीट को लेकर सोशल मीडिया पर यह कहकर आलोचना की गई कि क्या प्रधानमंत्री पर हमला हुआ था कि वह इस तरह की ट्वीट कर रही हैं? इसी बीच सिद्धार्थ ने भी उस ट्वीट को रिप्लाई करते हुए कुछ लिख दिया। उसी पर अब विवाद हो रहा है। 

ncw notice to actor siddharth over reply to saina nehwal pm security breach tweet - Satya Hindi

'रंग दे बसंती' फ़िल्म में आमिर ख़ान के साथ नज़र आए सिद्धार्थ ने ट्वीट में लिखा, '... चैंपियन ऑफ़ द वर्ल्ड... शुक्र है कि हमारे पास भारत के रक्षक हैं। धिक्कार है रिहाना।' 

बता दें कि रिहाना अंतरराष्ट्रीय पॉप स्टार हैं। रिहाना का ज़िक्र उन्होंने इसलिए किया क्योंकि रिहाना ने पिछले साल मार्च में किसान आंदोलन का समर्थन किया था। इसके बाद भारत की जानी-मानी शख्सियतों ने सरकार के समर्थन में ट्वीट किया था और यह कहकर आलोचना की थी भारत के अंदरुनी मामले में दखल स्वीकार्य नहीं है।

सिद्धार्थ के इस ट्वीट में इस्तेमाल किए गए एक शब्द को आपत्तिजनक कहा गया। सोशल मीडिया पर लोगों ने उनके ट्वीट की आलोचना की। 

ताज़ा ख़बरें

प्रियंका चतुर्वेदी ने भी सिद्धार्थ के ट्वीट पर आलोचना की। उन्होंने ट्वीट में लिखा, 'किसी के लिए भी इस्तेमाल करने के लिए बिल्कुल अस्वीकार्य और अशोभनीय भाषा। असहमति कैसी भी हो, बातचीत में शिष्टता होनी चाहिए।'

ncw notice to actor siddharth over reply to saina nehwal pm security breach tweet - Satya Hindi

खूशबू सुंदर ने ट्वीट किया, 'सिड आप एक दोस्त हैं लेकिन निश्चित रूप से आपसे यह उम्मीद नहीं थी। यह बहुत बकवास है। मुझे यकीन है कि अंकल और आंटी को आप पर गर्व नहीं होगा। किसी व्यक्ति के प्रति अपनी घृणा न रखें।'

इस बीच सिद्धार्थ ने सफाई जारी की है। उन्होंने ट्वीट में कहा है कि उनका संदर्भ दूसरा था। उन्होंने दावा किया कि इसे अन्यथा लेना अनुचित है और इसका कुछ दूसरा मतलब निकलेगा! उन्होंने सफ़ाई में यह भी कहा है कि उनका न तो इरादा कुछ भी अपमानजनक था और न ही ऐसा कहा या संकेत दिया गया।

सोशल मीडिया से और ख़बरें

इन आलोचनाओं के बीच ही अब राष्ट्रीय महिला आयोग ने इस मामले का संज्ञान लिया है। इसने नोटिस में कहा है, 'राष्ट्रीय महिला आयोग ने साइना नेहवाल की पोस्ट पर ट्विटर पर भद्दी टिप्पणियों का उपयोग करते हुए भारतीय अभिनेता सिद्धार्थ के एक पोस्ट को देखा है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यह टिप्पणी महिला की मर्यादा के लिए ग़लत और अपमानजनक है और महिलाओं की गरिमा का अपमान है।'

आयोग के नोटिस में कहा गया है, 'आयोग अभिनेता द्वारा की गई इस तरह की भद्दी और अनुचित टिप्पणी की निंदा करता है और मामले में स्वत: संज्ञान लिया है। अध्यक्ष रेखा शर्मा ने महाराष्ट्र के पुलिस महानिदेशक को मामले की तुरंत जांच करने और कानून के उपयुक्त प्रावधानों के तहत प्राथमिकी दर्ज करने के लिए लिखा है।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

सोशल मीडिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें