loader
फ़ाइल फ़ोटो।

'टूलकिट' आने से 10 दिन पहले आए ट्विटर थ्रेड में लगभग वैसी ही बातें कैसे?

बीजेपी और कांग्रेस के बीच बीते दिनों 'टूलकिट' को लेकर ख़ासा सियासी युद्ध चला। बीजेपी ने कहा कि कांग्रेस ने यह 'टूलकिट' जारी किया है और इसमें कांग्रेस ने अपने कार्यकर्ताओं से कहा है कि वे कोरोना के नए वैरिएंट को 'मोदी स्ट्रेन' या 'इंडिया स्ट्रेन' कह कर प्रचारित करें। जबकि कांग्रेस ने बीजेपी पर पलटवार करते हुए इस 'टूलकिट' को 'फर्जी' क़रार दिया था और कहा था कि उसने ऐसा कोई 'टूलकिट' नहीं बनाया है। 

बीजेपी के प्रवक्ता संबित पात्रा ने इस 'टूलकिट' के स्क्रीनशॉट को शेयर किया था और ट्विटर ने इसे 'मैनिप्युलेटेड' बताया था। इसे लेकर केंद्र सरकार ने ट्विटर से आपत्ति जताई थी। 

ताज़ा ख़बरें

ख़ैर, अब एक हैरान करने वाली जानकारी सामने आई है। सोशल मीडिया पर वायरल होने वाली ख़बरों के सच-झूठ की पड़ताल करने वाली वेबसाइट ‘ऑल्ट न्यूज़’ ने यह बताया है कि जो बातें इस 'टूलकिट' में लिखी गई थीं, लगभग वैसा ही कुछ 10 दिन पहले एक ट्विटर हैंडल की ओर से जारी एक थ्रेड में लिखा गया था। इस ख़बर को ‘ऑल्ट न्यूज़’ से ही साभार लिया जा रहा है। 

पहले समझते हैं कि ये 'टूलकिट' विवाद कहां से शुरू हुआ। 18 मई को सुबह 10:01 बजकर मिनट पर टीम भारत नाम के ट्विटर हैंडल ने चार स्क्रीनशॉट जारी किए, इनमें हर स्क्रीनशॉट में दो डॉक्यूमेंट्स थे। स्क्रीनशॉट के पहले सेट में एक डॉक्यूमेंट जिसका शीर्षक- कोरोना प्रबंधन में ‘मोदी और बीजेपी को मुसीबत में डालना’ शीर्षक था, स्क्रीनशॉट के दूसरे सेट में जो डॉक्यूमेंट था, उसका शीर्षक ‘सेंट्रल विस्टा री-डेवलपमेंट: महामारी के बीच अहंकारी प्रोजेक्ट’ था।  

19 मई की सुबह बीजेपी नेताओं ने इन दो डॉक्यूमेंट्स में से एक के स्क्रीनशॉट की फ़ाइल प्रॉपर्टीज को शेयर करना शुरू कर दिया। इस फ़ाइल का नाम है- ‘Central_Vista_Vanity_Project_AICC’. इसी तरह के स्क्रीनशॉट को बीजेपी के कई नेताओं ने शेयर किया था। 

बीजेपी ने आरोप लगाया कि विस्टा और 'टूलकिट' वाले डॉक्यूमेंट्स को कांग्रेस ने तैयार किया है हालांकि वे अपने दावे को साबित करने के लिए ओरिजनल 'टूलकिट' डॉक्यूमेंट को सामने नहीं ला सके जिससे वे अपने आरोपों को सही साबित कर सकें। 

Twitter thread and congress toolkit - Satya Hindi

टीम भारत की ओर से सबसे पहले इस 'टूलकिट' के स्क्रीनशॉट को शेयर किया गया था जबकि विस्टा डॉक्यूमेंट की फ़ाइल प्रॉपर्टीज को 19 मई को शेयर किया गया। टीम भारत ने इसे सुबह 10:13 पर पोस्ट किया जबकि बीजेपी के प्रवक्ता संबित पात्रा सहित कई लोग इसे 9:57 पर ही ट्विटर पर पोस्ट कर चुके थे। 

यहां पर सवाल ये खड़ा होता है कि टीम भारत ने सबसे पहले स्क्रीनशॉट की फ़ाइल प्रॉपर्टीज को शेयर क्यों नहीं किया जबकि इसने कहा था कि वह इस 'टूलकिट' का पर्दाफ़ाश करेगा। ऐसे में हो सकता है कि क्या इस हैंडल को पर्दाफ़ाश के लिए प्रॉक्सी की तरह तो इस्तेमाल नहीं किया गया। 

‘ऑल्ट न्यूज़’ के मुताबिक़, ट्विटर के एडवांस्ड सर्च से पता चला कि इन स्क्रीनशॉट की फ़ाइल प्रॉपर्टीज मोदी भरोसा नाम के ट्विटर हैंडल से सबसे पहले 9:41 मिनट पर शेयर किया गया। 

मोदी भरोसा ने 'टूलकिट' के इस आइडिया को 10 दिन पहले ही लोगों के सामने रख दिया था और इसी ने सबसे पहले ट्विटर पर इसकी फ़ाइल प्रॉपर्टीज का स्क्रीनशॉट शेयर किया था। 

‘ऑल्ट न्यूज़’ को पड़ताल में पता चला कि 8 मई को एक ट्वीट का थ्रेड था जो किसान आंदोलन के दौरान बने 'टूलकिट' के बारे में था और इसमें कहा गया था कि ऐसे ही 'टूलकिट' के ज़रिए इस महामारी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बदनाम करने की कोशिश की गई। 

‘ऑल्ट न्यूज़’ को इस थ्रेड से कई ऐसी चीजें पता चलीं कि जिसे कांग्रेस का बताकर शेयर किया जा रहा था। इसके स्क्रीनशॉट इस थ्रेड के 10 दिन बाद शेयर किये गए थे। 

18 मई को सामने आए ‘टूलकिट' और 8 मई के मोदी भरोसा वाले थ्रेड की तुलना नीचे की गई है। इसमें सुपर स्प्रेडर कुंभ से लेकर प्राइम मिनिस्टर मोदी की छवि, इंडियन वैरिएंट, पीएम केयर्स फ़ंड, सेंट्रल विस्टा तक की तुलना की गई है। 

‘सुपर स्प्रेडर कुंभ’

‘टूलकिट’ में सुझाया गया है कि कुंभ को कांग्रेस वॉलंटियर्स द्वारा हाईलाइट किया जाना चाहिए और इसे ‘सुपर स्प्रेडर कुंभ’ कहा जाना चाहिए। 8 मई को मोदी भरोसा ने अंतरराष्ट्रीय मीडिया की रिपोर्ट्स के कुछ स्क्रीनशॉट्स शेयर किये थे ऐसी ही बात 18 मई के ‘टूलकिट’ में भी है। 

Twitter thread and congress toolkit - Satya Hindi

मोदी की छवि 

टूलकिट में कहा गया है कि महामारी के दौर में भी मोदी की अप्रवूल रेटिंग ऊंची है और किस तरह इसे नष्ट किया जाए। मोदी भरोसा के 8 मई वाले ट्वीट में अंतरराष्ट्रीय ख़बरों में छपे ओपनियन पीस के स्क्रीनशॉट को शेयर किया गया है, जिसमें इस संकट के लिए मोदी को जिम्मेदार बताया गया है। 

Twitter thread and congress toolkit - Satya Hindi

‘इंडियन स्ट्रेन’ 

इसी तरह टूलकिट में ‘इंडियन स्ट्रेन’ या ‘मोदी स्ट्रेन का इस्तेमाल कर पीएम मोदी को छवि को ख़राब करने की बात कही गई है। मोदी भरोसा ने ट्वीट कर मीडिया द्वारा B.1.617 वैरिएंट को ‘इंडिया वैरिएंट’ कहने की आलोचना की थी। 

Twitter thread and congress toolkit - Satya Hindi

पीएम केयर्स फंड

‘टूलकिट’ में एक सेक्शन पीएम केयर्स फ़ंड को लेकर है और कहा गया है कि यह किस तरह एक गैर पारदर्शी प्राइवेट ट्रस्ट है। 8 मई को मोदी भरोसा के ट्वीट में भी कुछ ऐसी ही बात कही गई थी। 

Twitter thread and congress toolkit - Satya Hindi

इससे पता चलता है कि मोदी भरोसा ट्विटर हैंडल और इस 'टूलकिट' में सामने आई बातों में बहुत ज़्यादा समानता है। इसके अलावा बीजेपी नेता 'टूलकिट' के ओरिजनल डॉक्यूमेंट को भी नहीं दिखा पाए जिससे ये पता चले कि ये फर्जी नहीं है। इसके अलावा 'टूलकिट' का लैटरहेड भी जाली था। ‘ऑल्ट न्यूज़’ ने यह भी बताया था कि यह 'टूलकिट' फर्जी लैटरहेड पर बना था। इसके बाद ट्विटर ने बीजेपी नेताओं द्वारा शेयर किए गए स्क्रीनशॉट को 'मैनिप्युलेटेड' बताया था। इसे लेकर केंद्र सरकार ने ट्विटर से आपत्ति जताई थी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

सोशल मीडिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें