loader

कोरोना- दूसरी लहर को संभालने में सबसे कामयाब सीएम रहे ठाकरे: ट्विटर सर्वे

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान राजनीतिक विश्लेषकों, पत्रकारों व समाज के बुद्धिजीवी वर्ग की नज़र इस बात पर रही कि किस राज्य का मुख्यमंत्री कैसा काम कर रहा है। इस दौरान राजनीति भी ख़ूब हुई और तमाम नाकामियों के बाद भी राजनीतिक दलों के कार्यकर्ता अपने मुख्यमंत्रियों की विफ़लताओं को छुपाते रहे। 

मुख्यमंत्रियों की परफ़ॉर्मेंस जांचने के लिए देश के जाने-माने पत्रकार प्रभु चावला ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक सर्वे कराया। इस सर्वे में उन्होंने पूछा था कि किस मुख्यमंत्री ने कोरोना की दूसरी लहर को संभालने में सबसे बढ़िया काम किया है। 

ताज़ा ख़बरें

सर्वे में उन्होंने 8 राज्यों के मुख्यमंत्रियों का नाम दिया था। इनमें ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, केरल के पिनाराई विजयन, महाराष्ट्र के उद्धव ठाकरे, पंजाब के कैप्टन अमरिंदर सिंह, कर्नाटक के बीएस येदियुरप्पा, मध्य प्रदेश के शिवराज सिंह चौहान, उत्तर प्रदेश के योगी आदित्यनाथ और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का नाम शामिल किया था। 

सर्वे में 3 लाख लोगों ने भाग लिया। ट्विटर पर कराए जाने वाले इस तरह के सर्वे पूरी तरह निष्पक्ष होते हैं क्योंकि इनमें छेड़छाड़ की गुंजाइश नहीं होती। प्रभु चावला दशकों से राष्ट्रीय स्तर पर पत्रकारिता करते रहे हैं, ऐसे में उन्हें जानने वालों की संख्या भी लाखों में है और उनके इस सर्वे में बड़ी संख्या में लोगों ने भाग भी लिया। 

सर्वे के जो नतीजे सामने आए, उसमें पहले नंबर पर उद्धव ठाकरे रहे और उन्हें 62.5% वोट मिले जबकि दूसरे नंबर पर शिवराज सिंह चौहान रहे और उन्हें 49% वोट मिले जबकि नवीन पटनायक चौहान से थोड़ा ही पीछे रहे और उन्हें 48.8% वोट मिले।

अपने प्रदेश में ऑक्सीजन, बेड्स व दवाइयों की कमी न होने का दावा करने वाले योगी आदित्यनाथ चौथे नंबर पर रहे और उन्हें 31.6% वोट मिले। इसके बाद नंबर आया अरविंद केजरीवाल का। केजरीवाल को सिर्फ़ 4.6% और अमरिंदर सिंह को 1.7% वोट मिले। पिनराई विजयन को 1.3% और येदियुरप्पा को सिर्फ़ 0.5% वोट मिले।

Uddhav Thackery handled corona second wave effectively  - Satya Hindi
Uddhav Thackery handled corona second wave effectively  - Satya Hindi

‘मुंबई मॉडल’ की चर्चा

सर्वे के नतीजे साफ़ करते हैं कि मुंबई, महाराष्ट्र में जबरदस्त संक्रमण के बाद भी ठाकरे सरकार बेहतर काम करने में सबसे आगे रही है। कोरोना की पहली लहर में भी ठाकरे सरकार के काम की प्रशंसा हुई थी। मुंबई जैसे जबरदस्त भीड़-भाड़ वाले शहर में कोरोना को काबू करना बड़ी चुनौती थी और अब जब संक्रमण के मामले घटे हैं तो ‘मुंबई मॉडल’ की चर्चा हो रही है। इस ‘मुंबई मॉडल’ की तारीफ़ सुप्रीम कोर्ट ने भी की है। 

सोशल मीडिया से और ख़बरें

सर्वे के नतीजे ठाकरे के अलावा शिवराज सिंह चौहान, पटनायक के लिए सुखद तो रहे हैं लेकिन इसका यह मतलब कतई नहीं है कि कोरोना के ख़िलाफ़ इस जंग में इंच मात्र की भी ढील दी जाए बल्कि और बेहतर काम करके कोरोना पर क़ाबू पाने की ज़रूरत है। 

दूसरी ओर सर्वे के नतीजे बताते हैं कि अरविंद केजरीवाल, अमरिंदर सिंह, पिनराई विजयन को और येदियुरप्पा के काम से लोग ख़ुश नहीं हैं और उन्हें पूरी ताक़त के साथ कोरोना से लड़ाई लड़नी होगी जबकि योगी आदित्यनाथ को भी अपना प्रदर्शन सुधारने की ज़रूरत है।  

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

सोशल मीडिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें