loader
फोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

दुबे और उथप्पा के तूफान में उड़ी आरसीबी, चेन्नई जीती

आईपीएल सीजन 15 के 22वें मुकाबले में आखिरकार चेन्नई सुपर किंग्स को जीत मिल गई है। चेन्नई सुपर किंग्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 23 रन से हरा दिया। बेंगलुरु के कप्तान डुप्लेसिस ने टॉस जीतकर चेन्नई को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। चेन्नई ने 20 ओवर में 4 विकेट पर 216 रन बनाए। चेन्नई की तरफ से शुभम दुबे और रोबिन उथप्पा ने धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई को 216 के स्कोर तक पहुंचाया। इसके जवाब में बेंगलुरु की टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 193 रन ही बना सकी और मुकाबला 23 रन से हार गई। इस आईपीएल की  चेन्नई की ये पहली जीत रही।

नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में दर्शकों का खूब मनोरंजन हुआ। दोनों ही टीमों की तरफ से इस मैच में खूब चौके और छक्के लगे। 

ताज़ा ख़बरें

आईपीएल इतिहास का अपना 200वां मैच खेल रही चेन्नई की टीम ने बेंगलुरु के खिलाफ टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी की शुरुआत की। चेन्नई के लिए रोबिन उथप्पा और ऋतुराज गायकवाड ने पारी की शुरुआत की। चेन्नई को पहला झटका चौथे ओवर में उस समय लगा जब ऋतुराज गायकवाड जोश हेजलवुड की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। 

गायकवाड एक बार फिर से कुछ खास नहीं कर पाए और 16 गेंदों पर 17 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इस आईपीएल सीजन में गायकवाड अभी तक 5 मैचों में सिर्फ 35 रन ही बना सके हैं। 

Chennai beats Bangalore by 23 runs in IPL 2022  - Satya Hindi
फोटो क्रेडिट- BCCI/IPL
उसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे मोईन अली भी कुछ खास नहीं कर पाए और 3 रनों के स्कोर पर रन आउट हो गए। 7 ओवर में चेन्नई ने 2 विकेट 36 रन पर खो दिए थे और ऐसा लग रहा था की टीम का स्कोर डेढ़ सौ का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाएगा। उसके बाद मैदान में बल्लेबाजी करने के लिए उतरे ऑलराउंडर शिवम दुबे ने बेंगलुरु के गेंदबाजों की खबर लेनी शुरू कर दी। 

उथप्पा ने मैक्सवेल के 13वें ओवर में 19 रन बटोरकर बल्लेबाजी का गियर बदल दिया। इस ओवर में उथप्पा ने तीन गगनचुंबी छक्के लगाए। चेन्नई की टीम ने पिछले तीन ओवर में 45 रन बनाकर बड़े स्कोर की तरफ जाने का संकेत दे दिया था। इसी बीच रॉबिन उथप्पा ने आईपीएल करियर का 27वां अर्धशतक लगा दिया। उन्होंने 33 गेंदों पर अर्धशतक लगाया। 15 ओवर के बाद चेन्नई ने दो विकेट पर 133 रन बना लिए थे। इसी बीच तेज बल्लेबाजी कर रहे शिवम दुबे ने भी 30 गेंदों पर अर्धशतक ठोक दिया। 

दुबे के आईपीएल करियर का यह तीसरा अर्धशतक रहा। 19वें ओवर में चेन्नई ने दो विकेट खो दिए। वानिंदु हसरंगा के इस ओवर में उथप्पा बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में कैच आउट हो गए। उथप्पा ने 50 गेंदों पर 88 रन की पारी खेली जिसमें चार चौके और नौ छक्के लगाए। यह उनके आईपीएल करियर का सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। इससे पहले उन्होंने राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के खिलाफ 2017 में 87 रन की पारी खेली थी। 

Chennai beats Bangalore by 23 runs in IPL 2022  - Satya Hindi
फोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

अगली ही गेंद पर रविंद्र जडेजा भी आउट हो गए। आखिरी ओवर में चेन्नई ने 15 रन बनाए। शिवम दुबे शतक से चूक गए और 46 गेंदों पर 95 रन बनाकर नाबाद रहे। अपनी पारी में उन्होंने पांच चौके और आठ छक्के लगाए। यह शिवम के आईपीएल करियर का सर्वश्रेष्ठ स्कोर भी रहा। इस तरह से चेन्नई ने 20 ओवर में चार विकेट गंवाकर 216 रन बनाए। 

217 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी बेंगलुरु की टीम की शुरुआत फाफ डू प्लेसिस और अनुज रावत ने की।तीसरे ओवर में 14 के स्कोर पर बेंगलुरु को पहला झटका लगा। स्पिनर महेश तीक्षणा ने बेंगलुरू के कप्तान फाफ डुप्लेसिस को क्रिस जॉर्डन के हाथों कैच करा दिया फाफ ने नौ गेंदों पर आठ रन बनाये। उसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतरे विराट कोहली इस मैच में असफल रहे। 

Chennai beats Bangalore by 23 runs in IPL 2022  - Satya Hindi
फोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

20 रन के स्कोर पर बेंगलुरु को दूसरा झटका विराट कोहली के रूप में लगा जब वह 1 रन बनाकर आउट हो गए। पहले पावर प्ले में ही बेंगलुरु ने 42 रन पर तीन विकेट खो दिए और यहां से लक्ष्य असंभव लगने लगा। 

50 रनों के स्कोर पर बेंगलुरु को चौथा झटका लगा। कप्तान रवींद्र जडेजा ने ग्लेन मैक्सवेल को क्लीन बोल्ड किया। मैक्सवेल 11 गेंदों पर 26 रन बनाकर आउट हुए। अपनी पारी में उन्होंने दो चौके और दो छक्के लगाए। इसके बाद नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के हाथ से मैच निकलता दिखाई देने लगा। हालांकि शहबाज अहमद और दिनेश कार्तिक ने तेज बल्लेबाजी करते हुए मैच में बेंगलुरु को वापस लाने की पूरी कोशिश की लेकिन दोनों के आउट होने के बाद बेंगलुरु की उम्मीद है खत्म हो गई। 

खेल से और खबरें

दिनेश कार्तिक ने 14 गेंदों पर 34 रनों की तूफानी पारी खेली जिसमें 2 चौके और 3 छक्के लगाए। इस तरह से बेंगलुरु की टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 193 रन ही बना सकी और 23 रन से मुकाबला हार गई।

इस आईपीएल सीजन में चेन्नई की यह पहली जीत रही, जबकि बेंगलुरु की टीम को इस टूर्नामेंट में दूसरी हार मिली। शिवम दुबे की शानदार पारी के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच दिया गया। इस जीत के साथ चेन्नई की टीम प्वाइंट्स टेबल में दो अंकों के साथ नौवें नंबर पर पहुंच गई है। आरसीबी की टीम पांच मैचों में तीन जीत और दो हार और छह अंकों के साथ प्वाइंट्स टेबल में पांचवें स्थान पर है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें