loader
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

IPL: धोनी की कप्तानी में चेन्नई की पहली जीत, हैदराबाद को हराया

इंडियन प्रीमियर लीग के सीजन 15 के 46वें मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 13 रनों से हराकर अपनी इस सीजन की तीसरी जीत दर्ज की। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चेन्नई की यह पहली जीत रही। 

पुणे के एमसीए स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 2 विकेट पर 202 रन बनाए। 

इसके जवाब में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम 189 रन ही बना सकी और 13 रन से मुकाबला हार गई। चेन्नई के लिए ऋतुराज गायकवाड ने 99 रनों की पारी खेली और उन्हें मैन ऑफ द मैच से नवाजा गया।

ताज़ा ख़बरें

सनराइजर्स हैदराबाद ने टॉस जीतकर चेन्नई सुपर किंग्स को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। इस सीजन के शुरू होने से पहले ही महेंद्र सिंह धोनी ने रविंद्र जडेजा को कप्तानी सौंप दी थी लेकिन आठ मैचों में छह हार के बाद जडेजा ने कप्तानी फिर से महेंद्र सिंह धोनी को दे दी। चेन्नई की पारी की शुरुआत ड्वेन कॉन्वे और ऋतुराज गायकवाड़ ने की। दोनों ही बल्लेबाजों ने सधी हुई बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई को 4 ओवर में बगैर किसी नुकसान के 23 रनों तक पहुंचा दिया। इस बीच ऋतुराज गायकवाड ने आईपीएल में अपने 1000 रन भी पूरे कर लिए। 

गायकवाड सबसे तेज 1000 आईपीएल रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं और उन्होंने सचिन तेंदुलकर की बराबरी कर ली है।

Chennai beats Hyderabad in IPL 2022 - Satya Hindi
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL
इस बीच चेन्नई ने आठवें ओवर में अपने 50 रन भी पूरे कर लिए। तेज बल्लेबाजी कर रहे गायकवाड ने उमरान मलिक के दूसरे ओवर में लगातार दो चौके लगाकर 33 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। 10 ओवर के बाद चेन्नई ने बगैर किसी नुकसान के 85 रन बना लिए थे। हैदराबाद के लिए पिछले मैच में कहर बरपाने वाले गेंदबाज उमरान मलिक के तीसरे ओवर में एक छक्का और दो चौके लगाकर गायकवाड़ ने चेन्नई को बड़े स्कोर की तरफ मोड़ दिया। इस बीच ड्वेन कॉन्वे ने आईपीएल का अपना पहला अर्धशतक पूरा कर लिया। 
Chennai beats Hyderabad in IPL 2022 - Satya Hindi
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

हैदराबाद ने पारी के 15वें ओवर में गेंद यानसेन को दी और कॉन्वे ने यानसेन को दो छक्के और एक चौका लगाकर पंजाब के स्कोर को 150 रनों के पार पहुंचा दिया।

इस बीच अपने शतक की ओर बढ़ रहे गायकवाड पारी के 18 ओवर में 1 रन से अपना शतक बनाने से चूक गए। नटराजन को छक्का लगाने के प्रयास में गायकवाड बाउंड्री लाइन पर भुवनेश्वर को कैच दे बैठे। 183 रन के स्कोर पर चेन्नई ने अपना पहला विकेट खोया। ऋतुराज गायकवाड ने 57 गेंदों पर 99 रनों की पारी खेली जिसमें छह चौके और छह छक्के शामिल रहे। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी उतरे। इस तरह से चेन्नई सुपर किंग्स में 20 ओवर में 2 विकेट पर 202 रन बनाए और 203 रनों का लक्ष्य हैदराबाद के सामने रखा। 

ड्वेन कॉन्वे 85 रन बनाकर नाबाद रहे। हैदराबाद की तरफ से दोनों विकेट टी नटराजन ने लिए।

203 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद की शुरुआत तेज रही। कप्तान केन विलियमसन ने पहले ही ओवर में दो चौके लगाकर अपने इरादे जाहिर कर दिए। हैदराबाद ने पांचवें ओवर में ही 50 रन का आंकड़ा पार कर लिया। हैदराबाद को छठे ओवर की आखिरी दो गेंदों पर दो जबरदस्त झटके लगे। ओवर की पांचवी गेंद पर पहले अभिषेक शर्मा आउट हो गए उसके बाद अगली ही गेंद पर राहुल त्रिपाठी भी अपना खाता खोले बगैर पवेलियन लौट गए। अभिषेक शर्मा ने 24 गेंदों पर 39 रनों की पारी खेली। हैदराबाद की मुश्किलें यहीं कम नहीं हुई। 

इसके बाद एडन मार्कराम एक बार फिर से बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे और 10 गेंदों पर 17 रन बनाकर आउट हो गए। हैदराबाद ने 10 ओवर में 3 विकेट पर 89 रन बना लिए थे।

खेल से और खबरें

कप्तान केन विलियमसन अपने इस आईपीएल सीजन का एक और अर्धशतक लगाने से चूक गए और 47 रन के स्कोर पर प्रीटोरियस ने विलियमसन को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। हैदराबाद को जीत के लिए आखिरी 24 गेंदों में 68 रनों की दरकार थी जबकि मैदान पर निकोलस पूरन और शशांक सिंह मौजूद थे।

पारी का 18वां ओवर फेंकने आये मुकेश चौधरी ने पहले सुशांत सिंह को आउट किया उसके बाद वाशिंगटन सुंदर को भी पवेलियन की राह दिखा दी। हालांकि निकोलस पूरन ने तेज बल्लेबाजी करते हुए हैदराबाद को जीत की दौड़ में बनाए रखा लेकिन चेन्नई की अच्छी गेंदबाजी की बदौलत हैदराबाद की टीम 20 ओवर में 189 रन ही बना सकी और 13 रन से मुकाबला हार गई।

पांच जीत और चार हार के बाद हैदराबाद की टीम अभी भी प्लेऑफ की दौड़ में बनी हुई है और चौथे पायदान पर है। जबकि चेन्नई सुपर किंग्स की टीम छह मैच हारने के बाद अंक तालिका में नौवें स्थान पर है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें