loader
फोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

आईपीएल 2022: चेन्नई तीसरा मुकाबला भी हारी, पंजाब ने 54 रनों से हराया

आईपीएल 2022 के 11वें मुकाबले में पंजाब किंग्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को 54 रन से हराकर इस टूर्नामेंट की अपनी दूसरी जीत दर्ज की है। जबकि चेन्नई सुपर किंग्स की इस टूर्नामेंट में यह लगातार तीसरी हार है। चेन्नई के कप्तान रविंद्र जडेजा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पंजाब किंग्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में आठ विकेट पर 180 रन बनाए, इसके जवाब में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम 18 ओवर में 126 रन ही बना सकी और 54 रन से मैच हार गई। 

चेन्नई के स्टार ऑलराउंडर शिवम दुबे ने शानदार अर्धशतक लगाकर चेन्नई को मैच में वापस लाने की पूरी कोशिश की लेकिन उनके आउट होने के बाद ही चेन्नई इस मुकाबले से बाहर हो गयी।

मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स और पंजाब किंग्स के बीच मुकाबले से पहले माना जा रहा था कि यह टक्कर का मुकाबला होगा। लेकिन पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई के सामने 181 रनों का लक्ष्य रखा। 

पहले पावर प्ले में ही चेन्नई ने 4 विकेट खो दिए और उसकी मैच से पकड़ ढीली हो गई। दोनों ही टीमों ने इस मैच से पहले दो-दो मुकाबले खेले थे। 

ताज़ा ख़बरें

चेन्नई जहां अपने पिछले दोनों मुकाबले हार चुकी थी वहीं पंजाब किंग्स ने एक मैच जीता था और भी एक में उसे हार मिली थी। ऐसे में लगातार तीन मैच हारने के बाद अब चेन्नई की टीम दबाव में आ गई है। इस टूर्नामेंट से पहले चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कप्तानी छोड़ दी थी जिसके बाद रविंद्र जडेजा को कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गई थी।

181 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई की शुरुआत रॉबिन उथप्पा और ऋतुराज गायकवाड ने की। दूसरे ओवर में चेन्नई का स्कोर 10 रन पर पहुंचा ही था तभी ऋतुराज गायकवाड कगिसो रबाडा की गेंद पर शिखर धवन को कैच देकर पवेलियन लौट गए। ऋतुराज ने 4 गेंदों पर 1 रन बनाया। दूसरे सलामी बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा भी दो चौके लगाने के बाद वैभव अरोड़ा की गेंद पर मयंक अग्रवाल को कैच दे बैठे। उथप्पा ने 10 गेंदों पर 13 रनों की छोटी पारी खेली। 

इसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान में आए मोईन अली अपना खाता भी नहीं खोल पाए और वैभव अरोड़ा की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। पिछले मैच में अच्छी पारी खेलने वाले अंबाती रायडू ने मैदान पर आते ही चौके से शुरुआत की लेकिन वह भी काफी ज्यादा देर तक मैदान पर नहीं टिक सके और ओडियन स्मिथ की गेंद पर जितेश शर्मा को कैच देकर पवेलियन लौट गए।

पहले पावर प्ले में चेन्नई सुपर किंग्स ने 24 रन पर अपने 4 विकेट खो दिए थे। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतरे चेन्नई के कप्तान रविंद्र जडेजा अपना खाता भी नहीं खोल पाए और अर्शदीप सिंह की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। 36 रन पर पांच विकेट गिरने के बाद चेन्नई की टीम दबाव में आ गई। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतरे शिवम दुबे ने आते ही तूफानी पारी खेली शुरू कर दी। 

Chennai lost to Punjab kings beat by 54 runs in IPL 2022  - Satya Hindi
फोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

दुबे ने खेली तूफानी पारी 

शिवम दुबे ने आउट होने से पहले 30 गेंदों पर 57 रनों की तेज पारी खेली जिसमें उन्होंने 6 चौके और 3 छक्के लगाए। शिवम दुबे के आउट होने के बाद चेन्नई की उम्मीदें खत्म हो गई थी लेकिन धोनी द्वारा की गई लगातार धीमी बल्लेबाजी के चलते चेन्नई की रही सही उम्मीदों पर भी पानी फिर गया। इसके बाद बाकी के बल्लेबाज भी आया राम गया राम की स्थिति में दिखाई दिए और चेन्नई 18 ओवर में 126 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। 

राहुल ने झटके 3 विकेट 

पंजाब की तरफ से राहुल चाहर ने घातक गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 25 रन देकर तीन विकेट चटकाए जबकि वैभव अरोड़ा और लियम लिविंगस्टोन ने दो-दो विकेट लिए। कागिसो रबाडा, अर्शदीप सिंह और ओडियन स्मिथ को एक-एक विकेट मिला।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब किंग्स की शुरुआत कप्तान मयंक अग्रवाल और शिखर धवन ने की। मयंक पहली गेंद पर चौका लगाने के बाद अगली गेंद पर मुकेश चौधरी की गेंद पर रॉबिन उथप्पा के हाथों कैच आउट हो गए। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे और पिछले मैच में हीरो रहे भानुका राजपक्षे ने आते ही छक्का जड़कर अपने इरादे जाहिर कर दिए लेकिन क्रिस जॉर्डन के एक डायरेक्ट थ्रो ने उनकी पारी का अंत कर दिया। राजपक्षे 5 गेंदों पर 9 रन बनाकर आउट हो गए। उसके बाद शिखर धवन का साथ देने के लिए मैदान पर उतरे लियम लिविंगस्टोन ने तूफानी पारी खेलते हुए पंजाब को अच्छी स्थिति में पहुंचा दिया।

Chennai lost to Punjab kings beat by 54 runs in IPL 2022  - Satya Hindi
फोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

पंजाब ने 10 ओवर में ही 100 रनों का आंकड़ा पार कर लिया था लेकिन जैसे ही टीम का स्कोर 109 रनों पर पहुंचा शिखर धवन ड्वेन ब्रैवो की गेंद पर रविंद्र जडेजा के हाथों कैच आउट हो गए। धवन ने 24 गेंदों पर 33 रनों की पारी खेली जिसमें 4 चौके और एक छक्का शामिल था। उसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे जितेश शर्मा ने भी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए टीम का स्कोर डेढ़ सौ रनों के पार पहुंचा दिया। जितेश शर्मा ने 17 गेंदों पर 26 रनों की तेज पारी खेली जिसमें उन्होंने 3 छक्के लगाए। 

इसके बाद शाहरुख खान और स्मिथ पंजाब की पारी में ज्यादा योगदान नहीं दे सके।

खेल से और खबरें

कागिसो रबाडा और राहुल चहर ने आखिरी ओवरों में तेज बल्लेबाजी करते हुए पंजाब के स्कोर को 20 ओवर में आठ विकेट पर 180 रनों तक पहुंचा दिया और चेन्नई सुपर किंग्स को मुकाबला जीतने के लिए 181 रनों का लक्ष्य रखा। चेन्नई की तरफ से क्रिस जॉर्डन और ड्वेन प्रीटोरियस ने दो-दो विकेट लिए जबकि मुकेश चौधरी, ड्वेन ब्रावो और रविंद्र जडेजा को एक-एक विकेट मिला। 

इस जीत के साथ ही पंजाब किंग्स की टीम अंक तालिका में चौथे नंबर पर पहुंच गई है जबकि अपने सभी तीनों मैच हारने के बाद चेन्नई सुपर किंग्स की टीम नौवें पायदान पर बनी हुई है। इस आईपीएल में आखिरी पायदान पर सनराइजर्स हैदराबाद की टीम हैं जिसने अपने सभी मुकाबले हारे हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें