loader

आईपीएल में 350 छक्के मारने वाले पहले खिलाड़ी बने क्रिस गेल

इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीज़न में वेस्ट इंडीज के बल्लेबाज क्रिस गेल ने वह कीर्तिमान स्थापित कर दिया जो, किसी भी बल्लेबाज के लिए बेहद मुश्किल और गौरव से भरा हुआ है।

पंजाब किंग्स के बाएं हाथ के इस विस्फोटक बल्लेबाज ने राजस्थान रॉयल्स के ख़िलाफ़ खेलते हुए आठवें ओवर की तीसरी गेंद पर बेन स्टोक्स को डीप स्क्वेयर लेग की तरफ ज़ोरदार शॉट मार कर छक्का जड़ दिया।

यह आईपीएल में उनका 350वां छक्का था। इसके साथ ही 41 वर्षीय गेल आईपीएल इतिहास में 350 छक्के लगाने वाले पहले और इकलौते बल्लेबाज बन गए। इस मुक़ाबले में पंजाब की ओर से लगाया गया पहला छक्का भी था।

गेल के बाद कौन?

बता दें कि आईपीएल में सबसे अधिक छक्के लगाने के मामले में दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज एबी डीविलियर्स दूसरे स्थान पर हैं। उन्होंने 157 पारियों में 237 छक्के मारे हैं। इस सूची में तीसरे स्थान पर 216 छक्कों के साथ धोनी मौजूद हैं। 

गेल ने सिर्फ 28 गेंदों में 40 रन बनाए। उन्होंने चार चौके और दो छक्के जड़ दिए। इसके अलावा उन्होंने के. एल, राहुल के साथ मिल कर दूसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी भी की। उन्हें रियान पराग ने आउट किया।

दूसरे विकेट के लिए दोनों ने 67 रन बनाए। 

chris gayle only player to hit 350 sixes in indian premier league - Satya Hindi

गेल का खेल!

क्रिस्टोफर हेनरी गेल का जन्म कैरीबियाई द्वीप जमैका के किंग्स्टन में 21 सितंबर 1979 को हुआ। वह वेस्ट इंडीज  क्रिकेट टीम के कप्तान रह चुके हैं। क्रिस गेल बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज हैं, जिन्हें आतिशी बल्लेबाज माना जाता है। 

वह ज़रूरत पड़ने पर स्पिन गेंदबाज़ी भी कर लेते हैं। गेल दिवसीय खेल के सफल अंतरराष्ट्री खिलाड़ी हैं। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के ख़िलाफ़ 317 का ऐतिहासिक स्कोर भी बनाया है।

गेल के नाम ये रिकॉर्ड हैं

  • एक कैलेंडर वर्ष में दूसरा सबसे अधिक छक्के लगाने वाले खिलाड़ी (2019 में 56)। 
  • अंतरराष्ट्रीय एक दिवसीय क्रिकेट में वेस्टइंडीज के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी।
  • ब्रायन लारा के बाद वेस्टइंडीज के दूसरे खिलाड़ी जिसने एक दिवसीय मैचों में 10,000 रन बनाए हैं।
  • अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में खेल में शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज। 
  • टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक, वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक और टी 20 अंतरराष्ट्रीय में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज। 
  • इंग्लैंड के खिलाफ 130 छक्कों के साथ एक ही टीम के ख़िलाफ़ सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड। 
  • वेस्टइंडीज के लिए सभी फॉर्मैट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें