loader
फ़ोटो साभार: बीसीसीआई/आईपीएल

आईपीएल: किस खिलाड़ी के शानदार खेल से जीती चेन्नई सुपर किंग्स

आईपीएल 2021 के 12वें मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स ने राजस्थान रॉयल्स को 45 रन से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मुक़ाबले में चेन्नई ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट पर 188 रन बनाए। इसके जवाब में राजस्थान की टीम जॉस बटलर द्वारा खेली गई तूफ़ानी पारी के बावजूद 9 विकेट पर 143 रन ही बना सकी और 45 रन से मैच हार गयी। चेन्नई की ओर से मोईन अली ने 3 विकेट चटकाए जबकि सैम करन और रवींद्र जडेजा को भी दो-दो विकेट मिले। राजस्थान की 3 मैचों में यह दूसरी हार है।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पारी के चौथे ओवर में सैम करन ने मनन वोहरा को रविंद्र जडेजा के हाथों कैच कराकर राजस्थान को पहला झटका दिया। वोहरा सिर्फ़ 14 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद बल्लेबाज़ी करने के लिए आए कप्तान संजू सैमसन भी अपनी टीम के लिए कुछ ख़ास नहीं कर पाए और 1 रन बनाकर सैम करन के शिकार बने। 

ताज़ा ख़बरें
राजस्थान का स्कोर पावरप्ले में 2 विकेट पर 45 रन था। इसके बाद जॉस बटलर और शिवम दुबे ने राजस्थान की पारी को संभालने की कोशिश की। दोनों ही खिलाड़ियों ने कुछ बढ़िया शॉटस भी खेले, इसी बीच 12वाँ ओवर करने आए रविंद्र जडेजा ने जॉस बटलर को छकाते हुए उन्हें क्लीन बोल्ड कर दिया। बटलर 1 रन से अपना अर्धशतक बनाने से चूक गए और 49 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। बटलर ने 35 गेंदों पर 5 चौके और 2 छक्के लगाए। जडेजा ने इसी ओवर की आख़िरी गेंद पर शिवम दुबे को एलबीडब्ल्यू आउट कर चेन्नई को दोहरी सफलता दिलाई। लगातार दो विकेट गिरने के बाद राजस्थान की टीम दबाव में आ गयी।

राजस्थान ने डेविड मिलर का विकेट भी जल्दी खो दिया। मिलर ने सिर्फ़ 2 रन बनाए। राजस्थान की पारी का 15वाँ ओवर करने आए मोईन अली ने ओवर की पहली ही गेंद पर पराग को 3 रनों के स्कोर पर रविंद्र जडेजा के हाथों कैच आउट कराकर राजस्थान को छठा झटका दिया। इसके बाद बल्लेबाज़ी करने के लिए आए ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस को भी इसी ओवर की तीसरी गेंद पर जडेजा के हाथों कैच आउट कराकर राजस्थान की कमर तोड़ दी। मॉरिस अपना खाता भी नहीं खोल पाए। अब यहाँ से राजस्थान के सामने हार दिखाई देने लगी।

राहुल तेवतिया और जयदेव उनादकट ने कुछ अच्छे शॉट्स ज़रूर खेले लेकिन ये दोनों राजस्थान को जीत दिलाने में नाकाम रहे और राजस्थान की टीम 45 रन से मैच हार गई। चेन्नई की ओर से मोईन अली ने 3 विकेट, सैम करन व रवींद्र जडेजा ने भी दो-दो विकेट लिये।

इधर राजस्थान रॉयल्स ने टॉस जीतकर चेन्नई सुपर किंग्स को बल्लेबाज़ी के लिए आमंत्रित किया। ओपनर रितुराज गायकवाड़ का आईपीएल 2021 में ख़राब प्रदर्शन जारी रहा। तेज़ गेंदबाज़ मुस्तफिजुर रहमान ने पारी के चौथे ओवर में रितुराज को शिवम दुबे के हाथों कैच कराकर चेन्नई को पहला झटका दिया। रितुराज ने 13 गेंदों पर 10 रन बनाए। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए उतरे फाफ डुप्लेसिस ने तेज बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई का स्कोर छठे ओवर में 45 रन पर पहुंचा दिया। तभी डुप्लेसिस क्रिस मॉरिस की गेंद पर रियान पराग को कैच दे बैठे। डुप्लेसिस ने 17 गेंद पर 33 रनों की पारी खेली।

csk beat rajasthan royals in ipl 2021 - Satya Hindi
फ़ोटो साभार: बीसीसीआई/आईपीएल

चेन्नई को तीसरा झटका स्पिनर राहुल तेवतिया ने दिया जब मोईन अली को रियान पराग के हाथों कैच करा दिया। मोईन अली अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे और तेवतिया को छक्का लगाने के प्रयास में बाउंड्री पर कैच दे बेठे। मोईन ने 20 गेंदों पर 26 रनों की पारी खेली। गेंदबाजी के लिए आये चेतन सकारिया ने पारी के 14वें ओवर में दो विकेट झटककर चेन्नई की रफ्तार पर ब्रेक लगाया। चेतन ने अच्छी बल्लेबाजी कर रहे अंबाती रायडू को पवेलियन भेजा। रायडू इससे पहले पिछले दो ओवरों में 3 छक्के लगा चुके थे। रायडू ने 27 रनों की तेज पारी खेली। चेतन ने इसी ओवर में सुरेश रैना को भी अपना शिकार बनाया। रैना 15 गेंदों पर 18 रन बनाकर आउट हुए। 

खेल से और ख़बरें

चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से एक अच्छी पारी की उम्मीद थी लेकिन वह भी तेज़ पारी खेलने के चक्कर में 18 रन बनाकर चेतन चकारिया के शिकार बने। पारी के आख़िरी ओवरों में ड्वेन ब्रावो ने ताबड़तोड़ पारी खेलते हुए 8 गेंदों पर 20 रन बनाकर चेन्नई का स्कोर 188 रन तक पहुँचाया। ब्रावो ने 2 चौके और 1 छक्का लगाया। इस तरह चेन्नई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट पर 188 रन बनाए। 

राजस्थान की ओर से चेतन चकारिया ने 36 रन देकर तीन विकेट लिए, जबकि क्रिस मॉरिस ने 2 विकेट चटकाए। एक-एक विकेट राहुल तेवतिया और मुस्तफिजुर रहमान को मिला। मैच में ऑल राउंड प्रदर्शन करने वाले मोईन अली को मैन ऑफ़ द मैच मिला।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें