loader
फ़ोटो साभार: बीसीसीआई/आईपीएल

आईपीएल: चेन्नई ने दिल्ली को 91 रनों से रौंदा

आईपीएल 2022 के 55वें मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 91 रनों से हराकर प्लेऑफ़ की तरफ़ एक और क़दम बढ़ा दिया है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाज़ी करते हुए चेन्नई ने 20 ओवर में छह विकेट पर 208 रन बनाए। जवाब में दिल्ली की टीम 18वें ओवर में 117 रनों पर सिमट गई। चेन्नई के लिए ड्वेन कॉन्वे ने बेहतरीन 87 रनों की पारी खेली। इसके बाद मोईन अली की घातक गेंदबाज़ी ने चेन्नई को एक और जीत दिला दी। इस जीत के साथ ही चेन्नई की टीम आईपीएल की अंक तालिका में आठवें पायदान पर पहुँच गई।

नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस हारकर बल्लेबाजी की शुरुआत की ऋतुराज गायकवाड और ड्वेन कॉन्वे ने की। चेन्नई ने पहले पावरप्ले में बगैर किसी नुक़सान के 57 रन बना लिए थे। इस मैच में कॉन्वे शुरुआत से ही तेज बल्लेबाजी करते हुए दिखाई दिए। चेन्नई ने 10 ओवर में ही 100 रनों का आंकड़ा पार कर लिया था। इस बीच कॉन्वे ने अपने आईपीएल करियर का तीसरा अर्धशतक ठोक दिया। यह उनका लगातार तीसरा अर्धशतक रहा। इससे पहले उन्होंने हैदराबाद और बेंगलुरु के खिलाफ भी अर्धशतक लगाए थे।

ताज़ा ख़बरें

चेन्नई को पहला झटका 11वें ओवर में ऋतुराज गायकवाड के रूप में लगा। गायकवाड 41 रन बनाकर आउट हो गए। गायकवाड को नॉर्टज़े ने शार्ट गेंद फेंकी और उस पर पुल शॉट लगाने के चक्कर में ऋतुराज अपना विकेट गंवा बैठे। ऋतुराज के बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे शिवम दुबे ने भी आते ही धुआंधार बल्लेबाजी शुरू कर दी। शिवम दुबे ने शार्दुल ठाकुर के एक ओवर में 2 छक्के और एक चौका लगाकर चेन्नई को 160 रनों के पार पहुंचा दिया। 17 ओवर में 169 रनों के स्कोर पर चेन्नई सुपर किंग्स को दूसरा झटका ड्वेन कॉन्वे के रूप में लगा। कॉन्वे 49 गेंदों पर 87 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने अपनी 87 रनों की पारी में 7 चौके और 5 गगनचुंबी छक्के लगाए।

18वें ओवर में चेन्नई को तीसरा झटका शिवम दुबे के रूप में लगा। दुबे ने आउट होने से पहले 19 गेंदों पर 32 रनों की तेज पारी खेली जिसमें उन्होंने 2 चौके और 2 छक्के लगाए। उसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे महेंद्र सिंह धोनी ने दूसरी ही गेंद पर छक्का लगाया और अगली गेंद को बाउंड्री लाइन के बाहर भेजकर चेन्नई को 183 रनों के स्कोर तक पहुंचा दिया। 

चेन्नई को चौथा झटका 19वें ओवर में अंबाती रायडू के रूप में लगा जब रायडू 6 गेंदों पर 5 रन बनाकर खलील अहमद का शिकार बने। इसके बाद महेंद्र सिंह धोनी ने आखिरी ओवर में एक और छक्का लगाकर चेन्नई को 200 रनों के पार पहुंचा दिया। इस तरह से चेन्नई ने 20 ओवर में छह विकेट पर 208 रन बनाए। धोनी ने 8 गेंदों पर 21 रनों की तेज पारी खेली जिसमें 1 चौका और 2 छक्का शामिल रहे।

209 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स की शुरुआत ख़राब रही। सलामी बल्लेबाज केएस भरत समरजीत सिंह का शिकार हो गए। भरत ने 5 गेंदों पर 8 रन बनाए।

दिल्ली की टीम अभी भरत के झटके से उबरी भी नहीं थी कि पांचवें ओवर में डेविड वॉर्नर महेश तीक्षणा की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। हालांकि डेविड वार्नर ने रिव्यू लिया लेकिन फैसला उनके पक्ष में नहीं आया। वार्नर 12 गेंदों पर 19 रन बनाकर आउट हुए। दिल्ली के भले ही 2 विकेट गिर गए थे लेकिन रन औसत अच्छा चल रहा था। दिल्ली को तीसरा झटका आठवें ओवर में मिशेल मार्श के रूप में लगा। मोईन अली की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में मार्श गायकवाड को कैच थमा बैठे। मार्श ने 20 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्के की मदद से 25 रन बनाए।

csk beats delhi capitals in ipl 2022 - Satya Hindi
फ़ोटो साभार: बीसीसीआई/आईपीएल

इसके बाद अपने दूसरे ओवर में मोईन अली ने दो विकेट लिये। मोईन अली ने कप्तान ऋषभ पंत को क्लीन बोल्ड कर दिया। पंत ने 11 गेंदों पर 21 रनों की तेज पारी खेली। इसके बाद इसी ओवर की चौथी गेंद पर रिपल पटेल ने एक और छक्का लगाने का प्रयास किया लेकिन बाउंड्री लाइन पर कॉन्वे ने कैच पकड़ लिया। 10 ओवर में ही दिल्ली ने 82 रन के स्कोर पर 5 विकेट खो दिए थे और मैच से पकड़ ढीली होती गई।

खेल से और ख़बरें
11वें ओवर में दिल्ली को दो झटके लगे। मुकेश चौधरी ने ओवर की पहली गेंद पर अक्षर पटेल को क्लीन बोल्ड किया उसके बाद पांचवीं गेंद पर रोवमैन पॉवेल को धोनी के हाथों कैच करा दिया। इस तरह से दिल्ली का स्कोर 11 ओवर के बाद 7 विकेट पर 85 रन हो गया। इसके बाद दिल्ली के लगातार विकेट गिरते रहे और आखिर में दिल्ली की पूरी टीम 17.4 ओवर में 117 रनों पर सिमट गई और 91 रनों के भारी अंतर से मैच हार गई। मोइन अली ने तीन विकेट लिए जबकि मुकेश चौधरी और समरजीत सिंह को दो-दो विकेट मिले। इस जीत के साथ ही चेन्नई की प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीद है। चेन्नई चार मैच जीतने के साथ फिलहाल आठवें पायदान पर बनी हुई है और अगर चेन्नई बाकी के तीनों मैच जीत जाती है तो फिर प्लेऑफ में जगह बना सकती है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें