loader
फ़ोटो साभार: बीसीसीआई/आईपीएल

IPL 2021: धवन, शॉ की तूफ़ानी बैटिंग ने दिलाई दिल्ली को जीत

आईपीएल सीजन के दूसरे मैच में दिल्ली कैपिटल ने चेन्नई सुपरकिंग्स पर धमाकेदार जीत दर्ज की है। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मैच में ऋषभ पंत की दिल्ली कैपिटल ने महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपरकिंग्स को 7 विकेट से हरा दिया। 189 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली कैपिटल ने पृथ्वी शॉ और शिखर धवन की विस्फोटक बल्लेबाज़ी के दम पर मैच को एकतरफ़ा बना दिया और 8 गेंद शेष रहते ही 3 विकेट पर 190 रन बनाकर मैच 7 विकेट से जीत लिया।

मैच शुरू होने से पहले इस मैच को गुरु और चेले की लड़ाई कहा जा रहा था। भारतीय क्रिकेट टीम के कोच रवि शास्त्री ने ट्वीट करके इस मैच को ‘गुरु वर्सेस चेला’ का नाम दिया था। 189 रनों के लक्ष्य को हासिल करने उतरी दिल्ली कैपिटल की सलामी जोड़ी शिखर धवन और पृथ्वी शॉ ने पहली ही गेंद से सुपरकिंग्स के गेंदबाज़ों पर हमला करना शुरू कर दिया। पहले ही ओवर में दो चौके जड़कर दोनों ही खिलाड़ियों ने अपने इरादे जाहिर कर दिए।

ताज़ा ख़बरें

आलम यह रहा कि पॉवरप्ले में दिल्ली ने 6 ओवर में बगैर किसी नुक़सान के 65 रन ठोक डाले। पारी के 10वें ओवर में पृथ्वी शॉ ने मोईन अली के ओवर की आख़िरी गेंद पर चौका मारकर अपना अर्धशतक पूरा किया। जिसके लिए शॉ ने सिर्फ़ 27 गेंदे खेलीं। इसके बाद 11वें ओवर में शिखर धवन ने भी शार्दूल ठाकुर की गेंद पर चौका जड़कर अपना अर्धशतक पूरा किया। धवन ने 35 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। धवन के एक छक्के की चर्चा कमेंटेटर भी करते हुए दिखाई दिए जब धवन ने सैम करन को मिडविकेट के ऊपर से एक गगनचुंबी छक्का मारा।

पारी के 12वें ओवर में पृथ्वी शॉ ने शार्दूल ठाकुर के एक ही ओवर में 3 चौके लगाकर जल्द मैच ख़त्म करने के संकेत दिए लेकिन इसी बीच 14वें ओवर में ड्वेन ब्रावो की गेंद पर छक्का लगाने के प्रयास में मोईन अली को कैच थमा बैठे। शॉ ने 38 गेंद पर 72 रन की पारी खेली जिसमें 9 चौके और 3 छक्के लगाए। इसके बाद 17वें ओवर में शार्दूल ठाकुर को लगातार दो चौके लगाने के बाद शिखर धवन ओवर की तीसरी गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। लेकिन आउट होने से पहले धवन दिल्ली को जीत के दरवाजे पर पहुँचा चुके थे। धवन ने 54 गेंद पर 85 रन की धमाकेदार पारी खेली, जिसमें 10 चौके और 2 छक्के लगाए।

इसके बाद दिल्ली कैपिटल की पहली बार कप्तानी कर रहे ऋषभ पंत ने दिल्ली की जीत पर मुहर लगा दी। पंत 12 गेंद पर 15 रन बनाकर नॉट आउट रहे और इस तरह से दिल्ली कैपिटल ने 18.4 ओवर में 3 विकेट पर 190 रन बनाकर 7 विकेट से मैच जीत लिया।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी चेन्नई सुपर किंग्स ने सुरेश रैना की अर्धशतकीय पारी और सैम करन की 34 रन की तेज़ पारी की बदौलत 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 188 रन बनाए।

चेन्नई की तरफ़ से सुरेश रैना ने सबसे ज़्यादा 54 रन बनाए। दिल्ली कैपिटल की ओर से आवेश ख़ान ने बेहतरीन गेंदबाज़ी करते हुए 4 ओवर में 23 रन देकर 2 विकेट झटके जबकि क्रिस वोक्स ने भी 18 रन देकर 2 विकेट चटकाए। आर अश्विन और टॉम करन को भी एक एक विकेट मिला।

चेन्नई की शुरुआत काफ़ी ख़राब हुई। सुपरकिंग्स ने 7 रन के स्कोर पर ही दो विकेट गँवा दिए। दूसरे ओवर में डुप्लेसिस के आउट होने के बाद तीसरे ओवर की पहली गेंद पर क्रिस वोक्स ने ऋतुराज गायकवाड़ को अपना शिकार बनाया। चेन्नई ने अपनी सलामी जोड़ी को 13 गेंद के खेल में ही खो दिया जबकि स्कोरबोर्ड पर सिर्फ़ 7 रन लगे थे। डुप्लेसिस जहाँ खाता भी नहीं खोल पाए जबकि गायकवाड़ भी सिर्फ़ 5 रन ही बना सके।

delhi capitals beats chennai superkings in ipl 2021 - Satya Hindi
फ़ोटो साभार: बीसीसीआई/आईपीएल

इसके बाद टीम की कमान सुरेश रैना और मोईन अली ने संभाली। रैना और मोईन ने आते ही रन गति को तेज़ कर दिया। मोईन अली ने पारी के चौथे ओवर में जहाँ आवेश ख़ान को 2 चौके लगाए वहीं रैना ने भी पाँचवें ओवर में अश्विन को दो बार बॉउंड्री के बाहर भेजा।

खेल से और ख़बरें

चेन्नई को 9वें ओवर की तीसरी गेंद पर मोईन अली के रूप में तीसरा झटका लगा। बेहतरीन लय में दिख रहे मोईन अली ने आर अश्विन के ओवर में लगातार दो गेंदों पर दो छक्के लगाकर अपने मंसूबे साफ़ कर दिए लेकिन अश्विन ने अपनी तीसरी गेंद पर उन्हें फँसा लिया और शिखर धवन के हाथों कैच करा दिया। सुरेश रैना और मोईन अली के बीच 53 रनों की साझेदारी हुई। मोईन अली ने 4 चौके और 2 छक्कों की मदद से 36 रनों की तेज़ पारी खेली।

मोईन अली के आउट होने के बाद रैना ने कमान संभाल ली। रैना ने ज़बरदस्त बल्लेबाज़ी करते हुए महज 32 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। पिछले आईपीएल से अपना नाम वापस लेने के बाद रैना लंबे समय बाद मैदान में उतरे थे।

16वें ओवर की पहली गेंद पर चेन्नई को बड़ा झटका लगा जब सुरेश रैना रन गति बढ़ाने के चक्कर में रन आउट हो गए। रैना ने 3 चौके और 4 छक्कों की मदद से 54 रनों की विस्फोटक पारी खेली। रैना के आउट होने के बाद कप्तान महेंद्र सिंह धोनी मैदान पर उतरे। लेकिन धोनी इससे पहले आवेश ख़ान की गेंद को समझ पाते गेंद उनकी गिल्लियों को बिखेर चुकी थी। धोनी अपना खाता भी नहीं खोल पाए। अंतिम ओवरों में रविंद्र जडेजा और सैम करन ने तेज़ बल्लेबाज़ी करते हुए चेन्नई को अच्छी स्थिति में पहुँचा दिया था। जडेजा 26 रन बनाकर नाबाद रहे जबकि सैम करन 34 रन बनाकर आख़िरी गेंद पर आउट हुए। इस तरह से चेन्नई ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 188 रन बनाए और दिल्ली के सामने 189 रनों का लक्ष्य रखा। दिल्ली की ओर से आर अश्विन काफ़ी महंगे साबित हुए, उन्होंने 4 ओवर में 47 रन लुटाए और उन्हें सिर्फ़ एक सफलता हाथ लगी।

शिखर धवन की 85 रन की पारी के लिए उन्हें मैन ऑफ़ द मैच से नवाजा गया। जबकि पृथ्वी शॉ को पावर प्लेयर ऑफ़ द मैच का खिताब दिया गया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें