loader
Photo Credit- BCCI/IPL

IPL: रोमांचक मुकाबले में हैदराबाद ने मुंबई को 3 रनों से हराया

इंडियन प्रीमियर लीग के सीजन 15 के 65वें मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद ने मुंबई इंडियंस को 3 रनों से हराकर रोमांचक जीत दर्ज की है। सनराइजर्स हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट पर 193 रन बनाए। इसके जवाब में मुंबई की टीम 190 रन ही बना सकी और 3 रन से मुकाबला हार गई। 

इस जीत के साथ ही सनराइजर्स हैदराबाद की टीम अभी भी प्लेऑफ की दौड़ में बनी हुई है जबकि मुंबई पहले ही आईपीएल से बाहर हो चुकी है।

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। 

ताज़ा ख़बरें

सनराइजर्स हैदराबाद की पारी की शुरुआत अभिषेक शर्मा और प्रियम गर्ग ने की। सलामी बल्लेबाज अभिषेक शर्मा एक बार फिर से असफल रहे और 10 गेंदों में 9 रन बनाकर डैनियल सैम्स का शिकार बने। 10 रनों के स्कोर पर प्रियम गर्ग को डैनियल सैम्स के तीसरे ओवर में एक जीवनदान मिला। प्रियम ने डीप स्क्वेयर लेग पर हवा में शॉट खेला और संजय यादव कैच को पकड़ने में नाकाम रहे। उसके बाद हैदराबाद ने पहले पावर प्ले में 1 विकेट पर 57 रन पूरे कर लिए। 

इसके बाद से प्रियम गर्ग और राहुल त्रिपाठी ने तेज बल्लेबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस के गेंदबाजों की धुनाई करनी शुरू कर दी। संजय यादव और मयंक मारकंडे के 2 ओवर में दोनों ही बल्लेबाजों ने 27 रन बटोर डाले। इसी बीच रमनदीप सिंह की गेंद पर प्रियम गर्ग ने उन्हीं की तरफ शॉट खेल दिया और रमनदीप ने खुद कैच पकड़कर प्रियम गर्ग को पवेलियन की राह दिखा दी। प्रियम ने 26 गेंदों पर 42 रनों की तेज पारी खेली।

Hyderabad beats Mumbai by 3 runs in IPL 2022 - Satya Hindi
Photo Credit- BCCI/IPL

इसी बीच हैदराबाद ने 11वें ओवर में 100 रनों का आंकड़ा भी पार कर लिया। पारी का तेरहवाँ ओवर फेंकने आए रायली मेरेडिथ को दो छक्के लगाकर निकोलस पूरन ने उनकी लय बिगाड़ दी। 

इसी बीच राहुल त्रिपाठी ने एक और शानदार पारी खेलते हुए 32 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। राहुल त्रिपाठी का इस आईपीएल सीजन का यह तीसरा अर्धशतक रहा।

इस दौरान राहुल त्रिपाठी और निकोलस पूरन ने 32 गेंदों पर तीसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी भी कर ली। 15 ओवर की समाप्ति पर सनराइजर्स हैदराबाद ने दो विकेट पर 148 रन बना लिए थे। ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर रहे निकोलस पूरन मेरेडिथ की गेंद पर मयंक को कैच देकर पवेलियन लौट गए। पूरन ने आउट होने से पहले 22 गेंदों पर 38 रनों की पारी खेली। 

पारी के 18वें ओवर में रमनदीप ने हैदराबाद को दो बड़े झटके दिए। सबसे पहले उन्होंने राहुल त्रिपाठी को तिलक वर्मा के हाथों कैच कराया उसके बाद मार्कराम को डेविड के हाथों लपकवाकर दोहरा झटका दिया। राहुल ने 44 गेंदों पर 76 रनों की पारी खेली। 

इस तरह से सनराइजर्स हैदराबाद ने 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 193 रन बनाए और मुंबई इंडियंस के सामने जीत के लिए 194 रन का लक्ष्य रखा। मुंबई की तरफ से रमनदीप सिंह ने तीन विकेट लिए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई इंडियंस की शुरुआत काफी धीमी रही। कप्तान रोहित शर्मा और इशान किशन ने शुरू में संभलकर बल्लेबाजी की। मुंबई इंडियंस ने पहले पावरप्ले में बगैर कोई विकेट खोए 50 रन बना लिए थे। मुंबई का स्कोर 11 ओवर में 97 रनों तक पहुंचा ही था कि कप्तान रोहित शर्मा अर्धशतक लगाने से चूक गए। 

रोहित को वॉशिंगटन सुंदर ने आउट किया। रोहित ने 36 गेंदों पर 48 रनों की तेज पारी खेली। रोहित के आउट होने के बाद ही ईशान किशन भी 34 गेंदों पर 43 रन बनाकर आउट हो गए। किशन को उमरान मलिक ने प्रियम गर्ग के हाथों कैच करवाया। 12 ओवर की समाप्ति पर मुंबई इंडियंस ने 2 विकेट पर 102 रन बना लिए थे और ऐसा लग रहा था कि मुंबई की टीम इस मैच को जीत जाएगी।

Hyderabad beats Mumbai by 3 runs in IPL 2022 - Satya Hindi
Photo Credit- BCCI/IPL

हैदराबाद के तूफानी गेंदबाज उमरान मलिक ने अपना दूसरा विकेट तिलक वर्मा के रूप में हासिल किया। तिलक ने 8 रन बनाए। यहां से मुंबई को 18 गेंदों पर 45 रनों की दरकार थी जबकि 5 विकेट हाथ में थे। पारी का 18वां ओवर फेंकने आए टी नटराजन के ओवर में डेविड ने चार छक्के लगाकर मुंबई को जीत की दहलीज पर पहुंचा दिया। 

लेकिन इसी बीच डेविड 18 गेंदों पर 46 रन बनाकर रन आउट हो गए। यहां से मुंबई को 12 गेंदों पर 19 रनों की दरकार थी। 19वें ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद की मैच में वापसी करा दी। इसी ओवर में भुवनेश्वर ने मैडन ओवर फेंकते हुए संजय यादव का भी विकेट लिया। 

खेल से और खबरें

आखिरी ओवर में मुंबई को 19 रनों की जरूरत थी। आखिरी ओवर की पहली 3 गेंदों पर कुछ खास रन नहीं बने लेकिन रमनदीप ने चौथी गेंद पर चौका लगाकर टीम की उम्मीदें जगा दी। हालांकि आखिरी गेंद पर रमनदीप ने छक्का लगाकर हार के अंतर को कम किया।

इस तरह से मुंबई की टीम इस रोमांचक मुकाबले में 3 रनों से हार गई। इस हार के साथ ही हैदराबाद की टीम इस सीजन में प्लेऑफ की दौड़ में बनी हुई है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें