loader
अक्षर पटेल ने पूरा मैच ही पलट दिया। फोटो साभार बीसीसीआई

IPL 15: दिल्ली कैपिटल्स का शानदार आगाज़,  मुंबई इंडियंस ने घुटने टेके 

इंडियन प्रीमियर लीग के 15 वें सीजन के दूसरे मुकाबले में मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने मुंबई इंडियंस को 4 विकेट से हराकर जीत के साथ आगाज किया है। एक समय मुंबई इंडियंस की मैच पर पकड़ बनी हुई थी लेकिन अक्षर पटेल और ललित यादव ने धुआंधार पारी खेलते हुए मैच का पासा पलट दिया और दिल्ली को 10 गेंद शेष रहते ही 4 विकेट से जीत दिला दी। इससे पहले मुंबई इंडियंस ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 177 रन बनाए थे। दिल्ली कैपिटल्स ने 18.2 ओवर में 6 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

आईपीएल के 15वें सीजन का दूसरा मैच कांटे का मुकाबला रहा। मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने मुंबई इंडियंस को 4 विकेट से हराकर मुंबई के खिलाफ लगातार तीसरी जीत हासिल की है। इससे पहले साल 2021 के आईपीएल सीजन में भी दिल्ली ने दोनों लीग मैच जीतकर मुंबई इंडियंस को चारों खाने चित कर दिया था।

ताजा ख़बरें

178 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी दिल्ली कैपिटल की शुरुआत काफी अच्छी रही। सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ और टिम साइफर्ट ने दिल्ली को तेज शुरुआत दिलाई और दोनों ही बल्लेबाजों ने पहले ओवर में 12 रन ठोंके। दिल्ली ने 3 ओवर में बगैर कोई विकेट खोए 30 रन बना लिए थे। मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने चौथे ओवर में स्पिनर मुरूगन अश्विन को मोर्चे पर लगाया और तेज बल्लेबाजी कर रहे टिम साइफर्ट को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। साइफर्ट ने 14 गेंदों पर 21 रनों की तेज पारी खेली। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए उतरे मनदीप सिंह कुछ खास नहीं कर पाए और 2 गेंदों पर बगैर खाता खोले ही मुर्गन अश्विन का दूसरा शिकार बने। 2 विकेट गिरने के बाद दिल्ली कैपिटल्स की टीम दबाव में आ गई। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए कप्तान ऋषभ पंत ने भी अपने चाहने वालों को निराश किया और 2 गेंद पर 1 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। पंत को मिल्स ने डेविड के हाथों कैच कराया।

2 रनों के अंतराल में 3 विकेट गिरने के बाद दिल्ली दबाव में आ गई। उसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए ललित यादव ने पृथ्वी शॉ के साथ मिलकर पारी को संभालने की कोशिश की। इस बीच पृथ्वी शॉ ने कई अच्छे शॉट्स खेले। इस बीच 10वें ओवर में बासिल थंपी ओवर डालने के लिए आए और थंपी ने अपने ओवर की दूसरी गेंद पर ही पृथ्वी शॉ को विकेट के पीछे ईशान किशन के हाथों कैच करा दिया। पृथ्वी शॉ ने 24 गेंदों पर 38 रनों की पारी खेली जिसमें उन्होंने 4 चौके और दो बेहतरीन छक्के लगाए। इस बीच बल्लेबाजी के लिए आये रोवमन पॉवेल अपना खाता भी नहीं खोल पाए और हंपी की गेंद पर डेनियल सेंस को कैच थमा बैठे।

72 रनों पर 5 विकेट खोने के बाद दिल्ली कैपिटल्स की टीम दबाव में आ गई थी। इसके बाद बल्लेबाजी करने के लिए आए ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर ने आते ही अपने हाथ दिखाने शुरू कर दिए लेकिन शार्दुल ठाकुर गेंदबाज बेसिल थंपी को छक्का मारने के चक्कर में कप्तान रोहित शर्मा को कैच दे बैठे। ठाकुर ने 11 गेंदों पर 22 रनों की पारी खेली जिसमें उन्होंने 4 चौके लगाए। 6 विकेट गिरने के बाद दिल्ली कैपिटल्स की उम्मीद है खत्म होने लगी थी लेकिन इसके बाद अक्षर पटेल और ललित यादव ने संभलकर तेज बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली कैपिटल को जीत के दरवाजे तक पहुंचा दिया। 

दिल्ली को आखिरी 3 ओवरों में 28 रनों की जरूरत थी लेकिन मुंबई इंडियंस की तरफ से तेज गेंदबाज डेनियल सेंस ने 18वे ओवर में 20 रन खर्च कर दिए और मैच हाथ से निकल गया। ललित यादव 38 गेंदों पर 48 रन बनाकर नाबाद रहे जबकि अक्षर पटेल ने 17 गेंदों पर 38 रनों की धुआंधार पारी खेली। अक्षर ने अपनी 38 रनों की पारी में 2 चौके और 3 छक्के लगाए। मुंबई इंडियंस के लिए बशीर थंपी और मुर्गन आर अश्विन ने शानदार गेंदबाजी की। थंपी ने 4 ओवर में 35 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि अश्विन ने 4 ओवर में 14 रन देकर दो विकेट चटकाए। स्टार गेंदबाज जसप्रीत बुमराह इस मैच में कुछ खास नहीं कर पाए और उन्हें एक भी विकेट नहीं मिला।

इससे पहले मुंबई इंडियंस ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 177 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया था। मुंबई के लिए कप्तान रोहित शर्मा और विकेटकीपर बल्लेबाज इशान किशन ने पारी की शुरुआत की। दोनों ही बल्लेबाजों ने पहले ओवर से ही चौके और छक्कों की झड़ी लगा दी। पहले विकेट के लिए रोहित शर्मा और इशान किशन ने 67 रन जोड़े। इसी बीच दिल्ली के गेंदबाज कुलदीप यादव की गेंद पर रोहित शर्मा बड़ा शॉट खेलना चाहते थे लेकिन रोवमेन पॉवेल ने उन्हें कैच कर लिया। रोहित ने 32 गेंदों पर 41 रनों की पारी खेली जिसमें 4 चौके और 2 छक्के लगाए। 

इस बीच इशान किशन लगातार तेज बल्लेबाजी करते रहे। हालांकि अगले बल्लेबाज अनमोलप्रीत सिंह कुछ खास नहीं कर पाए और कुलदीप यादव का अगला शिकार बने। इसके बाद तिलक वर्मा ने 15 गेंदों पर 22 रनों की पारी खेलकर मुंबई को ठीक-ठाक स्थिति में पहुंचा दिया। हालांकि मुंबई के लिए हमेशा ट्रंप कार्ड साबित रहे केरन पोलार्ड कुछ खास नहीं कर पाए और 6 गेंदों पर 3 रन बनाकर कुलदीप यादव के अगले शिकार बने। टिम डेविड भी 12 रन बनाकर आउट हो गए।

खेल से और खबरें

इस तरह से मुंबई की टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट पर 177 रन का स्कोर बनाया। ईशान किशन ने तेज बल्लेबाजी करते हुए 48 गेंदों पर 81 रनों की तेज पारी खेली जिसमें उन्होंने 11 चौके और 2 छक्के लगाए। कुलदीप यादव ने 4 ओवर में 18 रन देकर तीन विकेट झटके जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच से नवाजा गया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें