loader

आईपीएल : राजस्थान- पंजाब में से जिसके बल्लेबाज चलेंगे, वही जीतेगा वानखेड़े

सोमवार की शाम इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीज़न का मैच खेलने जब राजस्थान रॉयल्स की टीम मैदान में उतरेगी तो उसका पूरा दारोमदार आतिशी बल्लेबाज बेन स्टोक्स पर होगा। लेकिन सिर्फ बेन स्टोक्स ही नही, इस मैच में दूसरे बल्लेबाज भी होंगे और पूरा खेल ही धुआँधार और फटाफट रन कूटने वाले बल्लेबाजों के इर्द-गिर्द घूमेगा। यानी यह साफ़ दिख रहा है कि जिसके पास जितने धुआँधार बल्लेबाज होंगे और जो जितना चल पाएंगे, मजमा वही लूट लेगा। 

आईपीएल 2021 के इस मैच में राजस्थान रॉयल्स के नव-नियुक्त कप्तान संजू सैमसन को इंग्लैंड के बल्लेबाज जोस बटलर से भी काफी उम्मीदें हैं। राजस्थान यशस्वी जयसवाल और बटलर की जोड़ी को ओपनिंग की ज़िम्मेदारी दे सकता है। ऐसी स्थिति में स्टोक्स मध्य क्रम में बल्लेबाजी कर सकते हैं।

ख़ास ख़बरें

निगाह बल्लेबाजी पर

यदि ये दोनों बल्लेबाज उम्मीदों के मुताबिक प्रदर्शन करने में कामयाब रहे तो मुंबई के वानखड़े स्टेडियम पर दर्शकों का अच्छा खासा मनोरंजन होगा और के. एल. राहुल की टीम किंग्स पंजाब के लिए मुसीबतें बढेंगी। 

रॉयल्स के पास दूसरे विकल्प भी हैं- शिवम दुबे, श्रेयस गोपाल, राहुल टेवटिया, रियान पराग और लियाम लिविंगस्टोन।

लेकिन राजस्थान रॉयल्स के लिए दिक्क़त यह है कि उसके तेज गेंदबाज़ ज्योफ्रा आर्चर नहीं होंगे। इस जगह को भरने के लिए दक्षिण अफ्रीका के ऑल राउंडर क्रिस मॉरिस को लगाया जाएगा।

पंजाब की रन मशीन!

लेकिन पंजाब को कम कर आँकना किसी के लिए भूल होगी। उसके कप्तान के. एल. राहुल खुद तेजी से रन कूटने वाले बल्लेबाज हैं जिन्होंने आईपीएल के पिछले सीज़न में 670 रन ठोंक कर रख दिए थे। इसके अलावा उनके साथ मयंक अग्रवाल और क्रिस गेल भी हैं। 

राजस्थान की बैटिंग मशीन में इंग्लैंड के डेविट मैलन, तमिलनाडु के एम. शाहरुख़ ख़ान और वेस्ट इंडीज़ के निकोलस पूरन भी हैं। दीपक हुडा और सरफ़राज़ ख़ान मैच फिनिशर का काम बखूबी कर सकते हैं। 

IPL 2021 : batsmen of RR, PBKS to steal show  - Satya Hindi
के. एल. राहुल, क्रिकेट खिलाड़ी facebook.com/klrahul11

बोलिंग बैटरी

इसकी बोलिंग बैटरी में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ज़ाई रिचर्डसन, रिले मेरीडिथ और क्रिस जॉर्डन हैं, जो किसी भी टीम पर क़हर ढाने की कूबत रखते हैं। 

स्पिनर के रूप में मुरुगन अश्विन और रवि विश्नोई हैं। 

यह भी महत्वपूर्ण है कि मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम की पिच को बल्लेबाज़ों का पिच कहा जाता है, यानी उस पर रन आसानी से बनते हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि इस पिच पर शुरुआत में तेज गेंदबाजों को मदद मिल सकती है, लेकिन जैसे ही गेंद थोड़ी पुरानी होगी, बल्लेबाज़ी आसान हो जाएगी। ओस इसमें अहम भूमिका निभाती है, इसलिए टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी कर सकती है।

राजस्थान की संभावित टीम

बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), संजू सैमसन (कप्तान), लियाम लिविंगस्टोन, रियान पराग, शिवम दुबे, क्रिस मॉरिस, राहुल टेवटिया, श्रेयस गोपाल, कार्तिक त्यागी और जयदेव उनादकट।

पंजाब की संभावित टीम

केएल राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल, निकोलस पूरन, मोइजेज हेनरिक्स, सरफ़राज ख़ान, शाहरुख़ ख़ान, मोहम्मद शमी, ज़ाई रिचर्डसन, रवि बिश्नोई और अर्शदीप सिंह।. 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें