loader

आईपीएल : धोनी के शून्य पर आउट होने से उठे कई सवाल

अपने नाम ढेर सारे रिकॉर्ड करने वाले और पिछले 15 साल से चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी करने वाले महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल 2021 के दूसरे मैच और अपनी टीम के पहले मैच में शून्य पर आउट हो गए। इससे कई तरह के सवाल पूछे जा रहे हैं। यह मुद्दा सोशल मीडिया पर भी छाया हुआ है। 

धोनी जब देलही कैपिटल्स के ख़िलाफ़ बल्लेबाज़ी करने उतरे तो चेन्नई सुपर किंग्स की पूरे पाँच ओवर की बल्लेबाज़ी बाक़ी थी। टीम को अपने कप्तान और आतिशी बल्लेबाज से कुछ धमाकेदार शाट्स की उम्मीद थी, लेकिन आवेश ख़ान की गेंद पर वह क्लीन बोल्ड हो गए और खाता भी नहीं खोल पाए। 

ख़ास ख़बरें

पाँच बार शून्य पर आउट!

धोनी सबसे पहले 2010 में शून्य पर आउट हुए जब वह राजस्थान रॉयल्स के ख़िलाफ़ बल्लेबाजी करने उतरे थे। उसी साल वह देलही डेअरडेविल्स के ख़िलाफ़ भी बगैर खाता खोले पैवेलियन लौट गए। देलही डेअरडेविल्स का ही नाम बदल कर देलही कैपिटल्स कर दिया गया है। इसी देलही कैपिटल्स के ख़िलाफ़ वह शनिवार को बिन रन बनाए लौट गए। 

IPL 2021 : CSK dhoni gets out of duck - Satya Hindi
इंडियन प्रीमियर लीग टूर्नामेंट में धोनी शून्य पर पाँचवी बार आउट हुए हैं। लेकिन हाल के कुछ समय से जिस तरह उनके प्रदर्शन पर सवाल उठे हैं, लोगो ने एक बार पूछना शुरू कर दिया है कि क्या धोनी अब चुक गए हैं।

ट्विटर पर ट्रेंड

थोड़ी देर बाद ही लोग ट्विटर पर तेज़ी से आने लगे और धोनी के इस तरह आउट होने पर मजाक उड़ाने लगे और तंज करने लगे। लोगों ने मीम बनाए और मजाकिया वीडियो भी डाले। 

मारवाड़ी नामक ट्विटर यूजर ने @saffronsurge99 हैंडल से धोनी के साथ ही चेन्नई सुपर किंग्स के मालिक श्रीनिवासन का भी मजाक उड़ाया। 

जॉन नामक ट्विटर यूजर ने @CricCrazyJohns हैंडल से ट्वीट कर कहा कि यह दुखद है कि धोनी शून्य पर आउट हुए हैं और खराब शुरुआत हो रही है। 
पलाश जैन नामक ट्विटर यूजर ने @bhut_tezz नामक हैंडल से ट्वीट कर कुछ तल्खी से कहा कि एम एस धोनी शून्य पर आउट हो गए हैं, इसके बाद भी उनके फ़ैन न जाने क्यों उनकी तारीफ करते हैं। 
मदन गावरी नामक व्यक्ति ने @madan3 ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर कहा कि यह अजीब स्थिति होती है कि आप चाहते हैं सीएसके अच्छा खेले, लेकिन मन ही मन यह भी चाहते हैं कि लोग आउट हों ताकि धोनी खेलने आए। 
इसके बावजूद धोनी का महत्व कम नहीं होता है। उन्होंने आईपीएल में ढेर सारे रिकॉर्ड बनाए हैं। डालते हैं एक नजर। 
  • एम. एस. धोनी ने आईपीएल में सबसे ज़्यादा 204 मैच खेले हैं।
  • धोनी ने आईपीएल में 209 छक्के मारे हैं। यह किसी भारतीय की ओर से सबसे अधिक और पूरे आईपीएल में तीसरा सबसे अधिक छक्का मारने का रिकॉर्ड है।
  • आईपीएल में 100 मैच जीतने वाले अकेले कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ही हैं।
  • धोनी ने सीएसके की ओर से लगातार सबसे अधिक 85 मैचों की कप्तानी की है। लगातार कप्तानी के मामले में वे दूसरे नंबर पर है। लगातार सबसे अधिक 107 मैचों में गौतम गंभीर ने कप्तानी की है।
  • डेथ ओवर यानी 17वें से 20वें ओवर के दौरान सबसे अधिक 141 छक्के मारने का रिकॉर्ड भी धोनी के ही नाम है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें