loader

आईपीएल : कंधे की चोट से परेशान पांड्या कब करेंगे गेंदबाजी?

हार्दिक पांड्या आईपीएल 2021 में मुंबई इंडियंस के लिए हर विभाग में तुरुप का इक्का साबित हुए हैं। वह तेज गेंदबाजी से लेकर आक्रामक बल्लेबाजी कर टीम की जीत में भूमिका निभाते रहे हैं। हालांकि पिछले कुछ दिनों से हार्दिक पांड्या कंधे में चोट की वजह से परेशान चल रहे हैं। इसी का असर आईपीएल के इस सीज़न के पहले मैच में भी देखने को मिला। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के ख़िलाफ़ खेले गए मैच में हार्दिक गेंदबाज़ी करते हुए नहीं दिखे।
इस मैच में मुंबई को आरसीबी के हाथों हार का सामना भी करना पड़ा। लेकिन मुंबई के क्रिकेट ऑपरेशंस के  निदेशक ज़हीर खान ने अब हार्दिक की गेंदबाजी को लेकर प्रतिक्रिया दी है।
ज़हीर ख़ान ने कहा है कि हार्दिक पांड्या जल्द ही गेंद के साथ भी टीम को योगदान देते हुए दिखाई देंगे। ज़हीर ने कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) के ख़िलाफ मंगलवार को खेले जाने वाले मैच से पहले कहा, "हार्दिक एक संपूर्ण खिलाड़ी के तौर पर टीम के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं, और ये बात हर किसी को पता है। पिछले मैच में वर्कलोड मैनेजमेंट के कारण उनसे गेंदबाजी नहीं कराई गई थी।"
ज़हीर ख़ान ने कहा -

हार्दिक पांड्या ने भारत और इंग्लैंड के बीच खेली गई एकदिवसीय मैचों की सिरीज़ में काफी गेंदबाजी की थी। अंतिम मैच में तो उन्होंने 9 ओवर फेंके थे। जिसके बाद फिजियो की सलाह पर हमने उनसे गेंदबाजी नहीं कराई है।


ज़हीर ख़ान, निदेशक, मुंबई इंडियंस

ज़हीर ने कहा कि ‘हार्दिक के कंधे को लेकर हल्की से परेशानी ज़रूर है लेकिन ये अधिक चिंता करने वाली बात नहीं है क्योंकि आप उन्हें जल्द ही गेंदबाजी करते हुए देखेंगे।
IPL 2021 Hardik Pandya had shoulder concern says Zaheer - Satya Hindi
हार्दिक पांड्या, क्रिकेट खिलाड़ी
भारतीय टीम के पूर्व बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने कहा कि हमें पूरा भरोसा है कि हार्दिक गेंद के साथ भी जल्द ही अपना योगदान देंगे।
ज़हीर ने इसके साथ ही कहा कि वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर खिलाड़ी कायरन पोलार्ड टीम के लिए छठे गेंदबाज का एक विकल्प हैं। हमको इस डिपार्टमेंट में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। आपको बस परिस्थितियों के अनुरूप ढलना होगा।
IPL 2021 Hardik Pandya had shoulder concern says Zaheer - Satya Hindi
ज़हीर ने आगे कहा कि आईपीएल 2021 टूर्नामेंट का प्रारूप अलग है। सभी मैच तटस्थ वेन्यू पर हैं। इसलिए, उस दृष्टिकोण से हमारी टीम में लचीलापन और बदलाव को जल्द ही सीखने की क्षमता होनी भी ज़रूरी है। और इसी को ध्यान में रखते हुए हम इस सीज़न के लिए योजना पर काम कर रहे हैं।
पिछले कुछ दिनोंं से क्वारेंटाइन रहने वाले दक्षिण अफ्रीकी ओपनर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक को लेकर ज़हीर ख़ान ने कहा कि वह मंगलवार को होने वाले मैच के लिए उपलब्ध होंगे।
IPL 2021 Hardik Pandya had shoulder concern says Zaheer - Satya Hindi
क्विंटन डी कॉक, क्रिके खिलाड़ी,
उन्होंने कहा, ‘डी कॉक ने क्वारंटाइन पूरा कर लिया है। उन्होंने रविवार को टीम के साथ अभ्यास सत्र में भी भाग लिया है। इसलिए अब वह केकेआर के खिलाफ होने वाले मैच के लिए उपलब्ध होंगे।
जहीर ने विकेटकीपर बल्लेबाज इशान किशन की भी तारीफ की। उन्होंने कहा कि ईशान पिछले सीज़न में आरसीबी के ख़िलाफ़ शानदार पारी खेलने के बाद से काफी शानदार खिलाड़ी हो गए हैं। उनमें लगातार सुधार हुआ है।
ईशान किशन अब आश्वस्त दिख रहे हैं। जब आप एक क्रिकेटर के रूप में विकास कर रहे होते हैं, जब आप उच्चतम स्तर पर प्रभाव बनाने की कोशिश कर रहे होते हैं, तो आप जानते हैं कि एक दिन वो बदलाव का क्षण ज़रूर आएगा और वो क्षण ईशान के साथ पिछले साल आ चुका है, जब ईशान ने आरसीबी के ख़िलाफ़ शानदार पारी खेली थी। उस दिन के बाद से ईशान लगातार आगे बढ़ रहे हैं वो शानदार क्रिकेट खेल रहे हैं।
IPL 2021 Hardik Pandya had shoulder concern says Zaheer - Satya Hindi
ईशान किशन, क्रिकेट खिलाड़ी,
पहले मैच में तूफानी 49 रन खेलने वाले क्रिस को क्विंटन डी कॉक के आने से बाहर बैठना पड़ सकता है। इसको लेकर ज़हीर का कहना है कि एक प्रबंधन के रूप में यह एक अच्छा सिरदर्द है। जैसे मैं पहले कह रहा था कि हम ऐसी टीम को लेकर भाग्यशाली हैं जहाँ एक से एक शानदार खिलाड़ी अवसरों को पाने के लिए तैयार बैठे हुए हैं, इसलिए यह काफी रोमांचक हिस्सा है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें