loader
विराट कोहली

आईपीएल : कोहली इस बार करेंगे रिकॉर्डों की बरसात!

आज इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2021 के पहले मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और मुंबई इंडियंस का मुकाबला है। इस मैच को रोहित बनाम विराट कोहली भी कह सकते हैं। दोनों ही खिलाड़ी भारतीय टीम की रीढ़ की हड्डी हैं और अकेले दम पर टीम को जिताने की काबिलियत रखते हैं। हालांकि आईपीएल में दोनों खिलाड़ी अलग-अलग टीमों की कमान संभालते हैं। विराट कोहली की बात करें तो आईपीएल में शुरू से ही एक ही टीम से जुड़े हुए हैं।
2008 में विराट ने आईपीएल में पदार्पण किया था और तब से अब तक वो आरसीबी का अभिन्न हिस्सा हैं। उन्होंने आरसीबी के लिए न जाने कितनी मैच जिताऊ पारियाँ खेली हैं।
2016 में तो विराट कोहली ने रनों की बारिश कर दी थी और टीम को फाइनल तक पहुँचाया। कोहली ने 2016 में 4 शतक जड़ते हुए 973 रन बना डाले थे जो एक सीजन में सर्वाधिक रन थे।
हालांकि फाइनल में उनको सनराइजर्स हैदराबाद के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।
 IPL 2021 records Virat Kohli can reach this season - Satya Hindi
इस सीज़न में भी उनके फैन्स उनसे कुछ ऐसी ही उम्मीद लगाए बैठे हैं।
तो आइए जानते हैं कि इस सीज़न में विराट कोहली क्या रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं और अभी तक आईपीएल में उनके नाम क्या-क्या रिकॉर्ड हैं- 
विराट कोहली टी-20 में 10,000 रन पूरे करने से मात्र 269 रन दूर हैं। जोकि वो इस सीज़न में आराम से हासिल कर सकते हैं।
विराट कोहली आईपीएल में 200 मैच खेलने वाले खिलाड़ी बनने से केवल 8 मैच दूर हैं।
इस सीज़न में विराट आईपीएल में 6 हज़ार रन पूरे कर सकते हैं। वो यह उपलब्धि हासिल करने से मात्र 122 रन दूर हैं।
अगर इस सीज़न में विराट 6 अर्धशतक लगा देते हैं तो वो आईपीएल में 50 बार 50 से अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन जाएँगे। 
आरसीबी की ओर से खेलते हुए 50 बार 50+ रन बनाने के लिए विराट को केवल 4 अर्धशतक लगाने होंगे। इसमें आईपीएल में बनाए गए अर्धशतकों के अलावा चैंपियंस लीग टी-20 (CLT20) में बनाए गए रन भी शामिल हैं।
विराट कोहली आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।
2020-21 में  टी-20 में विराट का औसत 51.93 का है। वह उन 78 बल्लेबाजों के बीच चौथे सर्वश्रेष्ठ हैं जिन्होंने 15 से अधिक पारियों में बल्लेबाजी की।
2020-21 में टी-20 में सबसे अधिक रन बनाने वालों की सूची में विराट का नाम चौथे स्थान पर है। उनसे पहले मोहम्मद रिज़वान ( 1011), मार्कस स्‍टोइनिस ( 904) और बाबर आज़म (843) हैं।
विराट कोहली ने आईपीएल में वानखेड़े स्टेडियम में 58.4 के औसत और 14.5 के स्ट्राइक रेट से 409 रन बनाए हैं।
विराट कोहली का आईपीएल में बतौर सलामी बल्लेबाज 46.9 का औसत है जबकि 140.2 का स्ट्राइक रेट है। वहीं, जब विराट किसी अन्य पोजीशन पर खेलते हैं तो उनका औसत 34.0 का और स्ट्राइक रेट 125.2 का रह जाता है। तो विराट के फैंस के लिए अच्छी ख़बर ये है कि वो इस बार ओपनिंग करने जा रहे हैं।
 IPL 2021 records Virat Kohli can reach this season - Satya Hindi
सबसे दिलचस्प आंकड़ा ये है कि विराट कोहली को आईपीएल में सबसे ज्यादा 7 बार संदीप शर्मा ने आउट किया है।
विराट कोहली का आईपीएल में सबसे कम बल्लेबाजी औसत बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों के खिलाफ है। बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों के ख़िलाफ़ विराट ने अभी तक 24.23 के औसत से रन बनाए हैं। जबकि उनका सबसे कम स्ट्राइक रेट बाएं हाथ के स्पिनरों के खिलाफ है। बाएं हाथ के स्पिनरों का सामना करते हुए विराट 117.3 की स्ट्राइक रेट से ही रन बना पाते हैं।
आईपीएल में विराट कोहली आखिरी के चार ओवरों में गेंदबाजों पर टूट पड़ते हैं। ऐसा उनके आंकड़े कह रहे हैं। आखिर के चार ओवर में विराट 205.5 के स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं। जबकि बाकी मैच के अन्य चरणों में उनका स्ट्राइक रेट 122 रहता है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें