loader

आईपीएल : कौन स्पिनर लगायेगा विराट कोहली पर लगाम?

इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीज़न में रविवार को जब कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर चेन्नई के एम. ए. चिदंबरम स्टेडियम पर मुक़ाबले के लिए उतरेंगे तो सबकी निगाहें दोनों टीमों के स्पिनरों पर होंगी। चेन्नई की पिच स्पिन गेंदबाजी की मददगार मानी जाती है। 

कोलकाता नाइट राइडर्स में स्पिन गेंदबाजी की धार पहले से ही है और इसके पास चार स्पिनर हैं। लेकिन मुंबई इंडियन्स के ख़िलाफ़ मैच में स्पिनर राहुल चाहर ने इसके चार विकेट चटका दिए थे।

केकेआर लगभग जीता हुआ मैच 10 रनों से इसी स्पिन गेंदबाजी की वजह से हार गया था। यानी यह साफ है कि जिसके स्पिनर जितने बेहतर ढंग से चलेंगे, उसके जीतने की संभावना उतनी ज़्यादा है। 

आरसीबी ने इसके पहले इसे साबित भी कर दिखाया है। बाएं हाथ के स्पिनर शाहबाज अहमद ने सनराइजर्स हैदराबाद के ख़िलाफ़ मैच में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने गेंद को घुमाया और हैदराबाद के बल्लेबाजों को अपना विकेट गँवाने पर मजबूर कर दिया।

दबाव में कौन?

वही आरसीबी उस केकेआर के मुखातिब होगा जिसके बल्लेबाज स्पिनरों के आगे लाचार पाए गए थे। 

रॉयल चैंलेजर्स बैंगलोर ने इसके पहले आईपीएल 2021 में दो मैच खेले हैं और दोनों में ही जीत हासिल की है, उसका लक्ष्य रविवार को जीत को बरक़रार रखना और इसकी हैट ट्रिक लगाना होगा। दूसरी ओर कोलकाता ने पहल मैच तो जीता था, लेकिन उसके बाद यानी पिछला मैच वह जीतते जीतते हार गया था। इसका दबाव उस पर होगा कि उसे किसी तरह रविवार का मैच जीतना ही है। 

ख़ास ख़बरें

सैम्स की होगी वापसी?

बैंगलोंर के लिए अच्छी बात यह है कि उसके तेज गेंदबाज डेनियल सैम्स रविवार को खेल सकते हैं। 3 अप्रैल को वे भारत पहुँचे थे, उनकी पहले कोरोना टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आई थी, लेकिन वह दूसरे टेस्ट में कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे, उन्हें 7 अप्रैल को कोरोना संक्रमित पाया गया था और वह आइसोलेशन में चले गए थे। 

आरसीबी ने शनिवार को एक बयान जारी कर कहा,

हमें यह सूचित करते हुए खुशी हो रही है कि ऑलराउंडर डेनियल सैम्स 17 अप्रैल 2021 को कोविड-19 की निगेटिव रिपोर्ट के साथ आरसीबी के बायो-बबल से जुड़ गए हैं। बोर्ड के प्रोटोकॉल के तहत जाँच के बाद उन्हें टीम से जुड़ने की अनुमति दी गई है।


आरसीबी के बयान का अंश

सैम्स के मायने?

डेनियम सैम्स का टीम से जुड़ना आरसीबी के लिए अहम इसलिए है कि उनका रिकॉर्ड टी20 में बेहतरीन है। सैम्स ने अब तक 54 मुकाबले मैच खेले हैं, 485 रन बनाए हैं, जिसमें दो अर्द्धशतक भी है। उनका स्ट्राइक रेट 148 है।

IPL 2021 : royal challengers bangalore, kolkata knight riders clash at chapauk - Satya Hindi
डेनिएल सैम्स, खिलाड़ी. रॉयल चैंलेजर्स बैंगलोरhttps://www.facebook.com/RoyalChallengersBangalore

इस ऑलराउंडर का प्रदर्शन गेंदबाजी में भी अच्छा रहा है, सैम्स ने 22 की औसत से 67 विकेट लिए हैं। उनका स्ट्राइक रेट 16 है और उन्होंने दो बार 4 विकेट लिए हैं।

लेकिन आईपीएल में उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है, पिछले सीजन में उन्हें दिल्ली की ओर से 3 मैच खेले थे और कोई विकेट नहीं ले सके थे। 

चेन्नई के एम. ए. चिदंबरम स्टेडियम पर यह मैच दोपहर 3.30 बजे शुरू होगा।

जैसे-जैसे तामपमान कम होगा, पिच पर गेंद घूमने लगेगी, शाम को ओस गिरने के बाद यह अच्छी तरह टर्न करेगी और ऐसे में शाम के बाद स्पिनरों को फ़ायदा होगा। इसका मतलब यह है कि टॉस भी महत्वपूर्ण होगा क्योंकि टॉस जीतने वाले पहले बल्लेबाजी करना चाहेगा।

केकेआर का संभानित प्लेइंग इलेवन 

शुभमन गिल, नितीश राणा, राहुल त्रिपाठी, इयोन मोर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), शाकिब अल हसन, आंद्रे रसेल, हरभजन सिंह, वरुण चक्रवर्ती, पैट कमिंस और प्रसिद्ध कृष्णा।

आरसीबी का संभावित प्लेइंग इलेवन

विराट कोहली (कैप्टन), देवदत्त पडिकल, शाहबाज़ अहमद, ग्लेन मैक्सवेल, एबी डिविलियर्स (विकेटकीपर), डैनियल क्रिस्टियन, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, काइल जैमीसन, मोहम्मद सिराज और हर्षल पटेल।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें