loader
सभी फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

आईपीएल2022: पंजाब किंग्स को 6 विकेट से रौंदकर टॉप पर पहुंची कोलकाता

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए आईपीएल 2022 के आठवें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने पंजाब किंग्स को 6 विकेट से हराकर इस सीजन की दूसरी जीत दर्ज की है। केकेआर ने टॉस जीतकर पंजाब किंग्स को पहले बल्लेबाजी के लिए न्योता दिया लेकिन पंजाब किंग्स की टीम 18.2 ओवर में 137 रनों पर सिमट गई। 

138 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए केकेआर ने आंद्रे रसेल की तूफानी पारी की बदौलत 14.3 ओवर में चार विकेट पर 141 रन बनाकर छह विकेट से मुकाबला जीत लिया। 

केकेआर की जीत के हीरो आंद्रे रसेल रहे जिन्होंने 31 गेंदों पर 70 रनों की तूफानी पारी खेली जिसमें 2 चौके और आठ गगनचुंबी छक्के लगाए। 4 विकेट चटकाने वाले उमेश यादव को मैन ऑफ द मैच से नवाजा गया।

ताज़ा ख़बरें
आईपीएल सीजन 15 का आठवां मुकाबला एकतरफा साबित हुआ। इस मुकाबले में केकेआर की टीम पंजाब किंग्स पर भारी पड़ी। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब किंग्स की टीम 20 ओवर भी नहीं खेल पाई और 10 गेंद पहले ही 137 रन बनाकर आउट हो गई। केकेआर के तेज गेंदबाज उमेश यादव ने इस मैच में घातक गेंदबाजी करते हुए पंजाब किंग्स की बल्लेबाजी की रीढ़ को तोड़ दिया। 
KKR beats Punjab Kings by 6 wickets in IPL 2022 - Satya Hindi

138 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी केकेआर की शुरुआत अजिंक्य रहाणे और वेंकटेश अय्यर ने की। केकेआर का पहला विकेट दूसरे ओवर में ही उस समय गिर गया जब अजिंक्य रहाणे कगिसो रबाडा की गेंद पर ओडियन स्मिथ को कैच दे बैठे। रहाणे ने 11 गेंदों पर 12 रनों की पारी खेली। उसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे कप्तान श्रेयस अय्यर ने आते ही पंजाब के गेंदबाजों पर हमला बोलना शुरु कर दिया। श्रेयस ने 15 गेंदों पर ताबड़तोड़ 26 रन बनाकर अपने इरादे जाहिर कर दिए। इसी बीच वेंकटेश ऑडियन स्मिथ का शिकार हो गए। वेंकटेश इस मैच में कुछ खास नहीं कर पाए और 7 गेंदों पर 3 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। 

इसी बीच अच्छी बल्लेबाजी कर रहे श्रेयस अय्यर अपना आपा खो बैठे और राहुल चाहर की गेंद पर कागिसो रबाडा को कैच देकर पवेलियन लौट गये। श्रेयस ने 15 गेंदों पर 26 रनों की पारी खेली।

रसेल ने की धुनाई 

51 रनों पर 3 विकेट गिरने के बाद बल्लेबाजी के लिए आए नीतीश राणा अपना खाता भी नहीं खोल सके और राहुल चाहर ने उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतरे आंद्रे रसेल ने वानखेड़े स्टेडियम में मौजूद तमाम दर्शकों का मन मोह लिया। आंद्रे का साथ विकेटकीपर बल्लेबाज सैम बिलिंग्स ने बहुत खूबी के साथ दिया। रसेल ने पंजाब के हर गेंदबाज की धुनाई करते हुए केकेआर को जीत दिला दी। रसेल की बल्लेबाजी का अंदाज इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने ऑडियन स्मिथ के एक ही ओवर में 29 रन ठोक डाले। 

रसेल ने 31 गेंदों पर 8 छक्के और दो चौकों की मदद से नाबाद 71 रन बनाकर केकेआर को इस आईपीएल सीजन की दूसरी जीत दिला दी। 

पंजाब किंग्स की तरफ से गेंदबाजी करते हुए राहुल चाहर ने सबसे अधिक 2 विकेट लिए जबकि स्मिथ को एक विकेट मिला। ये मुकाबला जीतने के बाद और केकेआर की टीम आईपीएल की अंक तालिका में पहले पायदान पर पहुंच गई है।

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब किंग्स की शुरुआत खराब रही। पहले ओवर की आखिरी गेंद पर मयंक अग्रवाल 1 रन बनाकर उमेश यादव का शिकार हो गए। मयंक को उमेश ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे भानुका राजपक्षे ने शिखर धवन के साथ पारी को आगे बढ़ाया। भानुका ने मैदान पर उतरते ही अपने इरादे जाहिर कर दिए। 

भानुका ने एक ही ओवर में एक चौका और एक छक्का लगाकर पंजाब पर बने दबाव को कम करने की कोशिश की। पंजाब का स्कोर 43 रन पर पहुंचा ही था कि तभी भानुका को शिवम मावी ने टिम साउदी के हाथों आउट कराकर पंजाब को एक बड़ा झटका दिया। लेकिन आउट होने से पहले भानुका ने 9 गेंदों पर 31 रनों की धुआंधार पारी खेली जिसमें 3 चौके और 3 छक्के लगाए।

KKR beats Punjab Kings by 6 wickets in IPL 2022 - Satya Hindi

इसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे लियम लिविंगस्टोन ने शिखर धवन के साथ पारी को आगे बढ़ाया, लेकिन इसी बीच छठे ओवर की पांचवीं गेंद पर शिखर धवन गेंदबाज टिम साउदी की गेंद पर सैम बिलिंग को कैच दे बैठे। शिखर ने 15 गेंदों पर 16 रनों की पारी खेली। इसके बाद पंजाब का कोई भी बल्लेबाज ठीक तरीके से बल्लेबाजी नहीं कर सका। 

लेकिन आखिर में बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे कगिसो रबाडा ने कुछ तेज शॉट्स लगाकर पंजाब के स्कोर को 100 रनों के पार पहुंचाया। लेकिन इसी बीच रबाडा आंद्रे रसेल की गेंद पर चकमा खा बैठे और टिम साउदी ने उनका कैच पकड़कर उन्हें पवेलियन की राह दिखा दी।

इस तरह से पंजाब की पूरी टीम 20 ओवर भी नहीं खेल सकी और 18.2 ओवर में 137 रन पर ऑल आउट हो गई। 

खेल से और खबरें

उमेश यादव मैन ऑफ द मैच

पंजाब को छोटे स्कोर पर ऑल आउट करने में महत्वपूर्ण भूमिका केकेआर के गेंदबाज उमेश यादव ने निभाई, जिन्होंने 4 ओवर में 23 रन देकर चार विकेट चटकाए। 

इसके अलावा टिम साउदी ने दो बल्लेबाजों को आउट किया। शिवम मावी, सुनील नारायण और आंद्रे रसेल को एक-एक विकेट मिला। पिछले कई सीजन में बैकफुट पर रहे उमेश यादव इस आईपीएल सीजन में कहर बरपाए हुए हैं और अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं। इस मैच में 4 विकेट चटकाने के लिए उमेश यादव को मैन ऑफ द मैच दिया गया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें