loader
फोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

IPL 2022: कोलकाता की मुंबई पर शानदार जीत, 52 रनों से हराया

आईपीएल के सीजन 15 के 56वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स ने मुंबई इंडियंस को 52 रनों से हराकर इस आईपीएल सीजन की पांचवीं जीत दर्ज की है। कोलकाता नाइट राइडर्स ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट पर 165 रन बनाए। 

इसके जवाब में मुंबई की टीम 17.3 ओवर में 113 रन पर सिमट गई। इस जीत के साथ ही कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम अंक तालिका में सातवें पायदान पर पहुंच गई है और उसके प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीद अभी भी बनी हुई है। 

नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीता और कोलकाता को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। 

ताज़ा ख़बरें
कोलकाता की पारी की शुरुआत वेंकटेश अय्यर और अजिंक्य रहाणे ने की। इससे पहले कोलकाता ने इस मैच में 5 बदलाव किए और प्लेऑफ में पहुंचने के लिए उसे यह मैच जीतना जरूरी था। कोलकाता नाइट राइडर्स ने पहले पावर प्ले में 1 विकेट खोकर 64 रन बना लिए थे। इस सीजन में कोलकाता का यह सर्वश्रेष्ठ पावर प्ले का स्कोर रहा। तूफानी बल्लेबाजी कर रहे वेंकेटेश अय्यर ने तेज बल्लेबाजी करते हुए आउट होने से पहले 24 गेंदों पर 43 रनों की पारी खेली जिसमें 3 चौके और 4 छक्के लगाए।

उसके बाद मैदान पर उतरे नीतीश राणा ने धीमी शुरुआत की। 11वें ओवर में कोलकाता नाइट राइडर्स को दूसरा झटका अजिंक्य रहाणे के रूप में लगा। रहाणे को कुमार कार्तिकेय ने क्लीन बोल्ड किया। उन्होंने 24 गेंदों पर 25 रनों की पारी खेली जिसमें 3 चौके लगाए। 

इसी ओवर की आखिरी दो गेंदों पर नीतीश राणा ने दो छक्के लगाकर कोलकाता को 100 रनों के पार पहुंचा दिया। कोलकाता के कप्तान श्रेयस अय्यर एक बार फिर से नाकाम रहे और 8 गेंदों पर 6 रन बनाकर स्पिनर मुरूगन अश्विन का शिकार बने।

15वें ओवर में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने घातक गेंदबाजी करते हुए पहले आंद्रे रसेल को आउट किया उसके बाद नीतीश राणा को पवेलियन की राह दिखा दी। राणा ने 26 गेंदों पर 43 रन बनाए जिसमें 3 चौके और 4 छक्के शामिल हैं। जसप्रीत बुमराह की अपने तीसरे ओवर में एक बार फिर से जबरदस्त गेंदबाजी देखने को मिली। 

Kolkata beats Mumbai indians by 52 runs in IPL 2022 - Satya Hindi
फोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

बुमराह ने पहले ओवर में जहां आंद्रे रसैल और नीतीश राणा को आउट किया था उसके बाद अपने अगले ओवर में बुमराह ने शेल्डन जैकसन, पैट कमिंस और सुनील नारायण को पवेलियन की राह दिखाकर केकेआर पर नकेल कस दी। इस तरह से कोलकाता ने 20 ओवर में 9 विकेट पर 165 रन बनाए और मुंबई को 166 रनों का लक्ष्य दिया। बुमराह ने अपने 4 ओवर के स्पेल में 10 रन देकर 5 विकेट चटकाए।

166 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई इंडियंस की शुरुआत खराब रही। टिम साउदी की गेंद पर कप्तान रोहित शर्मा विकेट के पीछे आउट हो गए। केकेआर के खिलाड़ियों ने अंपायर से कैच की अपील की लेकिन अंपायर ने नॉट आउट करार दिया। लेकिन जब कोलकाता ने डीआरएस लिया तो थर्ड अंपायर ने रोहित शर्मा को आउट करार दे दिया। उसके बाद ईशान किशन और तिलक वर्मा ने मुंबई को बचाने की कोशिश की। 

Kolkata beats Mumbai indians by 52 runs in IPL 2022 - Satya Hindi
फोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

तिलक वर्मा भी कुछ खास नहीं कर पाए और छह रन बनाकर आउट हो गए। ईशान किशन और अमनदीप सिंह ने बल्लेबाजी करते हुए 10 ओवर के बाद मुंबई के स्कोर को 66 रनों तक पहुंचा दिया। यहां से मुंबई को 60 गेंदों पर 100 रनों की जरूरत थी।

उसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे टिम डेविड ने आंद्रे रसैल के ओवर में लगातार तीन चौके लगाकर मुंबई की उम्मीद जगा दी। लेकिन आंद्रे रसेल ने रमनदीप सिंह को आउट करके मुंबई को तीसरा झटका दिया। उसके बाद 13वें ओवर में 83 रन के स्कोर पर मुंबई को चौथा झटका टिम डेविड के रूप में लगा। डेविड ने 9 गेंदों पर 13 रन बनाए। ईशान किशन ने अपने आईपीएल करियर का 12वां अर्ध शतक 41 गेंदों पर पूरा कर लिया। 

खेल से और खबरें

जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी के बाद 15वें ओवर में पैट कमिंस ने घातक गेंदबाजी करते हुए मुंबई की कमर तोड़ दी। कमिंस ने एक ओवर में 3 विकेट झटक कर पहले ईशान किशन को पवेलियन भेजा। उसके बाद डैनियल सैम्स और आखिरी गेंद पर मुरूगन अश्विन को भी आउट करके मुंबई का स्कोर 7 विकेट पर 102 रन कर दिया। 

इस तरह से मुंबई की पूरी टीम 17.3 ओवर में 113 रन पर ऑल आउट हो गई और 52 रनों से मुकाबला हार गई। पैट कमिंस ने 3 विकेट झटके। इस जीत के साथ ही कोलकाता की टीम 5 जीत के साथ अब आईपीएल की अंक तालिका में सातवें पायदान पर पहुंच गई है। वहीं मुंबई इंडियंस की इस आईपीएल सीजन में यह 9वीं हार रही। मुंबई इस आईपीएल सीजन में आखिरी पायदान पर बनी हुई है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें