loader
फ़ोटो क्रेडिट- @IPL

IPL 2022: हाई स्कोरिंग मुकाबले में लखनऊ ने चेन्नई को 6 विकेट से हराया

मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग के सीजन 15 के सातवें मुकाबले में लखनऊ सुपर जाइंट्स ने चेन्नई सुपरकिंग्स को रोमांचक मुकाबले में 6 विकेट से हरा दिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई ने 7 विकेट पर 210 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। 

इसके जवाब में लखनऊ ने इविन लुईस और बड़ोनी की धमाकेदार पारी की बदौलत 211 रनों का लक्ष्य 3 गेंद शेष रहते ही हासिल कर लिया। इविन लुईस ने 23 गेंदों पर 55 रनों की पारी खेली।

मुकाबले का फैसला आखिरी ओवर से निकला। लखनऊ को आखिरी 2 ओवरों में जीत के लिए 34 रन बनाने थे और ऐसा लग रहा था कि लखनऊ की टीम इस मैच में पिछड़ गई है लेकिन 19वां ओवर फेंकने आए शिवम दुबे के इस ओवर में लुईस और बडोनी ने 25 रन ठोक डाले।

ताज़ा ख़बरें

आखिरी ओवर में लखनऊ को जीत के लिए 9 रनों की जरूरत थी लेकिन बडोनी ने मुकेश चौधरी के इस ओवर में पहले छक्का लगाकर और फिर कुछ और रन बनाकर मुकाबले को लखनऊ के नाम कर दिया।

211 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी लखनऊ की टीम की शुरुआत काफी शानदार रही। कप्तान केएल राहुल और क्विंटन डिकॉक ने पारी की शुरुआत करते हुए 5 ओवर में ही टीम के स्कोर को 50 रनों के पार पहुंचा दिया। इस पारी के दौरान क्विंटन डिकॉक काफी हमलावर नजर आए। 10 ओवर की समाप्ति तक लखनऊ सुपर जाइंट्स ने बगैर किसी नुकसान के 98 रन बना लिए थे। क्विंटन डिकॉक 51 रन और केएल राहुल 40 रन बनाकर खेल रहे थे।

Lucknow beats Chennai Super Kings by 6 wickets in IPL 2022  - Satya Hindi

चेन्नई के कप्तान रविंद्र जडेजा ने इस जोड़ी को आउट करने के लिए अपने कई गेंदबाजों का इस्तेमाल किया लेकिन किसी को सफलता नहीं मिली। स्कोर 99 रन के पार पहुंचा ही था कि केएल राहुल ड्वेन प्रीटोरियस की गेंद पर अंबाती रायडू को कैच थमा कर पवेलियन लौट गए। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए मनीष पांडे कुछ खास नहीं कर पाए और 5 रन बनाकर तुषार देशपांडे का शिकार बने। 

लगातार दो विकेट गिरने के बाद लखनऊ की टीम दबाव में आ गई। इसके बाद क्विंटन डिकॉक भी प्रीटोरियस की गेंद पर विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी को कैच थमा कर आउट हो गए। डिकॉक ने 45 गेंदों पर तूफानी 61 रनों की पारी खेली जिसमें 9 चौके लगाए। दीपक हुड्डा भी 13 रन बनाकर जल्दी पवेलियन लौट गए। यहां से लखनऊ को 16 गेंदों पर 40 रनों की आवश्यकता थी और लुईस और आयुष बड़ोनी मैदान पर थे।

Lucknow beats Chennai Super Kings by 6 wickets in IPL 2022  - Satya Hindi

लुईस मैन ऑफ द मैच

आखिरी 2 ओवरों में लखनऊ को जीत के लिए 34 रनों की जरूरत थी। चेन्नई के कप्तान रविंद्र जडेजा ने महेंद्र सिंह धोनी के साथ बातचीत करके फैसला किया कि 19वां ओवर शिवम दुबे को दिया जाए। लेकिन शिवम दुबे के इस ओवर में लुईस और आयुष ने 25 रन ठोक कर मैच को लखनऊ के पाले में कर दिया। तीन गेंद बाकी रहते ही लखनऊ ने लक्ष्य हासिल कर लिया। लुईस को 55 रनों की शानदार पारी खेलने के लिए मैन ऑफ द मैच दिया गया।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई की शुरुआत रोबिन उथप्पा और ऋतुराज गायकवाड़ ने की। आवेश खान के पहले ही ओवर में दोनों बल्लेबाजों ने 14 रन ठोक डाले। 

चेन्नई को पहला झटका ऋतुराज गायकवाड़ के रूप में लगा जब रवि बिश्नोई के डायरेक्ट थ्रो पर गायकवाड़ रन आउट हो गए। ऋतुराज ने एक रन बनाया। चेन्नई ने पहले पावर प्ले में 73 रन बनाए।

चेन्नई को दूसरा झटका रॉबिन उथप्पा के रूप में लगा जब रवि बिश्नोई ने उथप्पा को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया लेकिन उथप्पा ने आउट होने से पहले 27 गेंदों पर 50 रनों की तूफानी पारी खेली। इसके बाद मोईन अली भी 22 गेंदों पर 33 रन बनाकर आउट हो गए। शिवम दुबे ने तेज बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई के स्कोर को चलाएमान रखा।

आखिर में शिवम दुबे 30 गेंदों पर 49 रन बनाकर आउट हो गए जिसमें उन्होंने 5 चौके और 2 छक्के लगाए। इसके बाद मैदान पर उतरे महेंद्र सिंह धोनी और रविद्र जडेजा ने चेन्नई को 200 रनों के आंकड़े के पार पहुंचा दिया। जडेजा ने 9 गेंदों पर 17 रन बनाए। इस तरह से चेन्नई ने 20 ओवर में 7 वकेट पर 210 रन बनाकर लखनऊ के सामने 211 रनों का टारगेट रखा।

खेल से और खबरें

लखनऊ की ओर से आवेश खान, एंड्रयू टाय और रवि बिश्नोई ने दो-दो विकेट लिए। लखनऊ की इस आईपीएल में जहां यह पहली जीत रही वहीं चेन्नई सुपर किंग्स अपने लगातार दोनों मैच हार चुकी है। 

महेंद्र सिंह धोनी टी20 में 7000 रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। इसके अलावा चेन्नई की तरफ से आईपीएल में 171 विकेट लेकर ड्वेन ब्रावो शीर्ष पर पहुंच गए हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें