loader
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

IPL 2022: लखनऊ ने पंजाब को 20 रन से हराया

इंडियन प्रीमियर लीग 2022 के 42वें मुकाबले में लखनऊ सुपरजाइंट्स ने पंजाब किंग्स को 20 रन से हराकर इस सीजन की छठी जीत दर्ज की। लखनऊ की टीम ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में आठ विकेट पर 153 रन बनाए। 

इसके जवाब में पंजाब किंग्स की टीम 20 ओवर में 133 रन ही बना सकी और 20 रन से मुकाबला हार गई। 

इस हार के साथ ही पंजाब की टीम 4 जीत के साथ सातवें स्थान पर बनी हुई है जबकि लखनऊ की टीम अंक तालिका में तीसरे पायदान पर पहुंच गई है।

ताज़ा ख़बरें

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए लखनऊ की पारी की शुरुआत कप्तान केएल राहुल और क्विंटन डिकॉक ने की। लखनऊ को पहला झटका कप्तान केएल राहुल के रूप में लगा। राहुल 6 रन बनाकर रबाडा का शिकार हो गए। 

इस बीच बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे दीपक हुड्डा ने क्विंटन डिकॉक के साथ मिलकर लखनऊ को आठवें ओवर में 50 रनों तक पहुंचा दिया। डिकॉक और हुडा के बीच 50 रन की साझेदारी भी हो गई। लखनऊ की पारी के 13वें ओवर में संदीप शर्मा ने डिकॉक को अपने जाल में फंसा लिया और जितेश शर्मा के हाथों आउट करा दिया। 

डिकॉक अपना एक और अर्धशतक लगाने से चूक गए। उन्होंने 37 गेंदों पर 46 रनों की पारी खेली।

Lucknow beats Punjab by 20 runs in IPL 2022  - Satya Hindi
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

लखनऊ ने 14वें ओवर की पहली गेंद पर अपने 100 रनों का आंकड़ा पार कर लिया। इस बीच इसी ओवर की तीसरी गेंद पर दीपक हुड्डा रन आउट हो गए। हुड्डा ने पहले सिंगल लिया लेकिन दूसरे रन की कोशिश में वह अपना विकेट गंवा बैठे और बेयरस्टो ने विकेट उखाड़ दिए। हुड्डा ने 34 रनों की पारी खेली। लखनऊ की टीम हुड्डा के झटके से उबरी भी नहीं थी कि 15वें ओवर की पहली गेंद पर रबाडा ने क्रुणाल पांड्या को शिखर धवन के हाथों कैच आउट कराकर लखनऊ को चौथा झटका दे दिया। 

पांड्या महज 7 रन ही बना सके। इसके बाद लखनऊ की पारी बिखर गई और 15 ओवर की पांचवीं गेंद पर रबाडा ने आयुष बडोनी को आउट करके लखनऊ को पांचवा झटका दे दिया।

इसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे स्टोइनिस भी कुछ खास नहीं कर पाए और 1 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। हालांकि जैसन होल्डर ने तेज बल्लेबाजी करने की कोशिश की लेकिन राहुल चाहर ने होल्डर को आउट करके लखनऊ को सातवां झटका दिया। इस तरह से लखनऊ ने निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट पर 153 रन बनाए और पंजाब किंग्स के सामने 154 रनों का लक्ष्य रखा।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब के लिए पारी की शुरुआत शिखर धवन और कप्तान मयंक अग्रवाल ने की। पंजाब को पहला झटका पांचवें ओवर में कप्तान मयंक अग्रवाल के रूप में लगा जब चमीरा की गेंद पर मयंक अग्रवाल को केएल राहुल ने कैच आउट करके पवेलियन की राह दिखा दी। इसके बाद सातवें ओवर की तीसरी गेंद पर रवि बिश्नोई ने शिखर धवन को क्लीन बोल्ड करके पंजाब को दूसरा झटका दिया।

Lucknow beats Punjab by 20 runs in IPL 2022  - Satya Hindi
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

आठवें ओवर में पांड्या ने भानुका राजपक्षे को आउट करके पंजाब को तीसरा झटका दिया। पंजाब ने 10 ओवर का खेल खत्म होने पर 3 विकेट पर 67 रन बना लिए थे जबकि उन्हें जीत के लिए आखिरी 10 ओवर में 87 रनों की जरूरत थी।

11वें ओवर में लिविंगस्टोन ने रवि बिश्नोई की लगातार दो गेंदों पर 2 छक्के जड़कर पंजाब के लिए उम्मीदें जगा दी। लेकिन 13वें ओवर में लिविंगस्टोन मोहसिन खान की गेंद पर विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक को कैच थमा कर पवेलियन लौट गए। लिविंगस्टोन ने 18 रनों की पारी खेली। इसके बाद जितेश शर्मा भी एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। 

पंजाब को 16वें ओवर की दूसरी गेंद पर सबसे बड़ा झटका उस समय लगा जब अच्छी बल्लेबाजी कर रहे बेयरस्टो 32 रन बनाकर क्रुणाल पांड्या को कैच थमा बैठे। 

खेल से और खबरें

उसके बाद पंजाब का कोई भी बल्लेबाज तेज बल्लेबाजी नहीं कर सका और पंजाब की टीम 20 ओवर में आठ विकेट पर 133 रन बना सकी और 20 रन से मुकाबला हार गई। 

लखनऊ की इस आईपीएल सीजन में ये छठी जीत रही और इस जीत के साथ ही लखनऊ की टीम अंक तालिका में तीसरे पायदान पर पहुंच गई है। जबकि पंजाब ने अभी तक इस सीजन में सिर्फ चार मुकाबले जीते हैं और अभी भी सातवें पायदान पर बनी हुई है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें