loader
फ़ोटो साभार: बीसीसीआई/आईपीएल

IPL: कोलकाता को रौंदकर पहले पायदान पर लखनऊ टीम 

इंडियन प्रीमियर लीग 2022 के 53वें मुक़ाबले में लखनऊ सुपरजाइंट्स की टीम ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 75 रनों से हराकर धमाकेदार जीत दर्ज की है। पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन मैदान में खेले गए मुकाबले में कोलकाता के कप्तान श्रेयस अय्यर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फ़ैसला किया। लखनऊ ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 176 रन बनाए। इसके जवाब में कोलकाता की टीम 101 रन पर ऑलआउट हो गई और 75 रनों के बड़े अंतर से मुक़ाबला हार गई। लखनऊ की जीत के हीरो मार्कस स्टोइनिस और जेसन होल्डर रहे जिन्होंने एक ओवर में 5 छक्के लगाकर लखनऊ को 176 रनों के स्कोर तक पहुंचाया। इस जीत के साथ ही लखनऊ की टीम अंक तालिका में अब पहले पायदान पर पहुंच गई है।

पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में लखनऊ ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी की शुरुआत की। लखनऊ की शुरुआत ख़राब रही जब कप्तान केएल राहुल बिना कोई गेंद खेले ही रन आउट हो गए। क्विंटन डिकॉक ने गेंद खेलकर नॉन स्ट्राइकर एंड पर खड़े राहुल को रन के लिए कॉल किया लेकिन राहुल क्रीज़ में नहीं पहुंच पाए और रन आउट हो गए। पहले पावरप्ले में लखनऊ ने 6 ओवर में 1 विकेट पर 66 रन बना लिए थे। दीपक हुड्डा और डिकॉक तूफानी बल्लेबाजी कर रहे थे।

ताज़ा ख़बरें

आठवें ओवर में 73 रनों के स्कोर पर लखनऊ को दूसरा झटका क्विंटन डिकॉक के रूप में लगा। अपने आईपीएल करियर का 19वां अर्धशतक लगाने के बाद डिकॉक 50 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। डिकॉक ने 29 गेंदों पर चार चौके और तीन छक्कों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। उसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर क्रुणाल पांड्या उतरे। लखनऊ को तीसरा झटका दीपक हुड्डा के रूप में लगा। हुड्डा को आंद्रे रसेल ने श्रेयस अय्यर के हाथों कैच कराया। हुड्डा ने 27 गेंदों पर चार चौके और दो छक्कों की मदद से 41 रनों की पारी खेली।

लखनऊ को 123 रनों के स्कोर पर चौथा झटका क्रुणाल पांड्या के रूप में लगा। कुणाल पांड्या छक्का लगाने के प्रयास में एरोन फिंच को कैच दे बैठे। पांड्या ने 27 गेंदों पर 25 रनों की पारी खेली। लखनऊ की ओर से 19वें ओवर में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी देखने को मिली। शिवम मावी के इस ओवर में मार्कस स्टोइनिस ने पहले 3 गेंदों पर 3 छक्के लगातार शिवम मावी की लय बिगाड़ दी। चौथा छक्का लगाने के प्रयास में स्टोइनिस श्रेयस अय्यर को कैच दे बैठे। स्टोइनिस ने 14 गेंदों पर 28 रनों की पारी खेली।

इसके बाद मैदान पर उतरे जेसन होल्डर ने शिवम मावी की आख़िरी दो गेंदों पर 2 छक्के लगाकर इस ओवर से 30 रन बटोरे। हालाँकि 20वें ओवर में टीम सऊदी ने अच्छी बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 4 रन दिए। इस तरह से लखनऊ ने 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 176 रन बनाए और 177 रनों का लक्ष्य कोलकाता के सामने रखा। 

177 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता की पारी की शुरुआत भी ख़राब रही। सलामी बल्लेबाज बाबा इंद्रजीत अपना खाता भी नहीं खोल पाए और मोहसिन खान ने इंद्रजीत को आयुष बदोनी के हाथों कैच करा दिया।

शुरुआत में विकेट गिरने के बाद कोलकाता की धीमी शुरुआत रही। बदोनी के आउट होने के बाद कप्तान श्रेयस अय्यर भी 9 गेंदों पर 6 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। 11 रनों पर 2 विकेट गिरने के बाद कोलकाता की टीम दबाव में आ गई। कोलकाता को तीसरा झटका छठे ओवर में लगा। एरोन फिंच भी 14 गेंदों पर 14 रन बनाकर होल्डर की गेंद पर डिकॉक के हाथों कैच थमा कर पवेलियन लौट गए। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे नीतीश राणा भी कुछ खास नहीं कर पाए और 11 गेंदों पर 2 रन बनाकर आवेश खान की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए।

lucknow super giants beat kolkata knight riders in ipl 2022 - Satya Hindi
फ़ोटो साभार: बीसीसीआई/आईपीएल

इसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे आंद्रे रसेल की तूफानी बल्लेबाजी देखने को मिली। कोलकाता की पारी का नौवां ओवर फेंकने आए जेसन होल्डर के एक ओवर में तीन छक्के और एक चौका जड़कर कोलकाता पर बने दबाव को रसेल ने कुछ कम किया। तेरहवें ओवर में आवेश खान की घातक गेंदबाजी से मैच का रुख ही बदल गया। इस ओवर में आवेश खान ने पहले आंद्रे रसेल को आउट किया उसके बाद अनुकूल रॉय को भी पवेलियन की राह दिखा दी। रसेल ने तूफानी पारी खेलते हुए 19 गेंदों पर 45 रन बनाए जिसमें उन्होंने 3 चौके और 5 छक्के लगाए। 

खेल से और ख़बरें
इस तरह से कोलकाता के लगातार विकेट गिरते रहे और आखिर में कोलकाता की पूरी टीम 14.3 ओवर में 101 रन पर ऑल आउट हो गई और 75 रनों से मुकाबला हार गई। लखनऊ की ओर से आवेश खान और जेसन होल्डर ने तीन-तीन विकेट झटके जबकि मोहसीन खान, दुशमंता चमीरा और रवि बिश्नोई को एक-एक विकेट मिला। इस जीत के साथ ही लखनऊ की टीम अंक तालिका में गुजरात को हटाकर पहले पायदान पर पहुंच गई है। लखनऊ के 11 मैचों में 8 जीत के साथ 16 अंक हैं जबकि गुजरात के भी 11 मैचों से 16 अंक ही हैं लेकिन नेट रन रेट के आधार पर लखनऊ की टीम गुजरात से काफी आगे है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें