loader
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

IPL 2022: डिकॉक की दमदार बल्लेबाजी से लखनऊ को मिली शानदार जीत

इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सीजन के 15 में मुकाबले में लखनऊ सुपरजाइंट्स की टीम ने दिल्ली कैपिटल्स को 6 विकेट से हराकर इस आईपीएल की अपनी तीसरी जीत दर्ज की। मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 3 विकेट खोकर 149 रन बनाए। 150 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी लखनऊ सुपर जाइंट्स की टीम ने आखिरी ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया। 

लखनऊ की जीत के हीरो रहे क्विंटन डिकॉक ने तूफानी पारी खेलते हुए एक बार फिर से अर्ध शतक लगाया। डिकॉक ने 52 गेंदों पर 80 रनों की पारी खेली। उन्हें मैन ऑफ द मैच दिया गया।

ताज़ा ख़बरें

दिल्ली कैपिटल्स ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी की शुरुआत की। दिल्ली की तरफ से डेविड वॉर्नर और पृथ्वी शॉ की जोड़ी ने पहली बार इस आईपीएल के सीजन में पारी की शुरुआत की। पृथ्वी शॉ इस मैच में शुरू से ही आक्रामक रूप में नजर आए।

पृथ्वी शॉ ने दूसरे ओवर में कृष्णप्पा गौतम की गेंद पर चौका लगाकर दिल्ली के स्कोर को 2 ओवर में 11 रनों तक पहुंचा दिया। दिल्ली के लिए तीसरा ओवर डालने आए जेसन होल्डर की पृथ्वी शॉ ने अच्छी खबर ली। इस ओवर में शॉ ने एक छक्का और एक चौका लगाकर 14 रन बटोरे। लखनऊ के लिए पृथ्वी शॉ को रोक पाना काफी मुश्किल हो रहा था। 

उसके बाद आवेश खान के पहले ही ओवर में तीन चौके लगाकर पृथ्वी शॉ ने अपने इरादे जाहिर कर दिए। 4 ओवर में ही दिल्ली ने बगैर किसी नुकसान के 40 रन बना लिए।

Lucknow Super Giants beats Delhi Capitals in IPL 2022  - Satya Hindi
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

पहले पावर प्ले की समाप्ति पर दिल्ली का स्कोर बगैर किसी नुकसान के 52 रन था। पृथ्वी शॉ की बल्लेबाजी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि दिल्ली के 52 रनों के स्कोर में पृथ्वी शॉ का योगदान 47 रनों का था। शॉ ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए महज 30 गेंदों पर अपना अर्ध शतक पूरा कर लिया। इसके साथ ही आईपीएल में पृथ्वी शॉ का यह 11वां अर्ध शतक था। 

लखनऊ को पहली सफलता कृष्णप्पा गौतम ने पृथ्वी शॉ को 61 रन के निजी स्कोर पर आउट करके दिलाई।

Lucknow Super Giants beats Delhi Capitals in IPL 2022  - Satya Hindi
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

इस आईपीएल सीजन का पहला मैच खेल रहे डेविड वॉर्नर इस मुकाबले में कुछ खास नहीं कर पाए और 12 गेंदों पर 4 रन बनाकर रवि बिश्नोई की गेंद पर आउट हो गए। इसके बाद रवि बिश्नोई ने अपने तीसरे ओवर में रोवमन पॉवेल को आउट करके लखनऊ को तीसरी सफलता दिलाई। जिस समय पृथ्वी शॉ बल्लेबाजी कर रहे थे उस समय ऐसा लग रहा था कि दिल्ली का स्कोर 200 रनों के पार पहुंच जाएगा लेकिन लगातार विकेट गिरने के चलते ऐसा संभव नहीं हो सका। 

दिल्ली ने अपने 100 रन 16वें ओवर में ही पूरे कर लिए। दिल्ली की पारी का 16 ओवर फेंकने आये एंड्रयू टाय के एक ही ओवर में दो छक्के और एक चौका लगाकर ऋषभ पंत ने दिल्ली के स्कोर में तेजी दिखाई। इस बीच ऋषभ पंत और सरफराज खान ने मिलकर चौथे विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी भी कर ली। इस तरह दिल्ली ने 20 ओवर में 3 विकेट खोकर 149 रन बनाए। 

ऋषभ पंत ने 39 रन बनाए जबकि सरफराज खान 36 रन बनाकर नाबाद रहे। लखनऊ की तरफ से रवि बिश्नोई ने सबसे ज्यादा 2 विकेट लिए।

150 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी लखनऊ सुपरजाइंट्स की शुरुआत कप्तान केएल राहुल और क्विंटन डिकॉक ने की। लखनऊ के लिए डिकॉक और राहुल ने धीमी शुरुआत की। लखनऊ ने 3 ओवर में 15 रन ही बनाए थे। लखनऊ की पारी का पांचवा ओवर फेंकने आये एनरिक नॉर्टजे के पहले ही ओवर में क्विंटन डिकॉक ने 3 चौके और एक छक्का लगाकर लखनऊ के स्कोर को 45 रनों के पार पहुंचा दिया। लखनऊ ने पहले पावर प्ले में बगैर किसी नुकसान के 48 रन बना लिए थे। 

लखनऊ की पारी के दौरान केएल राहुल काफी धीमी बल्लेबाजी करते हुए नजर आए, जबकि क्विंटन डिकॉक ने दिल्ली के गेंदबाजों की अच्छी खबर ली।

लखनऊ की पारी का आठवां ओवर फेंकने आए कुलदीप यादव अपने पहले ही ओवर में महंगे साबित हुए। केएल राहुल ने छक्का लगाकर इस ओवर से 11 रन बटोरे। लखनऊ को पहला झटका भी कुलदीप यादव ने ही दिया। 

कुलदीप ने लखनऊ के कप्तान केएल राहुल को 24 रन के निजी स्कोर पर पृथ्वी शॉ के हाथों कैच कराया। उस समय तक लखनऊ का स्कोर 10 ओवर के बाद एक विकेट पर 74 रन था।

राहुल के आउट होने के बाद क्विंटन डिकॉक लगातार तेज बल्लेबाजी करते रहे। इस बीच डिकॉक ने 36 गेंदों पर अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया। 

लखनऊ को दूसरा झटका 13वें ओवर में उस समय लगा जब ललित यादव ने लुइस को 5 रन के निजी स्कोर पर आउट कर दिया। लखनऊ ने 13 ओवर में 2 विकेट पर 90 रन बना लिए थे। यहां से लखनऊ को मैच जीतने के लिए 36 गेंदों पर 46 रन की जरूरत थी।एनरिक नॉर्टजे को अंपायर ने गेंदबाजी से उस समय बीच में ही हटा दिया जब उन्होंने लगातार दूसरी बार कमर से ऊपर बॉल फेंकी। इस वजह से अंपायर को उनका ओवर रद्द करना पड़ा। 

खेल से और खबरें

नॉर्टजे का ओवर पूरा करने आए कुलदीप यादव ने आखिरी गेंद पर अच्छी बल्लेबाजी कर रहे क्विंटन डिकॉक को 80 रनों के निजी स्कोर पर पवेलियन भेज दिया। इसके बाद दीपक हुड्डा भी जल्द आउट हो गये। इसके बाद बडोनी ने पहले चौका लगाकर और अगली ही गेंद पर छक्का लगाकर लखनऊ को 6 विकेट से मैच जिता दिया। 

क्रुणाल पंड्या 11 गेंदों पर 19 रन बनाकर नाबाद रहे। कुलदीप यादव ने 2 विकेट झटके। 

इस जीत के साथ ही लखनऊ की टीम अंक तालिका में दूसरे नंबर पर पहुंच गई है जबकि दिल्ली अपनी दूसरी हार के बाद 7वें पायदान पर खिसक गई है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें