loader

क्यों ब्रैडमैन और तेंदुलकर से भी ज़्यादा अनूठे हैं धोनी?

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में महेंद्र सिंह धोनी ने आईसीसी के हर फॉर्मेट का सबसे बड़ा कप जीता है। 2007 में टी20 वर्ल्ड कप जीत कर शुरुआत की, 2011 में वन-डे वर्ल्ड कप जीता और फिर 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी। 
विमल कुमार

कहते हैं कि आंकड़े कभी झूठ नहीं बोलते। क्रिकेट में महानता का आकलन करने के समय अक्सर आंकड़ों का ही सहारा लिया जाता है। सर डॉन ब्रैडमैन महानतम बल्लेबाज़ थे और रहेंगे क्योंकि कोई भी ना तो 99.94 के टेस्ट औसत के करीब पहुंचा है और ना ही शायद भविष्य में पहुंचे। 

ठीक उसी तरह से सचिन तेंदुलकर ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में सौ शतक लगाकर अपनी विरासत हमेशा के लिए पक्की कर ली। 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में महेंद्र सिंह धोनी ने आईसीसी के हर फॉर्मेट का सबसे बड़ा कप जीता है। 2007 में टी20 वर्ल्ड कप जीत कर शुरुआत की, 2011 में वन-डे वर्ल्ड कप जीता और फिर 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी। ऐसा करने वाले वो इकलौते कप्तान हैं और संभवत: उनके इस रिकॉर्ड को शायद ही कोई कप्तान तोड़ पाये।

ताज़ा ख़बरें

‘सबसे नाकाम’ कप्तान आखिर कैसे बन गया महानतम?

बावजूद इसके आईपीएल में तो धोनी महानतम कप्तान नहीं थे। कम से कम आंकड़े तो यही कहानी कहते हैं। 2021 में चेन्नई को चौथा ख़िताब दिलाने के बावजूद भी धोनी अपने चेले रोहित शर्मा से एक ख़िताब पीछे चल रहे हैं। लेकिन, इस तर्क को आप क्या दुनिया का कोई भी क्रिकेट प्रेमी या जानकार नहीं मानेगा। और इसकी ठोस वजह है जो आंकड़े पूरी तरह से बयान नहीं कर पाते हैं। 

आईपीएल के इतिहास में धोनी से ज्यादा फाइनल 10 (9 चेन्नई के लिए और 1 पुणे के लिए) किसी भी कप्तान ने नहीं खेले। धोनी को 40 फीसदी मौकों पर कामयाबी मिली लेकिन 60 फीसदी मौके पर तो वो चूके! 

ये तो आंकड़े कहते हैं लेकिन इसलिए आंकड़ों पर हमेशा आंख-मूंद कर यकीन नहीं किया जाता है। अब आंकड़े ये तो नहीं कहते हैं कि धोनी को 4 ख़िताब से हाथ इसलिए धोना पड़ा कि उनकी टीम दो बार 1 रन के अंतर से फ़ाइनल में हारी और दो बार आखिरी ओवर में (एक आखिरी गेंद पर 2008 में राजस्थान रॉयल्स के ख़िलाफ़ और 2012 में कोलकाता नाइट राइडर्स के ख़िलाफ़ दूसरी आखिरी गेंद पर)। 

आंकड़े फटाफट क्रिकेट में धोनी की महानता को बयान करने के लिए दो चैंपियंस लीग में टाइटल जीतने का भी ज़िक्र नहीं करेंगे जो दुनिया के किसी भी कप्तान ने हासिल नहीं किया है।
जी हां, भूल गए चैंपियस लीग का फॉर्मेट जहां पर हर देश की टॉप 2 टीमें एक ख़ास टी20 लीग में भिड़ती थीं। यानि वो अपने तरीके का एक वर्ल्ड कप हुआ करता था दुनिया भर की सबसे बेहतरीन घरेलू टीमों के बीच। 
Mahendra Singh Dhoni in Indian cricket - Satya Hindi

धोनी ने अनूठा फॉर्मूला इजाद किया

लेकिन, धोनी की महानता की विरासत इन सूखे और ठंडे आंकड़ों की मोहताज नहीं है। धोनी की सबसे बड़ी बात ये है कि उन्होंने क्रिकेट के इस नये फॉर्मेट में अपना नया व्याकरण गढ़ा। जहां पूरी दुनिया के खेल डेटा एनालिटिक्स पर ज़ोर दे रहे है, धोनी अब भी परंपरावादी तरीके से गट फीलिंग पर कप्तानी करते हैं। 

इसलिए अब भी वो टीम मीटिंग में यकीन नहीं करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे कोई फायदा नहीं होता है और उल्टे खिलाड़ी ऐसे फॉर्मल माहौल में खुद को सही तरीके से व्यक्त नहीं कर पाते हैं। इसलिए वो अभ्यास सत्र के दौरान ही क्रिकेट की चर्चा करते हैं और रणनीति बनाते हैं।

दोस्ती नहीं रखती कोई मायने

धोनी ने पूरी दुनिया को ये दिखाया है कि भले ही टी20 फॉर्मेट को युवा जोश और असाधारण तरीके से फिट खिलाड़ियों का ही खेल माना जाता है लेकिन आप अनुभव और कौशल को इससे नीचे नहीं रख सकते हैं। 

धोनी ने ये भी फिर से सिखाया कि अगर आप काबिल खिलाड़ी पर लंबे समय तक भरोसा रखेंगे तो वो आपको निश्चित तौर पर एक दिन फायदा दिलायेगा। 

2018 के फाइनल में शेन वॉटसन ने जो हैरत-अंगेज पारी खेलकर मैच-जिताया वो उसी धोनी-भरोसे का नतीजा था वरना पूरे टूर्नामेंट में उससे पहले वॉटसन के बल्ले पर गेंद भी ठीक से नहीं आ रही थी। 

रॉबिन उथप्पा को जब हर किसी ने 37 साल की उम्र में ख़त्म मान लिया तो धोनी ने उनमें फिर से युवा जोश का संचार किया और आप देखिये दो नॉक आउट मैचों में उथप्पा ने क्या कमाल की पारी खेली।

इतना ही नहीं, जब उथप्पा का चेन्नई में चयन हुआ तो सबसे पहली बात धोनी ने उन्हें ये कही कि उन्हें टीम में लाने में उनका कोई रोल नहीं है और ये फैसला मैनेजमेंट और कोच का है। 

दरअसल, धोनी अपने पुराने दोस्त उथ्प्पा को ये संदेश साफ-साफ देना चाहते थे कि वो दोस्ती के बल पर नहीं काबिलियत के दम पर इस टीम में आये हैं। 

दुनिया लाख धोनी और रैना की दोस्ती की कहानी की मिसाल देती रहे लेकिन धोनी अपने सबसे चहेते खिलाड़ी रैना को आखिरी कुछ मैचों में ड्रॉप करने में नहीं हिचकिचाये क्योंकि उन्हें साफ दिख रहा था कि इससे टीम का संतुलन बिगड़ रहा है।

7वें नंबर पर लुढ़के, फिर यही अंक कैसे बना लकी मस्कट?

आईपीएल में धोनी की चार ट्रॉफी में 2021 की ट्रॉफी सबसे यादगार होगी क्योंकि यहां पर वो बूढ़े शेरों के साथ उतर रहे थे। 2018 में उनके खिलाड़ियों की औसत उम्र करीब 31 थी जबकि बाकी दूसरी टीमों की 27.5। 

खेल से और ख़बरें

इसके बावजूद 4 साल के दौरान इस टीम ने दो खिताब जीते। अगर किस्मत ने साथ दिया होता तो शायद ये संख्या तीन भी हो सकती थी। 

सबसे अहम बात यह है कि धोनी ने कैसे चैंपियन टीम को पिछले साल धूल चाटते देखा लेकिन हौसला पस्त होने नहीं दिया। ये वही टीम थी जो पिछले साल 7वें नंबर पर आयी थी। चेन्नई के लिए ऐसे शर्मनाक हालात कभी नहीं हुए थे क्योंकि वो इकलौती ऐसी टीम थी जिसने हर साल प्ले-ऑफ में जगह बनायी थी। 

धोनी और चेन्नई का अभिमान पिछले साल टूटा था और किसी को ये भरोसा नहीं था कि धोनी फिर से इस टीम के साथ वापसी भी कर सकते हैं। 

लेकिन, उन्होंने की। तभी तो चेतेश्वर पुजारा जीत के बाद सोशल मीडिया में ट्रेंड हो रहे थे। फैंस की दलील थी ये धोनी का कमाल है कि पुजारा जैसा खिलाड़ी आईपीएल जीतने वाली टीम का हिस्सा है जबकि विराट कोहली, एबी डिविलियर्स और क्रिस गेल जैसे दिग्गज अब तक ट्रॉफी पर हाथ नहीं लगा सके हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
विमल कुमार
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें