loader
फ़ोटो साभार: बीसीसीआई/आईपीएल

आईपीएल: मुंबई की कोलकाता पर रोमांचक जीत, चाहर चमके

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) सीजन 14 के पाँचवें मैच में मुंबई इंडियंस ने कोलकाता नाइट राइडर्स को रोमांचक मुकाबले में 10 रन से हराकर इस सीजन की अपनी पहली जीत दर्ज की। मुंबई की टीम टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 152 रन पर ऑल आउट हो गयी। इसके जवाब में इयोन मोर्गन की कप्तानी वाली कोलकाता की टीम 142 रन ही बना सकी और 10 रन से मैच हार गई। मुंबई की जीत के हीरो तेज़ गेंदबाज राहुल चाहर रहे जिन्होंने अंतिम ओवरों में कसी हुई गेंदबाजी करते हुए कोलकाता को लक्ष्य से 10 रन पहले ही रोक दिया। चाहर ने 4 ओवर में 27 रन देकर 4 विकेट चटकाए। चाहर को मैन ऑफ़ द मैच दिया गया।

153 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स की पिछली जीत के हीरो रहे नीतीश राणा ने पारी की शुरुआत चौके से की। राणा यहीं नहीं रुके, उन्होंने ट्रेंट बोल्ट के दूसरे ओवर में एक चौका और एक छक्का जड़कर अपने इरादे जाहिर कर दिए। राणा का शुभमन गिल बखूबी साथ दे रहे थे। कोलकाता ने पावरप्ले में बगैर किसी नुक़सान के 45 रन बनाकर अच्छी शुरुआत की। जीत की ओर बढ़ रही केकेआर को पहला झटका राहुल चाहर ने दिया जब शुभमन गिल गेंदबाज़ चाहर की गेंद पर कीरोन पोलार्ड को कैच दे बैठे। गिल ने 33 रन बनाए। उस समय कोलकाता का स्कोर नौवें ओवर में 72 रन था।

ताज़ा ख़बरें

केकेआर के लिए पिछले मैच में तेज पारी खेलने वाले राहुल त्रिपाठी मैदान पर उतरे। लेकिन इस बार त्रिपाठी का बल्ला नहीं चला और सिर्फ़ 5 रन बनाकर राहुल चाहर के दूसरे शिकार बने। इस बीच नीतीश राणा दूसरे छोर से तेज़ बल्लेबाज़ी करते रहे और राहुल चाहर की गेंद पर चौका लगाकर इस आईपीएल का अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया। केकेआर के कप्तान इयान मॉर्गन दूसरे मैच में भी कोई खास कमाल नहीं कर सके और सिर्फ़ 7 रन बनाकर राहुल चाहर के शिकार बने।

केकेआर पर दबाव बढ़ता देख नितीश राणा ने अपने हाथ खोलने शुरू किए लेकिन इस मैच में मुंबई इंडियंस के लिए शानदार गेंदबाजी कर रहे राहुल चाहर ने राणा को अपने जाल में फँसा लिया और मिड विकेट के ऊपर छक्का लगाने के चक्कर में राणा विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक से स्टंप हुए। राणा ने 57 रनों की बढ़िया पारी खेली जिसके लिए उन्होंने 47 गेंदों का सामना किया। राणा के आउट होने बाद केकेआर पर दबाब बढ़ गया।

केकेआर को आख़िरी पाँच ओवरों में 30 रन बनाने थे और लग रहा था कि कोलकाता यह मैच आसानी से जीत जाएगा। लेकिन जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट की कसी हुई गेंदबाजी के चलते ऐसा नहीं हो सका। लंबे लंबे छक्कों के लिए जाने जाने वाले आंद्रे रसेल इस मैच में कोलकाता के लिए कुछ खास नहीं कर पाए। दो जीवनदान मिलने के बाद भी आंद्रे रसैल 15 गेंद पर सिर्फ़ 9 रन ही बना पाए। 

केकेआर को आख़िरी 2 ओवर में 19 रन चाहिए थे। लेकिन ट्रेंट बोल्ट ने पहले आंद्रे रसेल और फिर पैटकमिंस को आउट कर केकेआर की उम्मीदों को ख़त्म कर दिया।

20वाँ ओवर करने आए ट्रेंट बोल्ट की पहली गेंद पर रसेल ने एक रन लिया, दूसरी गेंद पर दिनेश कार्तिक भी सिंगल ही ले सके। तीसरी गेंद पर बोल्ट ने रसेल को कॉट ऐंड बोल्ड करके केकेआर की उम्मीदों को तगड़ा झटका दिया। फिर चौथी गेंद पर पैट कमिंस को बोल्ड करते हुए केकेआर का खेल ही ख़त्म कर दिया। बोल्ट इस ओवर में हैट्रिक पर थे लेकिन पाँचवी गेंद पर हरभजन सिंह ने खेलकर 2 रन लेकर बोल्ट को हैट्रिक लेने से रोक दिया। आख़िरी गेंद पर भज्जी कुछ नहीं कर पाए और इस तरह से कोलकाता की टीम 10 रनों से मैच हार गई।

mumbai indians beat kkr in ipl 2021 - Satya Hindi
फ़ोटो साभार: बीसीसीआई/आईपीएल

मुंबई इंडियंस की ओर से राहुल चाहर ने जबरदस्त गेंदबाजी करते हुए चार विकेट लिए जबकि ट्रेंट बोल्ट ने भी 2 विकेट चटकाए। क्रुणाल पांड्या ने 4 ओवर में 13 रन देकर एक विकेट हासिल किया।

इससे पहले मुंबई इंडियंस ने टॉस हारकर बल्लेबाज़ी की शुरुआत की। रोहित शर्मा और क्विंटन डिकॉक बल्लेबाज़ी के लिए मैदान पर उतरे।  मुंबई को पहला झटका दूसरे ओवर में 10 रन के स्कोर पर लगा जब डिकॉक वरुण चक्रवर्ती की गेंद पर राहुल त्रिपाठी को कैच दे बैठे। डिकॉक ने सिर्फ़ 2 रन बनाए। इसके बाद बल्लेबाज़ी के लिए उतरे सूर्यकुमार यादव ने हरभजन सिंह के एक ओवर में तीन चौके लगाकर दबाव को ख़त्म करने की कोशिश की और कुछ हद तक कामयाब भी हुए। मुंबई ने पावर प्ले में 1 विकेट के नुक़सान पर 42 रन बना लिए थे। इस बीच रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव अच्छी बल्लेबाज़ी करते रहे और दोनों ने आठवें ओवर में 50 रन की साझेदारी पूरी कर ली।

खेल से और ख़बरें

इसी बीच सूर्यकुमार यादव ने शाकिब अल हसन की गेंद पर छक्का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। यादव अपने अर्धशतक का जश्न ज़्यादा देर तक नहीं मना सके और शाकिब ने यादव को शुभमन गिल के हाथों कैच कराकर वापस पवेलियन भेज दिया। सूर्यकुमार ने 36 गेंदों पर 56 रनों की तेज़ पारी खेली। इसके बाद ईशान किशन और हार्दिक पांड्या सस्ते में आउट होकर पवेलियन लौट गए लेकिन दूसरे छोर पर रोहित शर्मा डटे हुए थे। लगातार तीन विकेट गिरने के बाद मुंबई इंडियंस पर दबाव आ गया और इसी दबाव को दूर करने के लिए जब कप्तान रोहित शर्मा ने अपने हाथ खोलने शुरू किए तो पैट कमिंस की एक गेंद उनकी गिल्लियाँ बिखेरती हुई चली गई। रोहित शर्मा ने 32 गेंदों पर 43 रनों की पारी खेली।

कीरोन पोलार्ड के सस्ते में आउट होने के बाद क्रुणाल पांड्या ने तेज़ी से बल्लेबाज़ी करते हुए टीम के स्कोर को 150 के पार पहुँचाया और मुंबई की पूरी टीम 20 ओवर में 152 रनों पर ऑल आउट हो गयी।

कोलकाता की ओर से आंद्रे रसेल ने जबरदस्त गेंदबाज़ी करते हुए मुंबई की कमर तोड़ दी और 4 ओवर में 15 रन देकर 5 विकेट चटकाए। रसेल का आईपीएल में यह पाँच विकेट का पहला हॉल रहा। जबकि पैट कमिंस को 2 विकेट मिले। पिछले मैच की तरह इस मैच में भी हरभजन सिंह से ज़्यादा गेंदबाज़ी नहीं कराई गई। भज्जी ने सिर्फ़ दो ओवर की गेंदबाज़ी की और उन्हें कोई विकेट नहीं मिला।

कोलकाता नाइट राइडर्स की हार में सबसे बड़ा काम राहुल चाहर ने किया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें