loader
फ़ोटो साभार: बीसीसीआई/आईपीएल

आईपीएल: जीतते-जीतते कैसे हार गयी हैदराबाद सनराइजर्स?

मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2021 के 9वें मुक़ाबले में सनराइजर्स हैदराबाद को 13 रन से हराकर अपनी लगातार दूसरी जीत दर्ज की। चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए इस मुक़ाबले में मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करते हुए क्विंटन डिकॉक, रोहित शर्मा और कीरोन पोलार्ड की तेज पारियों की बदौलत 20 ओवर में 5 विकेट पर 150 रन बनाए। इसके जवाब में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम 137 रन पर ऑल आउट हो गयी और 13 रन से मैच हार गई। हैदराबाद की इस आईपीएल में लगातार तीसरी हार है। मुंबई की ओर से ट्रेंट बोल्ट और राहुल चाहर ने तीन तीन विकेट लिए।

इससे पहले मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 150 रन बनाए। क्विंटन डीकॉक और कप्तान रोहित शर्मा ने मुंबई को अच्छी शुरुआत दी। डीकॉक ने पारी की पहली गेंद पर ही चौका जड़कर अपने इरादे जाहिर कर दिए। मुजीब उर रहमान के एक ओवर में एक छक्का और एक चौका जड़कर रोहित ने तेज़ शुरुआत की। 

ताज़ा ख़बरें

टीम के 50 रन छठे ओवर में ही आ गए थे। तभी 7वें ओवर की तीसरी गेंद पर रोहित शर्मा गेंदबाज़ विजय शंकर की गेंद पर चकमा खा गए और विराट सिंह ने कैच पकड़कर रोहित को पवेलियन भेज दिया। रोहित ने 25 गेंद पर 32 रनों की पारी खेली। रोहित ने दो चौके और दो छक्के लगाए। पहले विकेट के लिए रोहित और डीकॉक के बीच 55 रनों की साझेदारी हुई।

मुंबई को दूसरा झटका 71 रन के कुल स्कोर पर लगा जब विजय शंकर की गेंद पर सूर्यकुमार यादव कॉट एंड बोल्ड हो गए। यादव ने 10 रन की पारी खेली। 14वें ओवर में डीकॉक मुजीब उर रहमान का शिकार बने। डीकॉक ने 39 गेंद पर 40 रन बनाए। मुंबई के 100 रन 15वें ओवर में पूरे हुए। इसके बाद ईशान किसन और हार्दिक पांड्या भी सस्ते में निपट गए। अंतिम ओवरों में कीरोन पोलार्ड ने धुंआधार बल्लेबाज़ी करते हुए मुंबई के स्कोर को 150 रन तक पहुँचा दिया। पोलार्ड 22 गेंदों पर 35 रन बनाकर नाबाद रहे।

सनराइजर्स की ओर से सबसे सफल गेंदबाज़ मुजीब और विजय शंकर रहे जिन्होंने दो-दो विकेट हासिल किए जबकि एक सफलता खलील अहमद के हाथ लगी।

मुंबई के 151 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद की टीम 2 गेंद शेष रहते हुए 137 रन पर आउट हो गई।

हैदराबाद की तरफ़ से डेविड वॉर्नर और जॉनी बेयरस्टो ने पारी की शुरुआत की। ट्रेंट बोल्ट के दूसरे ओवर में जॉनी बेयरस्टो ने दो चौके और एक छक्का लगाकर अपने इरादे जाहिर कर दिए। इसके बाद बेयरस्टो ने एडम मिलने के ओवर में 2 छक्के जड़कर हैदराबाद को जीत की ओर बढ़ा दिया। हैदराबाद ने अपने 50 रन पाँचवें ओवर में ही पूरे कर लिए। 

mumbai indians beat sun risers hydrabad in ipl 2021 - Satya Hindi
फ़ोटो साभार: बीसीसीआई/आईपीएल

इसी बीच आठवें ओवर की दूसरी गेंद पर जॉनी बेयरस्टो अजीबोगरीब तरीक़े से हिटविकेट हो गए। बेयरस्टो 22 गेंदों पर 43 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने 3 चौके और 4 छक्के लगाए। डेविड वॉर्नर और बेयरस्टो ने पहले विकेट के लिए 67 रनों की साझेदारी की। बेयरस्टो के बाद मनीष पांडे एक बार फिर असफल रहे और 2 रन बनाकर राहुल चाहर के शिकार बने। हैदराबाद को सबसे बड़ा झटका उस समय लगा जब कप्तान डेविड वार्नर एक रन चुराने के प्रयास में हार्दिक पांड्या के डायरेक्ट थ्रो पर रन आउट हो गए। वार्नर ने 34 गेंद पर 36 रनों की पारी खेली जिसमें 2 चौके और 2 छक्के लगाए।

खेल से और ख़बरें

राहुल चाहर ने 15वें ओवर में दो विकेट झटककर हैदराबाद को बैकफुट पर ला दिया। चाहर ने पहले विराट सिंह को 11 रन पर सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच कराया जबकि अभिषेक शर्मा का कैच मिलने ने लपका। अभिषेक 2 रन बनाकर आउट हुए। इस बीच बल्लेबाज़ी के लिए मैदान पर उतरे विजय शंकर ने क्रुणाल पांड्या के एक ही ओवर में 2 छक्के लगाकर हैदराबाद की उम्मीदें ज़िंदा रखीं। ट्रेंट बोल्ट के तीसरे ओवर में गिरे दो विकटों ने हैदराबाद का खेल और बिगाड़ दिया। बोल्ट ने पहले हार्दिक पांड्या के हाथों अब्दुल समद को रन आउट कराया उसके बाद राशिद खान को भी शून्य पर आउट करके दोहरा झटका दिया।

आख़िर में हैदराबाद की टीम 2 गेंद बाकी रहते 137 रन पर ढेर हो गई और 13 रन से मुक़ाबला हार गई। मुंबई की ओर से ट्रेंट बोल्ट और राहुल चाहर ने तीन-तीन विकेट लिए जबकि बुमराह और क्रुणाल के खाते में एक-एक विकेट गया। कीरोन पोलार्ड को मैन ऑफ़ द मैच से नवाजा गया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें