loader

आईपीएल : इन पाँच गेंदबाजों के बल पर आएगा खेल में ट्विस्ट

टी20 फॉर्मेट में बल्लेबाजों की बल्ले-बल्ले रहती है यानी वे ही मैच पर हावी रहते हैं। गेंदबाजों को वह अहमियत नहीं मिलती है जो बल्लेबाजों को मिलती है। ऐसे में पाँच ऐसे गेंदबाज भी हैं, जिन पर लोगों की निगाहें टिकी हुई हैं। ये गेंदबाज बेहतर कर सकते हैं और खेल नतीजा बदल सकते हैं। 

अलग-अलग टीमों के ये गेंदबाज हैं- कसीगो रबादा, एनरिक नोर्त्ये, जसप्रीत बुमराह, ट्रेन्ट बोल्ट। 

जसप्रीत बुमराह

मुंबई इंडियन्स के गेंदबाजों की अगुआई करने वाले जसप्रीत बुमराह मध्यम क्रम के गेंदबाज हैं। उन्होंने दो बार सबसे अधिक विकेट चटकाने का खिताब जीता है- एक बार 19 और दूसरी बार 27 विकेट लेकर।

इसके अलावा वह 2017 में 17 विकेट लेकर दूसरे स्थान पर थे। आईपीएल 2020 में उनके साथ ही ट्रेन्ट बोल्ट ने 25 विकेट लिए थे। इस तरह इन दोनों खिलाड़ियों ने मिल कर विरोधी टीमों पर कहर बरपा दिया था। 

बुमराह कुछ दिनों के विराम के बाद मैदान पर दिखेंगे क्योंकि वह निजी कारणों से इंग्लैंड के ख़िलाफ़ एक दिवसीय मैच और टी20 नहीं खेल पाए थे। आईपीएल 2021 में भी सबकी निगाहें उन पर टिकी होंगी कि वे क्या कुछ कर पाते हैं। 

PL 2021 : Jaspreet bumrah, kasigo rabada, kylie jamieson, bhuvneshwar kumar, chris morris - Satya Hindi
जसप्रीत बुमराह, क्रिेकेट खिलाड़ीhttps://www.facebook.com/JaspritJBumrah

कसीगो रबादा

संयुक्त अरब अमीरात में हुए आईपीएल 2020 के फ़ाइनल में दिल्ली कैपिटल्स पहुँची थी तो उसका श्रेय मुख्य रूप से दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज कसीगो रबादा को गया था। 

उन्होंने सबसे ज़्यादा 30 विकेट चटका कर पर्पल कैप पर क़ब्ज़ा कर लिया था। उसके पहले 2019 में उन्होंने 26 विकेट लिए थे। रबादा ने पाकिस्तान-दक्षिण अफ्रीका सिरीज बीच में छोड़ी थी और आईपीएल खेलने आ गए थे, जहाँ उन्होंने दो मैचों में दो विकेट लिए थे। 

रबादा ने आईपीएल में कुल 35 मैचों में 61 विकेट चटकाए हैं। आईपीएस 2021 में दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेलते हुए वह अपनी टीम को कितनी दूर तक ले जाए पाएंगे, लोग यह देखेंगे। 

PL 2021 : Jaspreet bumrah, kasigo rabada, kylie jamieson, bhuvneshwar kumar, chris morris - Satya Hindi
कसिगो रबादा, क्रिकेट खिलाड़ीhttps://www.facebook.com/KagisoRabadaOfficial

भुवनेश्वर कुमार

धीर, गंभीर, शांत और पिटाई होने पर भी आपा न खोने वाले भुवनेश्वर कुमार ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनकी गेंदबाजी पर लोग भरोसा करते हैं। 

उन्होंने 2016 में 23 विकेट झटक कर पर्पल कैप अपने सिर किया था और अपनी टीम सनराइज़र्स हैदराबाद को खिताब दिलवाई थी। उन्हें सबसे कुशल स्विंग गेंदबाज माना जाता है ख़ास कर सफेद गेंद पर वह बहुत ही उपयोगी साबित होते हैं। 

भुवी सबसे तेज़ गेंदबाजों में नहीं हैं, पर वे सबसे कुशल गेंदबाजों में ज़रूरी हैं, उन पर भरोसा किया जा सकता है और उन्हें हल्के में लेने वाला बल्लेबाज बुरी तरह भुगतता है। 

PL 2021 : Jaspreet bumrah, kasigo rabada, kylie jamieson, bhuvneshwar kumar, chris morris - Satya Hindi

काइली जेमीसन

आईपीएल 2021 के लिए लगी बोली में सबसे ज़्यादा ध्यान न्यूज़ीलैंड के तेज गेंदबाज काइली जेमीसन पर ही गया था। 

उन्होंने छह टेस्ट, पाँच एक दिवसीय और आठ टी20 मैच खेले हैं। टेस्ट कैरियर की शुरुआत करने के कुछ महीनों बाद ही उन्होंने टी20 का कैरियर भी शुरू किया था। 

जेमीसन ने 42 मैचों में 55 विकेट लिए हैं। अपनी लंबाई और गेंदों की उछाल के बल पर वह रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को काफी फ़ायदा पहुँचा सकते हैं। 

PL 2021 : Jaspreet bumrah, kasigo rabada, kylie jamieson, bhuvneshwar kumar, chris morris - Satya Hindi
काइली जेमीसन, क्रिकेट खिलाड़ी .facebook.com/kylejamieson.kylejamieson

क्रिस मॉरिस

जब क्रिस मॉरिस को 16.25 करोड़ रुपए में आईपीएल 2021 के लिए खरीदा गया तो उसे सबसे महंगा सौदा माना गया था। 

उन्होंने आईपीएल 2020 में आरसीबी की ओर से खेलते हुए 11 विकेट लिए थे। उन्हें दिल्ली से 10 करोड़ रुपए में लिया गया था। 

मॉरिस कुल मिला कर 70 मैच खेल कर 80 विकेट ले चुके हैं, उनकी इकॉनमी रेट 7.81 है। 

ऐसे समय जब जोफ़्रा आर्चर हाथ में लगी चोट के कारण नहीं खेल पाएंगे, सारी ज़िम्मेदारी क्रिस मॉरिस पर है टिकी हुई है।

PL 2021 : Jaspreet bumrah, kasigo rabada, kylie jamieson, bhuvneshwar kumar, chris morris - Satya Hindi
बता दें कि 9 अप्रैल को शुरू होने वाला सीज़न इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल का 14वां सत्र होगा। इसकी शुरुआत बीसीसीआई ने 2007 में पेशेवर ट्वेंटी 20 क्रिकेट लीग के रूप में की थी। यह 9 अप्रैल और 30 मई 2021 के बीच भारत में खेला जाएगा। मुंबई इंडियंस दो बार की विजेता है, जिसने 2019 और 2020 सीज़न जीते थे।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें