loader
Photo Credits - BCCI/IPL

IPL: पंजाब ने बेंगलुरु को हराया, पावर प्ले में पहुंचने की उम्मीद जिंदा

इंडियन प्रीमियर लीग 2022 के 60वें मुकाबले में पंजाब किंग्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 54 रनों से हराकर बड़ी जीत दर्ज की है। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान फाफ डू प्लेसिस ने टॉस जीतकर पंजाब को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया। पंजाब किंग्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट पर 209 रन बनाए। 

इसके जवाब में बेंगलुरु की टीम 20 ओवर में 155 रन बना सकी और 54 रनों से मुकाबला हार गई। इस हार के साथ ही बेंगलुरु की टीम अभी भी अंक तालिका में चौथे स्थान पर बनी हुई है जबकि पंजाब छठे स्थान पर पहुंच गई है। 

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब किंग्स की पारी की शुरुआत जॉनी बेयरस्टो और शिखर धवन ने की। दोनों ही बल्लेबाजों ने पहले 2 ओवर में 30 रन ठोक डाले। पंजाब ने चौथे ओवर में ही अपने 50 रन भी पूरे कर लिए। इसी बीच पंजाब को पहला झटका शिखर धवन के रूप में 60 रनों के स्कोर पर लगा। 

ताज़ा ख़बरें
ग्लेन मैक्सवेल ने पारी के पांचवें ओवर की आखिरी गेंद पर शिखर धवन को क्लीन बोल्ड करके बेंगलुरु को पहली सफलता दिलाई। धवन ने 15 गेंदों पर 21 रनों की पारी खेली। इसी बीच बेयरस्टो ने 21 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। पंजाब ने पहले पावर प्ले में 1 विकेट के नुकसान पर 83 रन बना लिए थे। 

पंजाब किंग्स को दूसरा झटका भानुका राजपक्षे के रूप में लगा। राजपक्षे कुछ खास नहीं कर पाए और 3 गेंदों पर 1 रन बनाकर वानिंदू हसारंगा का शिकार बने। पंजाब ने अपने 100 रन 9वें ओवर में ही 2 विकेट के नुकसान पर पूरे कर लिए। पंजाब को तीसरा झटका बेयरस्टो के रूप में लगा जिन्हें शाहबाज अहमद ने मोहम्मद सिराज के हाथों कैच आउट कराया। बेयरस्टो ने 29 गेंदों पर 66 रनों की तूफानी पारी खेली। 

Punjab Kings beats Royal Challengers Bangalore by 54 runs - Satya Hindi
Photo Credits - BCCI/IPL

बेयरस्टो के आउट होने के बाद लियाम लिविंगस्टोन और कप्तान मयंक अग्रवाल ने पंजाब की पारी को संभालने की कोशिश की। पंजाब ने 12 ओवर में तीन विकेट पर 123 रन बना लिए थे। 

इस बीच पंजाब ने 15 ओवर में 150 रन पूरे कर लिए। इसी ओवर की आखिरी गेंद पर मयंक अग्रवाल 16 गेंदों पर 19 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद जितेश शर्मा भी जल्दी ही आउट हो गए। पंजाब ने अपना छठा विकेट हरप्रीत बरार के रूप में गंवाया जो 7 रन बनाकर हर्षल पटेल का शिकार बने। इसी बीच लिविंगस्टोन ने अपना अर्धशतक 35 गेंदों पर पूरा कर लिया। 

लिविंगस्टोन और ऋषि धवन ने 19वें ओवर में 24 रन ठोक कर पंजाब को 200 रनों के पार पहुंचा दिया। इस तरह से पंजाब ने 20 ओवर में 9 विकेट पर 209 रन बनाए।

लिविंगस्टोन ने तूफानी पारी खेलते हुए 42 गेंदों पर 70 रन बनाए जिसमें 5 चौके और 4 छक्के शामिल रहे। बेंगलुरु की तरफ से हर्षल पटेल ने सबसे अधिक चार विकेट लिए।

210 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी आरसीबी की पारी की शुरुआत विराट कोहली और फाफ डु प्लेसिस ने की। आरसीबी को पहला झटका विराट कोहली के रूप में लगा। कोहली ने 14 गेंदों पर 20 रनों की तेज पारी खेली जिसमें 2 चौके और एक छक्का शामिल था। उसके बाद 34 रनों के स्कोर पर कप्तान फाफ डू प्लेसिस भी ऋषि धवन का शिकार बने। डु प्लेसिस ने 8 गेंदों पर 10 रन बनाए। 

Punjab Kings beats Royal Challengers Bangalore by 54 runs - Satya Hindi
Photo Credits - BCCI/IPL

बेंगलुरु को तीसरा झटका 40 रनों के स्कोर पर लोमरोर के रूप में लगा। बेंगलुरु ने अपने 50 रन सातवें ओवर में पूरे कर लिए। इस बीच ग्लेन मैक्सवेल और रजत पाटीदार ने अच्छी बल्लेबाजी करते हुए बेंगलुरु को नौवें ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 84 रनों तक पहुंचा दिया। यहां से बेंगलुरु को 66 गेंदों पर जीतने के लिए 126 रनों की जरूरत थी।

आरसीबी को चौथा झटका 104 रनों के स्कोर पर रजत पाटीदार के रूप में लगा जिन्होंने 26 रनों की पारी खेली। इसके बाद ग्लेन मैक्सवेल भी जल्द ही आउट हो गए। मैक्सवेल ने 22 गेंदों पर 35 रनों की पारी खेली। आरसीबी ने 14 ओवर में 5 विकेट पर 118 रन बना लिए थे और यहां से जीत काफी दूर दिखाई दे रही थी। 

खेल से और खबरें

पिछले मैच में अच्छी बल्लेबाजी करने वाले दिनेश कार्तिक इस मुकाबले में कुछ खास नहीं कर पाए और 11 गेंदों पर 11 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद शाहबाज अहमद भी कुछ खास नहीं कर पाए और 14 गेंदों पर 9 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। 

इसके बाद लगातार विकेट गिरते रहे और आरसीबी की टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 155 रन बना सकी और 54 रन से मुकाबला हार गई। इस जीत के साथ ही पंजाब की प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीद है अभी भी जिंदा है जबकि बेंगलुरु की टीम अभी भी इस आईपीएल सीजन में चौथे स्थान पर बनी हुई है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें