loader
फोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

मुंबई इंडियंस की लगातार पांचवीं हार, पंजाब किंग्स जीती

इंडियन प्रीमियर लीग 2022 के 23वें मुकाबले में पंजाब किंग्स ने मुंबई इंडियंस को 12 रन से हरा दिया। पुणे के एमसीए मैदान पर खेले गए मैच में मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पंजाब किंग्स ने कप्तान मयंक अग्रवाल के 52 रन और शिखर धवन के 70 रनों की धमाकेदार पारी के दम पर 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 198 रन का विशाल स्कोर बनाया। 

199 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई इंडियंस की टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 186 रन ही बना सकी और 12 रनों से मुकाबला हार गई। 

मुंबई इंडियंस की इस आईपीएल सीजन में यह लगातार पांचवीं हार है। 

ताज़ा ख़बरें

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब की पारी की शुरुआत कप्तान मयंक अग्रवाल और शिखर धवन ने की। पहले ओवर में कप्तान मयंक अग्रवाल ने दो चौके लगाकर पंजाब की टीम के इरादे जाहिर कर दिये। पंजाब ने अपने 50 रन 5 ओवर में ही पूरे कर लिए। इस बीच मयंक अग्रवाल और शिखर धवन लगातार तेज बल्लेबाजी करते रहे। तेज बल्लेबाजी का आलम यह रहा कि मयंक अग्रवाल ने धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए छक्के के साथ अपना अर्धशतक पूरा किया। 

मयंक ने 30 गेंदों पर अपना अर्धशतक लगाया। पंजाब का स्कोर 9 ओवर में ही 90 रनों के पार पहुंच गया था।

Punjab Kings defeats Mumbai Indians - Satya Hindi
फोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

पंजाब किंग्स को पहला झटका 10वें ओवर की तीसरी गेंद पर लगा जब कप्तान मयंक अग्रवाल 32 गेंदों में 52 रन बनाकर आउट हो गए। अपनी 52 रनों की पारी में मयंक अग्रवाल ने छह चौके और दो छक्के लगाए। मयंक को मुरुगन अश्विन ने आउट किया। इस बीच दूसरे सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने भी 37 गेंदों पर अपना अर्धशतक जड़ दिया। जॉनी बेयरस्टो और लिविंगस्टोन कुछ खास नहीं कर पाए और जल्द पवेलियन लौट गए। 

पंजाब को 17वें ओवर की आखिरी गेंद पर सबसे बड़ा झटका लगा जब शिखर धवन थंपी की गेंद पर 50 गेंदों में 5 चौके और 3 छक्कों की मदद से 70 रन बनाकर आउट हुए। शिखर धवन थंपी की गेंद पर मिड विकेट के ऊपर छक्का लगाने के प्रयास में आउट हुए।इसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतरे जितेश शर्मा ने जयदेव उनादकट के आखिरी ओवर में दो छक्के और दो चौके लगाकर कुल 22 रन बटोरे। 

आखिर में शाहरुख खान ने तेज बल्लेबाजी करते हुए पंजाब को 198 रनों तक पहुंचा दिया। मुंबई की ओर से थंपी ने दो विकेट चटकाये जबकि बुमराह, मुरुगन अश्विन और जयदेव उनादकट ने एक-एक विकेट मिला।

199 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई इंडियंस की शुरुआत अच्छी नहीं रही। शुरुआत में रोहित शर्मा ने कुछ बड़े शॉट खेलकर मुंबई के स्कोर को आगे बढ़ाने की कोशिश की लेकिन चौथे ओवर में कागिसो रबाड़ा ने रोहित शर्मा को 28 के स्कोर पर आउट कर दिया। रोहित ने 17 गेंदों का सामना किया, जिसमें 3 चौके और दो छक्के लगाए। मुंबई को दूसरा झटका इशान किशन के रूप में लगा जब इशान किशन 7 गेंदों पर 3 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। 

Punjab Kings defeats Mumbai Indians - Satya Hindi
फोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

ब्रेविस की तूफानी पारी 

इसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे बेबी एबी के नाम से मशहूर देवल्ड ब्रेविस ने तूफानी बल्लेबाजी करनी शुरू कर दी। ब्रेविस ने राहुल चाहर के ओवर में लगातार चार छक्के लगाकर मुंबई के स्कोर को 9 ओवर में 92 रन तक पहुंचा दिया। ब्रेविस ने चाहर के इस ओवर में 28 रन ठोके। मुंबई को बड़ा झटका 11वें ओवर की आखिरी गेंद पर लगा जब ब्रेविस 25 गेंदों में 49 रन की तूफानी पारी खेलकर ओडियन स्मिथ की गेंद पर आउट हो गए। अपनी 49 रनों की पारी में ब्रेविस ने 4 चौके और 5 छक्के लगाए। 

मैदान में उतरे तिलक वर्मा ने कुछ अच्छे शॉट्स लगाए लेकिन वह भी 36 रनों के स्कोर पर रन आउट हो गए। सत्रहवें ओवर में केरन पोलार्ड भी 10 रन बनाकर आउट हो गए। मुंबई को 19वें ओवर की चौथी गेंद पर छठा झटका लगा जब सूर्यकुमार यादव 30 गेंदों में 1 चौके और 4 छक्कों की मदद से 43 रन बनाकर आउट हो गए। सूर्यकुमार यादव के आउट होने के बाद मुंबई की उम्मीद खत्म हो गई। 

खेल से और खबरें

हालांकि जयदेव उनादकट ने आखिर में तेज बल्लेबाजी करते हुए मुंबई को जीत दिलाने की भरसक कोशिश की लेकिन वह इसमें नाकाम रहे और मुंबई की टीम 12 रन से मुकाबला हार गयी। 

आईपीएल के इतिहास में मुंबई पहली बार लगातार पांच मुकाबले हारी है। पंजाब की टीम अंक तालिका में 3 जीत और 2 हार के साथ तीसरे पायदान पर है जबकि मुंबई की टीम अपने सभी पांच मुकाबले हारकर आखिरी पायदान पर है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें