loader
फोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

IPL: राजस्थान की बड़ी जीत, बेंगलुरु को 29 रनों से हराया

आईपीएल 2022 के 39वें मैच में राजस्थान रॉयल्स की टीम ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 29 रन से हरा दिया है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान ने 20 ओवर में आठ विकेट पर 144 रन बनाए। इसके जवाब में आरसीबी की टीम 20वें ओवर में 3 गेंद शेष रहते हुए 115 रन पर ऑल आउट हो गई। 

राजस्थान की जीत के हीरो कुलदीप सेन और रविचंद्रन अश्विन रहे।  कुलदीप ने 4 विकेट जबकि अश्विन ने 3 विकेट झटके। 

पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। राजस्थान की पारी की शुरुआत देवदत्त पडिक्कल और जोस बटलर ने की। 

ताज़ा ख़बरें

राजस्थान को पहला झटका दूसरे ओवर में उस समय लगा जब मोहम्मद सिराज की गेंद पर देवदत्त एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। देवदत्त ने 7 गेंदों पर 7 रन बनाए। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए बदलाव के तौर पर भेजे गए रविचंद्रन अश्विन ने आते ही पहली दो गेंदों पर दो चौके लगाकर तेज शुरुआत की। लेकिन अश्विन अपनी पारी को ज्यादा आगे नहीं बढ़ा सके और 9 गेंदों पर 17 रन बनाकर मोहम्मद सिराज की गेंद पर आउट हो गए। 

इसके बाद बटलर भी पवेलियन लौट गए। बटलर ने 8 रन बनाए। 5 ओवर में ही राजस्थान ने 33 रन पर तीन विकेट खो दिए थे।

उसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे कप्तान संजू सैमसन और डेरिल मिशेल मैदान पर डट गए। राजस्थान को चौथा झटका 68 रनों के स्कोर पर उस समय लगा जब वानिंदू हसरंगा ने कप्तान संजू सैमसन को क्लीन बोल्ड कर दिया। सैमसन ने 21 गेंदों में 27 रन बनाए। 

Rajasthan beats Bengaluru by 29 runs in IPL 2022 - Satya Hindi
फोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

इसके बाद रियान पराग ने राजस्थान को अच्छी स्थिति में पहुंचा दिया। 99 के स्कोर पर राजस्थान को पांचवा झटका डेरिल मिशेल के रूप में लगा। मिशेल ने धीमी बल्लेबाजी करते हुए 24 गेंदों पर 16 रन बनाए।  

एक छोर पर रियान पराग तेज बल्लेबाजी करते हुए दिखाई दिए वहीं दूसरे छोर से विकेट गिरते रहे। रियान पराग ने अपने आईपीएल करियर का दूसरा अर्धशतक 29 गेंदों पर ठोक दिया। राजस्थान ने आखिरी 2 ओवर में 30 रन बनाए और इस तरह से 144 रन बनाकर बेंगलुरु के सामने 145 रनों का लक्ष्य रखा। 

Rajasthan beats Bengaluru by 29 runs in IPL 2022 - Satya Hindi
फोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

आरसीबी की तरफ से मोहम्मद सिराज, हेजलवुड और वानिंदू हसारंगा ने दो-दो विकेट लिए जबकि हर्षल पटेल को एक विकेट मिला।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की पारी की शुरुआत विराट कोहली और रजत पाटीदार ने की। विराट कोहली की खराब फॉर्म जारी रही। पहले ओवर में विराट कोहली ने ट्रेंट बोल्ट की 2 गेंदों पर 2 चौके लगाए लेकिन दूसरे ओवर में प्रसिद्ध कृष्णा की गेंद पर कोहली 9 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद सातवें ओवर में आरसीबी को दो बड़े झटके लगे। तेज गेंदबाज कुलदीप सेन ने अपने इस ओवर में लगातार दो गेंदों पर पहले डू प्लेसिस और फिर विस्फोटक बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल को आउट करके आरसीबी को दोहरा झटका दिया। 

डू प्लेसिस ने 21 गेंदों पर 23 रनों की पारी खेली जबकि मैक्सवेल अपना खाता भी नहीं खोल पाए।
10 ओवर में 58 रन के स्कोर पर आरसीबी को चौथा झटका रजत पाटीदार के रूप में लगा जब रजत 16 गेंदों पर 16 रन बनाकर आउट हो गए। आरसीबी पिछले झटके से उबर भी नहीं पाई थी थी कि रविचंद्रन अश्विन ने सुयश प्रभुदेसाई को रियान पराग के हाथों कैच कराकर पांचवा झटका दे दिया। बेंगलुरु की पारी के 13 ओवर में युज़वेंद्र चहल ने दिनेश कार्तिक को रन आउट कर दिया। 
खेल से और खबरें

16वें ओवर में 92 रन के स्कोर पर बेंगलुरु को सातवां झटका शाहबाज अहमद के रूप में लगा। शाहबाज ने 17 रन बनाए। यहां से बेंगलुरु को 24 गेंदों पर 51 रनों की जरूरत थी लेकिन बेंगलुरु का कोई भी बल्लेबाज तेज बल्लेबाजी नहीं कर पाया और आरसीबी की पूरी टीम 19.3 ओवर में 115 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। राजस्थान की ओर से कुलदीप ने 4 विकेट झटके वहीं रविचंद्रन अश्विन को 3 विकेट मिले।

इस जीत के साथ ही राजस्थान रॉयल्स की टीम अब अंक तालिका में पहले पायदान पर पहुंच गई है। हालांकि राजस्थान के गुजरात टाइटंस के बराबर ही अंक हैं लेकिन बेहतर रन रेट के आधार पर राजस्थान आगे है। वहीं रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम अंक तालिका में पांचवें स्थान पर है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें