loader
फ़ोटो साभार: बीसीसीआई/आईपीएल

आईपीएल: क्रिस मॉरिस ने राजस्थान को दिलाई दिल्ली पर जीत

इंडियन प्रीमियर लीग 2021 के छठे मुक़ाबले में राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 3 विकेट से हराकर धमाकेदार जीत दर्ज की। दिल्ली ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 20 ओवर में आठ विकेट पर 147 रन बनाए।  इसके जवाब में लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान रॉयल्स ने 2 गेंद शेष रहते हुए 7 विकेट खोकर 150 रन बनाकर मैच जीत लिया। राजस्थान की जीत के हीरो क्रिस मॉरिस और डेविड मिलर रहे जिन्होंने पारी के आख़िरी ओवरों में धुआंधार बल्लेबाज़ी करते हुए राजस्थान को जीत दिलाई।

दिल्ली की ओर से आवेश ख़ान ने 32 रन देकर 3 विकेट लिए जबकि रबाडा और वोक्स को 2-2 विकेट मिले।

ताज़ा ख़बरें

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए इस मुक़ाबले में राजस्थान को जीत के लिए 148 रन का टारगेट मिला था। राजस्थान की पारी की शुरुआत भी ख़राब रही। क्रिस वोक्स ने अपने दूसरे ओवर में दो विकेट लेकर राजस्थान की हालत ख़राब कर दी। टीम का स्कोर 13 रन ही था कि मनन वोहरा तेज़ गेंदबाज़ वोक्स की गेंद पर 9 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद इसी ओवर की आख़िरी गेंद पर जॉस बटलर भी आउट हो गए जिन्हें पंत ने विकेट के पीछे कैच किया। इसके बाद बल्लेबाज़ी के लिए मैदान पर उतरे संजू सैमसन भी कुछ खास नहीं कर पाए और चार रन बनाने के बाद कसिगो रबाडा का शिकार बने। पावरप्ले में राजस्थान का स्कोर 3 विकेट पर 26 रन था। यहाँ से राजस्थान को मैच जीतने के लिए 84 गेंदों पर 122 रन की ज़रूरत थी। 

बल्लेबाज़ी के लिए मैदान पर उतरे ऑलराउंडर शिवम दुबे और पराग भी जल्द ही पवेलियन लौट गए। 10वें ओवर में 51 रन पर 5 विकेट खोने के बाद राजस्थान की टीम संघर्ष कर रही थी। यहाँ से जीत की ज़िम्मेदारी अब डेविड मिलर के कंधे पर आ गयी। मिलर ने सूझबूझ के साथ बल्लेबाज़ी करते हुए रॉयल्स के स्कोर को 15वें ओवर में 90 रनों तक पहुँचा दिया। इसी बीच राहुल तेवतिया 19 रन बनाकर रबाडा की गेंद पर ललित यादव को कैच दे बैठे।

राजस्थान को अब 31 गेंद पर 58 रनों की दरकार थी। इसी बीच तेज़ बल्लेबाज़ी करते हुए डेविड मिलर ने अपना अर्धशतक पूरा किया। मिलर ने 40 गेंदों पर अपनी फिफ्टी पूरी की।

इसके बाद आवेश ख़ान को लगातार 2 छक्के मारने के बाद एक और छक्का लगाने के प्रयास में मिलर ललित यादव को कैच दे बैठे। मिलर ने 43 गेंद पर 62 रन बनाए। मिलर के आउट होने के बाद क्रिस मोरिस ने अंतिम ओवरों में आतिशी पारी खेलते हुए राजस्थान को जीत दिला दी। मॉरिस ने 4 छक्कों की मदद से 36 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली और राजस्थान ने 2 गेंद शेष रहते 7 विकेट पर 150 रन बनाकर मैच जिता दिया।

rajasthan royals beat delhi capitals in ipl 2021 - Satya Hindi
फ़ोटो साभार: बीसीसीआई/आईपीएल

इससे पहले राजस्थान रॉयल्स ने टॉस जीतकर दिल्ली कैपिटल्स को बल्लेबाज़ी का न्योता दिया। दिल्ली कैपिटल्स की तरफ़ से पृथ्वी शॉ और शिखर धवन ने पारी की शुरुआत की। दिल्ली को पारी के दूसरे ओवर की आख़िरी गेंद पर पहला झटका उस समय लगा जब पृथ्वी शॉ इस मैच में कुछ खास नहीं कर पाए। शॉ तेज़ गेंदबाज़ जयदेव उनादकट के शिकार बने और 2 रन बनाकर आउट हो गए। शॉ के आउट होने के बाद बल्लेबाज़ी के लिए मैदान पर उतरे अजिंक्य रहाणे। अपना दूसरा ओवर डालने आए जयदेव उनादकट की पहली ही गेंद पर शिखर धवन कप्तान संजू सैमसन को कैच दे बैठे। शिखर धवन ने 9 रन बनाए। दो विकेट गिरने के बाद दिल्ली दबाब में आ गयी। 

दिल्ली की शुरुआत काफ़ी ख़राब रही। अपना लगातार तीसरा ओवर डाल रहे उनादकट ने एक बार फिर कमाल किया और पारी के छठे ओवर की 5वीं गेंद पर दिल्ली को तीसरा झटका दिया।

अजिंक्य रहाणे इससे पहले उनादकट की गेंद को समझ पाते गेंद बल्ले को छूकर खुद उनादकट के हाथों में समा गयी। रहाणे ने सिर्फ़ 8 रन बनाये। पावरप्ले में 36 रन पर 3 विकेट गिरने के बाद दिल्ली दबाब में आ गयी। इस दबाब से दिल्ली उभरी ही नहीं थी कि दिल्ली को 7वें ओवर में बड़ा झटका उस समय लगा जब स्टोइनिस बिना खाता खोले आउट हो गए। उन्हें मुस्तफिजुर रहमान ने आउट किया।

खेल से और ख़बरें

इसके बाद दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत ने मोर्चा संभालते हुए ना केवल तेज़ बल्लेबाज़ी की बल्कि 30 गेंदों पर अपना अर्धशतक भी पूरा किया। लेकिन पंत अपने अर्धशतक का जश्न ज़्यादा देर तक नहीं मना सके और 51 रन के स्कोर पर रन आउट हो गए। पंत के बाद ललित यादव और टॉम करन की छोटी-छोटी पारियों की बदौलत दिल्ली कैपिटल ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 147 रन बनाए।

राजस्थान रॉयल्स की तरफ़ से जयदेव उनादकट ने 4 ओवर में 15 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि मुस्तफिजुर रहमान को दो विकेट मिले। एक विकेट क्रिस मॉरिस ने लिया। जयदेव उनादकट को मैन ऑफ़ द मैच से नवाजा गया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें