loader
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

रोमांचक मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने लखनऊ को 3 रनों से हराया

आईपीएल सीजन 15 का 20वां मुकाबला काफी रोमांचक रहा। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने लखनऊ सुपरजाइंट्स को 3 रन से हरा दिया। लखनऊ के कप्तान केएल राहुल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। राजस्थान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट पर 165 रन बनाए। इसके जवाब में लखनऊ की टीम 20 ओवरों में 162 रन ही बना सकी और 3 रन से मुकाबला हार गई। 

राजस्थान की जीत के हीरो शिमरॉन हेटमायर और युजवेंद्र चहल रहे। इस जीत के साथ ही राजस्थान अब आईपीएल की अंक तालिका में पहले पायदान पर पहुंच चुकी है। 

ताज़ा ख़बरें

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में लखनऊ सुपरजाइंट्स के कप्तान केएल राहुल ने टॉस जीतकर राजस्थान लखनऊ को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। राजस्थान के लिए पारी की शुरुआत देवदत्त पडिक्कल और जोस बटलर ने की। 

दोनों ही बल्लेबाजों ने पहले ओवर में 11 रन ठोक दिए। 42 रन के स्कोर पर राजस्थान को पहला झटका बटलर के रूप में लगा। आवेश खान की गेंद को बटलर समझ नहीं पाए और क्लीन बोल्ड हो गए। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन भी कुछ खास नहीं कर पाए और 12 गेंदों पर 13 रन बनाकर जैसन होल्डर का शिकार हो गए। 

Rajasthan Royals beats Lucknow by 3 runs - Satya Hindi
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

राजस्थान रॉयल्स ने सलामी बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल का विकेट भी जल्दी ही खो दिया। पडिक्कल ने 29 गेंद पर 29 रनों की पारी खेली। कृष्णप्पा गौतम ने अपने पहले ही ओवर में पडिक्कल और डुसेन का विकेट लेकर राजस्थान को तगड़ा झटका दिया। डुसेन 4 रन बनाकर आउट हुए। राजस्थान ने 12वें ओवर में 80 रन पर चार विकेट खो दिए थे। 

इसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे सिमरन हेटमायर ने मोर्चा संभालते हुए राजस्थान को अच्छी स्थिति में पहुंचा दिया। राजस्थान का स्कोर 17 ओवर में 115 रन था और ऐसा लग रहा था कि राजस्थान इस मैच में एक छोटा स्कोर ही बना पाएगी, लेकिन सिमरन हेटमायर ने 18 वें ओवर में 2 छक्के और एक चौका लगाकर राजस्थान की पारी का गियर ही बदल दिया। इसके बाद अगले ओवर में आवेश खान को 2 छक्के जड़कर सिमरन हेटमायर ने अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया। 

इस तरह से राजस्थान रॉयल्स ने 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 165 रन बनाए। हेटमायर ने 36 गेंदों पर 59 रन की बेहतरीन पारी खेली। लखनऊ के लिए जेसन होल्डर और कृष्णप्पा ने दो-दो विकेट लिए। 

Rajasthan Royals beats Lucknow by 3 runs - Satya Hindi
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

166 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी लखनऊ सुपरजाइंट्स की शुरुआत बेहद खराब रही। पहले ओवर में लखनऊ में अपने 2 विकेट खो दिए। ट्रेंट बोल्ट ने पहले लखनऊ के कप्तान केएल राहुल को क्लीन बोल्ड कर दिया और उसके बाद अगली ही गेंद पर गौतम को एलबीडबल्यू आउट कर दिया। उसके बाद जैसन होल्डर भी कुछ खास नहीं कर पाए और कृष्णा की गेंद पर आउट होकर पवेलियन लौट गए। तीन विकेट गिरने के बाद लखनऊ की टीम दबाव में आ गई। 

इसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे क्विंटन डिकॉक और दीपक हुड्डा ने संभलकर बल्लेबाजी करते हुए लखनऊ के स्कोर को 65 रनों तक पहुंचा दिया। 74 रनों के स्कोर पर राजस्थान की आधी टीम पवेलियन लौट गई थी। उसके बाद सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक और क्रुणाल पांड्या ने तेज बल्लेबाजी करते हुए लखनऊ को मैच में वापस ला दिया लेकिन तभी डिकॉक 39 रन बनाकर चहल के शिकार हो गए। 

Rajasthan Royals beats Lucknow by 3 runs - Satya Hindi
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

इसके बाद इसी ओवर में चहल ने क्रुणाल पांड्या को भी आउट करके लखनऊ को दोहरा झटका दिया। 

उसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे मार्कस स्टोइनिस ने तेज बल्लेबाजी करते हुए लखनऊ को एक बार फिर से मैच में वापस ला दिया। स्टोइनिस ने 19वें ओवर में 2 छक्के और एक चौका लगाकर लखनऊ की उम्मीदों को बरकरार रखा। लखनऊ को आखिरी ओवर में जीतने के लिए 15 रन चाहिए थे। पहली गेंद पर आवेश खान ने सिंगल लेकर स्टोइनिस को स्ट्राइक दे दी। दूसरी गेंद पर स्टोइनिस कोई रन नहीं ले पाए। 

खेल से और खबरें

तीसरी गेंद कुलदीप सेन ने यॉर्कर डाली जिस पर भी स्टोइनिस कोई रन नहीं बना सके। चौथी गेंद पर स्टोइनिस बीट हो गए। पांचवीं गेंद पीकर स्टोइनिस ने थर्डमैन पर चौका जड़ दिया। आखिरी गेंद पर स्टोइनिस ने लंबा छक्का लगाया लेकिन लखनऊ 3 रनों से मैच हार गई। 

राजस्थान के लिए गेंदबाजी करते हुए चहल ने चार विकेट लिए जबकि ट्रेंट बोल्ट ने 2 खिलाड़ियों को आउट किया। इस जीत के साथ ही राजस्थान की टीम आईपीएल अंकतालिका में पहले पायदान पर पहुंच गई है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें