loader
Photo Credit- BCCI/IPL

IPL: बटलर ने दिलाई जीत, फाइनल में पहुंची राजस्थान

इंडियन प्रीमियर लीग 2022 के दूसरे क्वालीफायर मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 7 विकेट से हराकर फाइनल में जगह बना ली है। जहां राजस्थान का मुकाबला गुजरात टाइटंस से होगा। 

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में बेंगलुरु ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट पर 157 रन बनाए। इसके जवाब में राजस्थान रॉयल्स ने 11 गेंद शेष रहते 3 विकेट पर 161 रन बनाकर मुकाबला जीत लिया। 

राजस्थान रॉयल्स की जीत के हीरो जॉस बटलर रहे जिन्होंने शानदार शतक लगाया। 

ताज़ा ख़बरें

बेंगलुरु की पारी की शुरुआत विराट कोहली और फाफ डू प्लेसिस ने की। विराट कोहली ने पारी के पहले ओवर की आखिरी गेंद पर ट्रेंट बोल्ट को छक्का लगाकर एक अच्छी शुरुआत दिलाई। लेकिन विराट कोहली एक बार फिर से बड़े मैच में नाकाम रहे और 8 गेंदों पर 7 रन बनाकर प्रसिद्ध कृष्णा का शिकार बने। 

इसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे पिछले मैच के हीरो रजत पाटीदार ने आते ही चौका जड़ दिया। पाटीदार को 13 रन के स्कोर पर उस समय जीवनदान मिला जब रियान पराग ने बैकवर्ड पॉइंट पर उनका कैच छोड़ दिया। पहले पावरप्ले की समाप्ति पर बेंगलुरु ने एक विकेट खोकर 46 रन बना लिए थे। 

Rajasthan Royals beats RCB by 7 wickets - Satya Hindi
Photo Credit- BCCI/IPL

सातवें ओवर में बेंगलुरु ने अपने 50 रन पूरे कर लिए। उस समय कप्तान डू प्लेसिस और रजत पाटीदार मैदान पर डटे हुए थे। डू प्लेसिस और पाटीदार तेज बल्लेबाजी करते रहे और दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 43 गेंदों पर अर्धशतकीय साझेदारी भी हो गई। इसी बीच बेंगलुरु के कप्तान डू प्लेसिस एक धीमी पारी खेलकर ओबेड मकॉय की गेंद पर रविचंद्रन अश्विन को कैच दे बैठे। डुप्लेसी ने 27 गेंदों पर 25 रन बनाए। 

बेंगलुरु की पारी का 13वां ओवर फेंकने आए युज़वेंद्र चहल के दूसरे ओवर में ग्लेन मैक्सवेल ने एक छक्का और एक चौका लगाकर 15 रन बटोरे। इसी के साथ बेंगलुरु ने अपने 100 रन भी पूरे कर लिए। इसी बीच ग्लेन मैक्सवेल ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर मकोय को कैच दे बैठे। मैक्सवेल ने 13 गेंदों पर तेज 24 रनों की पारी खेली। 

रजत पाटीदार ने अपनी शानदार फॉर्म जारी रखते हुए 40 गेंदों पर अपना एक और अर्धशतक पूरा कर लिया। पाटीदार अपने अर्धशतक को शतक में तब्दील नहीं कर पाए और 58 रन बनाकर रविचंद्रन अश्विन का शिकार बने। पाटीदार ने 42 गेंदों पर 58 रनों की पारी खेली। 

रजत पाटीदार के आउट होने के बाद बेंगलुरु की पारी लड़खड़ाने लगी। महिपाल लोमरर भी जल्द ही पवेलियन लौट गए। इसके बाद गेंदबाजी के लिए आए प्रसिद्ध कृष्णा ने अपने एक ओवर में लगातार दो गेंदों पर 2 विकेट लेकर बेंगलुरु के बल्लेबाजों पर नकेल कस दी। कृष्णा ने पहले दिनेश कार्तिक को फिर अगली गेंद पर वानिंदू हसारंगा को पवेलियन की राह दिखाई। हालांकि कृष्णा हैट्रिक लगाने से चूक गए। 

इस तरह से बेंगलुरु ने 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 157 रन बनाए और राजस्थान के सामने 158 रनों का लक्ष्य रखा। राजस्थान की तरफ से प्रसिद्ध कृष्णा और मकोय ने तीन-तीन विकेट लिए।

158 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की पारी की शुरुआत जॉस बटलर और यशस्वी जायसवाल ने की। जायसवाल ने जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए मोहम्मद सिराज के पहले ओवर में ही 2 छक्के और एक चौका लगाकर 16 रन बटोरे। तेज बल्लेबाजी करते हुए बटलर और जायसवाल की जोड़ी ने 5 ओवर में ही टीम के स्कोर को 50 रनों के पार पहुंचा दिया। 

5 ओवर की समाप्ति पर राजस्थान ने बगैर कोई विकेट खोए 61 रन बना लिए थे। छठे ओवर में राजस्थान को पहला झटका जायसवाल के रूप में लगा। जॉस हेजलवुड ने बेंगलुरु को पहली सफलता दिलाई। जायसवाल 13 गेंदों पर 21 रन बनाकर आउट हुए। 

इसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे कप्तान संजू सैमसन ने संभलकर खेलते हुए राजस्थान की पारी को आगे बढ़ाया। इसी बीच बटलर ने अपनी शानदार फॉर्म जारी रखते हुए इस सीजन का पांचवां अर्धशतक भी पूरा कर लिया। जिसमें बटलर ने 23 गेंदों पर 6 चौके और 3 छक्के लगाए। 

Rajasthan Royals beats RCB by 7 wickets - Satya Hindi
Photo Credit- BCCI/IPL

इसी बीच राजस्थान रॉयल्स ने दसवें ओवर में ही 100 रनों का आंकड़ा पार कर लिया। बटलर को 66 रनों के स्कोर पर एक बड़ा जीवनदान उस समय मिला जब हर्षल पटेल की गेंद पर विकेट के पीछे दिनेश कार्तिक कैच नहीं लपक पाए और आउट होने से बच गए। उधर, सैमसन वानिंदू हसारंगा की गेंद पर 23 रन बनाकर आउट हो गए। इस सीजन में हसारंगा ने संजू को तीसरी बार आउट किया। 

राजस्थान को यहां से 24 गेंदों पर 18 रनों की जरूरत थी जबकि बटलर अभी भी मैदान पर डटे हुए थे। वानिंदू हसारंगा के आखिरी ओवर में बटलर ने 2 छक्के लगाकर 14 रन बटोरे। हेजलवुड ने राजस्थान को तीसरा झटका देते हुए देवदत्त पडिक्कल को दिनेश कार्तिक के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेज दिया। पडिक्कल ने 12 गेंदों पर 9 रनों की पारी खेली। इसके बाद बटलर ने शतक लगाकर राजस्थान को 7 विकेट से जीत दिला दी। 

खेल से और खबरें

गुजरात से होगा मुकाबला

इस जीत के साथ ही राजस्थान की टीम आईपीएल के सीजन 15 के फाइनल में पहुंच गई है जहां उसका मुकाबला गुजरात टाइटंस से 29 मई को होगा। बटलर को शतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच दिया गया। 

राजस्थान की टीम दूसरी बार आईपीएल के फाइनल में पहुंची है इससे पहले ही सीजन में राजस्थान ने आईपीएल का खिताब जीता था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें