loader
फ़ोटो साभार: बीसीसीआई/आईपीएल

IPL: पडिकल, कोहली के तूफ़ान में उड़ी राजस्थान की टीम

आईपीएल 2021 के 16वें मुक़ाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने राजस्थान रॉयल्स को 10 विकेट से हराकर इस सीजन की लगातार चौथी जीत दर्ज की है। राजस्थान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट पर 177 रन बनाए। इसके जवाब में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने देवदत्त पडिकल के शानदार मेडन शतक की बदौलत 17वें ओवर में बगैर कोई विकेट खोए 181 रन बनाकर मैच जीत लिया। पडिकल ने  52 गेंदों पर नाबाद 101 रन की पारी खेली। उन्हें मैन ऑफ़ द मैच दिया गया।

इससे पहले बैंगलोर ने टॉस जीतकर राजस्थान को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी राजस्थान की शुरुआत बेहद ख़राब रही। सलामी बल्लेबाज़ जोस बटलर ने पहले ही ओवर में मोहम्मद सिराज को 2 चौके जड़कर तेज़ शुरुआत की कोशिश की लेकिन सिराज ने ही अपने दूसरे ओवर में बटलर को आठ रन पर क्लीन बोल्ड कर पवेलियन भेज दिया। इसके बाद चौथे ओवर की पाँचवीं गेंद पर मनन वोहरा भी काइल जमाइसन की गेंद पर 7 रन पर रिचर्डसन को कैच दे बैठे। 16 रनों के स्कोर पर 2 विकेट खोने के बाद राजस्थान टीम दबाव में आ गयी।

ताज़ा ख़बरें

इसके बाद बल्लेबाजी क्रम में प्रमोट कर ऊपर भेजे गए डेविड मिलर इस मैच में खाता भी नहीं खोल पाए। सिराज की सीधी आती हुई गेंद उनके पैड पर लगी और अंपायर ने उन्हें एलबीडब्ल्यू करार दे दिया। कप्तान संजू सैमसन ने मैदान में उतरते ही रिचर्डसन के एक ओवर में दो चौके लगाकर राजस्थान पर बने दबाव को कम करने की कोशिश की। वाशिंगटन सुंदर को एक छक्का लगाने के बाद अगली गेंद पर दोबारा से उसी प्रयास में संजू सैमसन बाउंड्री लाइन पर ग्लेन मैक्सवेल को कैच दे बैठे। सैमसन ने 18 गेंदों पर 21 रनों की पारी खेली जिसमें 2 चौके और एक छक्का लगाया।

आठवें ओवर में ही 43 रनों पर 4 विकेट गिर जाने के बाद शिवम दुबे और रियान पराग ने सधी हुई बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान को संकट से उबारने का प्रयास किया। युजवेंद्र चहल के एक ओवर में 2 छक्के और एक चौका लगाकर शिवम दुबे ने अपने इरादे ज़ाहिर कर दिए।  राजस्थान में 10 ओवर में 4 विकेट खोकर 70 रन बना लिए थे। रियान पराग ने भी कुछ अच्छे शॉट्स खेलकर टीम के स्कोर को तेलुगु ओवर में 100 रन के पार पहुँचा दिया।

राजस्थान का स्कोर 109 रन ही पहुँचा था कि पराग 25 रन बनाकर हर्षल पटेल की गेंद पर आउट हो गए। पराग और शिवम दुबे के बीच पाँचवें विकेट के लिए 66 रनों की साझेदारी हुई। पराग ने 16 गेंदों पर 25 रनों की पारी खेली जिसमें 4 चौके लगाए। इसके बाद शानदार बल्लेबाज़ी कर रहे शिवम दुबे भी जल्द पवेलियन लौट गए। दुबे अपने अर्धशतक से चार रन पहले ही रिचर्डसन की गेंद पर छक्का लगाने के प्रयास में आउट हो गए। दुबे ने 32 गेंदों में 46 रनों की शानदार पारी खेली जिसमें उन्होंने पाँच चौके और दो छक्के लगाए।
आख़िरी ओवरों में राहुल तेवतिया और क्रिस मौरिस ने तेज बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान को मज़बूत स्थिति में पहुँचा दिया। तेवतिया ने 23 गेंदों में 40 रनों की विस्फोटक पारी खेली।

इस दौरान उन्होंने चार चौके और दो छक्के लगाए। वहीं क्रिस मॉरिस ने सात गेंदों में एक छक्के की मदद से 10 रन बनाए। इस तरह राजस्थान ने 20 ओवर में 9 विकेट पर 177 रन बनाए और बैंगलोर को 178 रनों का टारगेट दिया।

बैंगलोर के लिए तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद सिराज ने चार ओवर में 27 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि हर्षल पटेल ने भी 47 रन देकर तीन विकेट चटकाए काइल जमाइसन, युजवेंद्र चहल और वॉशिंगटन सुंदर को एक-एक सफलता मिली।

rcb beats rajasthan royals in ipl 2021 - Satya Hindi
फ़ोटो साभार: बीसीसीआई/आईपीएल
178 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम की शुरुआत विराट कोहली और देवदत्त पडिकल ने की। विराट कोहली ने पारी की शुरुआत छक्के से की। बेंगलुरु ने पावरप्ले में बगैर किसी नुक़सान के 59 रन बनाकर तेज शुरुआत की। पिछले तीन मैचों से रनों का टोटा झेल रहे पडिकल ने रियान पराग को छक्का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। दसवें ओवर में मुजीबुर रहमान को छक्का लगाकर पडिकल ने कोहली के साथ 100 रनों की साझेदारी पूरी की।  इस बीच विराट कोहली ने भी 34 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। आईपीएल के इतिहास में कोहली का यह चालीसवाँ अर्धशतक था।
खेल से और ख़बरें
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 14वें ओवर में डेढ़ सौ रनों का आंकड़ा पार कर लिया था। इसी बीच विराट कोहली ने अपने आईपीएल करियर में 6 हजार रन भी पूरे कर लिए। अपने शतक की ओर बढ़ रहे पडिकल राजस्थान के गेंदबाज़ों पर जमकर प्रहार कर रहे थे। पडिकल ने रहमान की गेंद पर चौका लगाकर अपने आईपीएल करियर का पहला शतक लगा दिया। बैंगलोर ने 17वें ओवर में 181 रन बनाकर 10 विकेट से शानदार जीत दर्ज की। पडिकल ने 52 गेंदों में नाबाद 101 रनों की जबरदस्त पारी खेली। अपनी इस पारी के दौरान पडिकल ने 11 चौके और छह छक्के लगाए। वहीं विराट कोहली भी 47 गेंदों में 72 रन बनाकर नाबाद रहे। अपनी 72 रनों की पारी के दौरान कोहली ने छह चौके और तीन छक्के लगाए। आईपीएल में 6000 रन पूरा करने वाले कोहली पहले बल्लेबाज़ बन गए हैं। इस सीज़न में आरसीबी की यह लगातार चौथी जीत है।
इस जीत के साथ ही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम अंक तालिका में पहले पायदान पर पहुँच गई है। बेंगलुरु की टीम ऐसी इकलौती टीम है जिसने इस आईपीएल में अभी तक कोई भी मैच नहीं हारा है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें