loader
फ़ोटो साभार: ट्विटर/क्रिकेटमैन2

आईपीएल: जानिए, 'बेकाबू' कोरोना से कैसे बचाएँगे खिलाड़ियों को 

आईपीएल का 14वाँ सीजन देश में ऐसे समय में शुरू हो रहा है जब कोरोना देश में बेकाबू हो गया लगता है। इतने संक्रमण के मामले आ रहे हैं जितने पहले कभी नहीं आए। एक दिन में 1 लाख 31 हज़ार से भी ज़्यादा पॉजिटिव केस। इससे आईपीएल में शामिल होने वाले खिलाड़ियों, स्पोर्टिंग स्टाफ़ और इससे जुड़े लोगों में कोरोना फैलने का ख़तरा है और यह बीसीसीआई के लिए बड़ी चिंता का विषय है। इसी कारण आईपीएल के लिए कोरोना को लेकर विशेष उपाए किए गए हैं। 

देश में कोरोना के ताज़ा हालात ने बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारियों को समस्या से निपटने के लिए नए उपाय करने के लिए मजबूर किया है। इन नए उपायों में शामिल हैं- हवाई अड्डे पर अलग-अलग आईपीएल चेक-इन काउंटर, हर रोज़ कोरोना टेस्ट और बायो-बबल के लिए अधिकारी की नियुक्ति आदि।

ताज़ा ख़बरें

मुंबई इंडियंस से जुड़े पूर्व विकेटकीपर किरण मोरे और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए ऑस्ट्रेलियाई डैनियल सैम्स के कोरोना पॉजिटिव होने और अब तक आईपीएल से जुड़े 36 लोगों में कोरोना की पुष्टि के बाद बीसीसीआई को पिछली बार से भी ज़्यादा सख़्त क़दम उठाने पर मजबूर होना पड़ा है। 

मुंबई टीम से जुड़े एक सदस्य के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद लगातार दो दिन तक टेस्ट में किसी और के संक्रमित नहीं होने पर ही मुंबई इंडियंस की टीम ट्रेनिंग फिर से शुरू कर पाई। 

इस सीज़न में पाँच जगहों- मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, अहमदाबाद और चेन्नई में मैच होंगे। हालाँकि सभी शहरों में ही कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन मुंबई और दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामले काफ़ी ज़्यादा आए हैं। इन दोनों शहरों में सख़्ती भी काफ़ी ज़्यादा है। 

बीसीसीआई का कहना है कि खिलाड़ियों और दूसरे स्टाफ़ को कोरोना से बचाव के लिए इस बार ज़्यादा कड़े उपाए किए हैं। एयरपोर्ट पर अलग से चेक-इन के अलावा, हर रोज़ कोरोना की जाँच होगी और हर टीम को ट्रैक किया जाएगा।

किसी को भी बिना मास्क पहने कमरे से बाहर नहीं जाने दिया जाएगा और इसकी निगरानी के लिए एक अधिकारी नियुक्त होगा। ग्राउंड से बाहर निकलते ही खिलाड़ियों को भी मास्क पहनना होगा।

खेल से और ख़बरें

 'द इंडियन एक्सप्रेस' की रिपोर्ट के अनुसार बीसीसीआई ने दावा किया है कि उसने हर टीम के लिए ब्लूटूथ ट्रैकिंग डिवाइस के लिए एक कंपनी से क़रार किया है जिससे कि कोरोना संक्रमण की बेहतर निगरानी हो, लेकिन अख़बार की ही रिपोर्ट के अनुसार चार फ्रेंचाइजी ने कहा है कि उन्हें अभी तक वह डिवाइस नहीं मिली है।

ऐसे दौर में जब कोरोना के हर रोज़ रिकॉर्ड मामले आ रहे हैं तो जाहिर है दर्शकों के लिए स्टेडियम जाने की इजाजत नहीं ही है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें