loader

शेन वार्न की मृत्यु 'प्राकृतिक कारणों' से हुई: थाई पुलिस 

दुनिया के महान टेस्ट क्रिकेटरों में से एक शेन वार्न का निधन प्राकृतिक कारणों से हुआ था। थाई पुलिस ने शव की परीक्षण रिपोर्ट का हवाला देते हुए सोमवार को यह कहा है। शेन वार्न शुक्रवार को कोह समुई के थाई द्वीप पर एक लक्जरी विला में बेहोश पाए गए थे। बाद में उनका निधन हो गया था।

डॉक्टरों ने मौत का कारण दिल का दौरा पड़ना बताया था। उनके प्रबंधन ने उनके निधन को लेकर एक बयान जारी किया था और कहा था कि डॉक्टरों ने उन्हें बचाने की भरसक कोशिश की। वार्न को क्रिकेट का सबसे महान स्पिनरों में से एक माना जाता है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 145 टेस्ट खेले और 708 विकेट लिए।

ताज़ा ख़बरें

अब उनके पार्थिव शरीर को बैंकॉक ले जाया जाएगा और उन्हें स्वदेश वापसी के लिए ऑस्ट्रेलियाई राजनयिकों को सौंप दिया जाएगा। एएफ़पी की रिपोर्ट के अनुसार, थाइलैंड के राष्ट्रीय पुलिस के उप प्रवक्ता कृष्णा पट्टानाचारोएन ने एक बयान में कहा, 'जाँचकर्ताओं को आज शव परीक्षण रिपोर्ट मिली जिसमें एक फोरेंसिक डॉक्टर ने निष्कर्ष निकाला कि मौत प्राकृतिक कारणों से हुई थी।' उन्होंने कहा कि शेन वार्न के परिवार को परिणाम के बारे में सूचित कर दिया गया है और उन्होंने इसे स्वीकार कर लिया है।

कृष्णा ने कहा, 'जाँचकर्ता शव परीक्षण रिपोर्ट पर एक निष्कर्ष देंगे और उन्हें जल्द से जल्द सरकारी अभियोजक को भेजेंगे।'

पहले थाईलैंड पुलिस ने खुलासा किया था कि कोह समुई, थाईलैंड में छुट्टी मनाने आने से पहले ऑस्ट्रेलिया में ही वार्न को लगातार सीने में दर्द हो रहा था।

इस मामले में शेन वार्न के मैनेजर जेम्स एर्स्किन का भी बयान आया था और उन्होंने वार्न के डायट प्लान यानी खानपान के तौर-तरीक़ों को लेकर चौंकाने वाले खुलासे किए। उनका कहना है कि शेन वार्न का डायट प्लान अजीब था और वह दो हफ़्ते के लिए सिर्फ़ लिक्विड यानी तरल पदार्थ ले रहे थे।

खेल से और ख़बरें

न्यूज़ डॉट कॉम ने वीकेंड टुडे के हवाले से लिखा है कि एर्स्किन ने कहा, 'वह इस तरह के अजीबोगरीब डायट पर चले गए और उन्होंने इसको तब पूरा भी कर लिया था। उन्होंने 14 दिनों के लिए मूल रूप से तरल पदार्थ ही लिया। उन्होंने ऐसा तीन या चार बार किया था।' 

बता दें कि शेन वार्न वर्षों से वजन से जुड़े मुद्दों से जूझ रहे थे। शेन वार्न ने हाल ही में सोशल मीडिया पर भी कुछ वजन कम करने की बात कही थी।

उन्होंने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम पर अपनी एक पुरानी तसवीर साझा करते हुए अपने पहले जैसे शरीर को सुडौल करने का संकल्प लिया था। उन्होंने उस पोस्ट में लिखा था, 'ऑपरेशन श्रेड शुरू हो गया है (10 दिन में) और जुलाई तक लक्ष्य कुछ साल पहले के इस रूप में वापस आना है! चलो शुरू करते हैं।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें