loader
एन बीरेन सिंह

मणिपुर वीडियो: FIR के बाद भी 62 दिन तक कार्रवाई नहीं, अब 4 गिरफ्तारी

मणिपुर हिंसा आख़िर क्यों नहीं रुक रही है? इस सवाल का जवाब इससे भी मिल सकता है कि तीन मई को हिंसा शुरू होने के कुछ दिन बाद से ही उच्चस्तरीय बैठकें शुरू हो गई थीं। देश के गृहमंत्री शांति स्थापित करने में लगे थे और कहा जा रहा था हर संभव कोशिश की जा रही है। लेकिन क्या ऐसा था? यदि ऐसा था तो फिर 4 मई को दो महिलाओं को निर्वस्त्र कर घुमाया गया व सामूहिक दुष्कर्म किया गया। 18 मई को एफ़आईआर हुई। फिर भी 62 दिन तक कोई कार्रवाई क्यों नहीं हुई? अब कार्रवाई तब हो रही है जब उस घटना का वीडियो वायरल हुआ है और इसने पूरे देश को झकझोर दिया है। क्या ऐसे शांति बहाली हो सकती है?

बहरहाल, जब देश भर में गुस्सा दिखा तो अब कार्रवाई की जा रही है। मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने गुरुवार देर शाम को कहा कि मणिपुर में दो महिलाओं को नग्न कर घुमाने के भयावह मामले में एक और व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। राज्य की पुलिस ने कहा कि दो अन्य को भी गिरफ्तार किया गया है। इससे कुल गिरफ्तारियों की संख्या चार हो गई है। इसमें से एक को कल सुबह ही गिरफ़्तार किया गया था।

ताज़ा ख़बरें

गुरुवार सुबह गिरफ्तार किए गए शख्स की पहचान 32 वर्षीय हुइरेम हेरादास सिंह के रूप में हुई है। उसे महिलाओं का वीडियो वायरल होने के बाद थौबल जिले से गिरफ्तार किया गया था। 

इससे पहले इस घटना के संदर्भ में शिकायत दर्ज होने के बाद भी 62 दिनों तक एफआईआर दो पुलिस स्टेशनों में धूल फांक रही थी। जबकि राज्य में कई उच्च-स्तरीय बैठकें हुईं। द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार बताया गया कि एफआईआर को संबंधित पुलिस स्टेशन में स्थानांतरित करने में एक महीने से अधिक समय लग गया क्योंकि पीड़ित अपने घरों से भाग गए थे और दूसरे जिले की पुलिस से संपर्क किया था।

इस मामले की जाँच में कोई हरकत नहीं देखी गई, लेकिन राज्य में हिंसा पर चर्चा के लिए कई हाई-प्रोफाइल दौरे हुए और उच्च-स्तरीय बैठकों का दौर चला। 
राज्य से और ख़बरें

27 मई को सेनाध्यक्ष मनोज पांडे ने सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के लिए राज्य का दौरा किया। 29 मई को गृह मंत्री अमित शाह चार दिवसीय दौरे पर मणिपुर पहुंचे। इस दौरान कई दौर की सुरक्षा समीक्षा बैठकें हुईं। 4 जून को केंद्र सरकार ने गुवाहाटी हाई कोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश अजय लांबा की अध्यक्षता में एक जाँच आयोग का गठन किया। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने दौरा किया था। अमित शाह ने दिल्ली में सर्वदलीय बैठक बुलाई। इसके अलावा भी अलग-अलग स्तर पर शांति वार्ता के कई दौर चले। 

वीडियो सामने आने के एक दिन बाद मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने पुलिस कार्रवाई में देरी पर कहा, 'हिंसा जारी रहने के बावजूद 6,000 से अधिक एफआईआर हुईं। वीडियो सामने आने पर पुलिस मामले की पहचान करने की कोशिश कर रही थी। जैसे ही हमारे पास वीडियो आया, हम दोषियों की पहचान कर सके और तुरंत कार्रवाई की गई।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राज्य से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें