loader

नगालैंड फायरिंग की 'उच्चतम' स्तर पर जाँच होगी, सेना ने कहा

भारतीय सेना ने नगालैंड में हुई गोलीबारी और इसमें नागरिकों की मौत की जाँच कराने का एलान किया है। सेना ने कहा है कि इस पूरे घटना की जाँच उच्चतम स्तर पर कराई जाएगी। 

बता दें कि म्यांमार की सीमा से सटे नगालैंड के इलाक़े में हुई गोलीबारी में 12 आम नागरिक और एक सैनिक की मौत हो गई है  और कई सैनिक बुरी तरह घायल हुए हैं। यह गोलीबारी मोंग ज़िले के ओतिंग गाँव में हुई। 

'एनडीटीवी' ने पुलिस सूत्रों के हवाले से ख़बर दी है कि म्यांमार सीमा पर हुई यह घटना 'ग़लत पहचान' के कारण हुई है। रिपोर्ट के अनुसार, एक गुप्त सूचना पर कार्रवाई करते हुए सुरक्षा बलों ने तिरु-ओतिंग सड़क पर घात लगाकर हमला करने की योजना बनाई थी और ग्रामीणों को विद्रोही समझ लिया।

'इंडिया टुडे' की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ ओतिंग गाँव के लोगों का एक समूह एक मिनी ट्रक में सवार होकर घर लौट रहा था, तभी उन्हें गोली मार दी गई।

ख़ास ख़बरें

गोलीबारी में ग्रामीणों के मारे जाने पर स्थानीय लोगों की गुस्साई भीड़ ने सुरक्षा बलों को घेर लिया। पुलिस सूत्रों ने कहा कि बलों को 'आत्मरक्षा' में भीड़ पर गोलियाँ चलानी पड़ीं और कई ग्रामीणों को गोलियाँ लगीं। रिपोर्ट है कि कुछ सुरक्षा वाहनों को भी आग के हवाले कर दिया गया।

सेना का बयान

सेना ने रविवार को जारी एक बयान में कहा है,

यह वारदात और इसके बाद की घटना बेहद अफसोसनाक है। लोगों की दुर्भाग्यपूर्ण मौत की जाँच उच्चतम स्तर पर की जा रही है और संबंधित लोगों पर नियम के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।


भारतीय सेना के बयान का अंश

सेना ने इसके आगे कहा है, "सुरक्षा बलों के कई लोग इसमें ज़ख़्मी हो गए हैं और एक सैनिक की मौत हो गई है।"

शांति बनाए रखने की अपील

मुख्यमंत्री नेफिउ रियो ने मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है और लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। उन्होंने यह भी एलान किया है कि एक विशेष जाँच दल इस वारदात की जाँच करेगा। 

मुख्यमंत्री ने इस वारदात को अत्यंत निंदनीय और दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए ट्वीट किया है।

उन्होंने कहा, 'ओतिंग, मोन में नागरिकों की हत्या की दुर्भाग्यपूर्ण घटना अत्यंत निंदनीय है। शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना और घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना। उच्च स्तरीय एसआईटी जांच करेगी और देश के क़ानून के अनुसार न्याय दिलाएगी। सभी वर्गों से शांति की अपील है।'

गृह मंत्री की संवेदना

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इस पर ट्वीट कर मृतकों के प्रति संवेदना जताई है। उन्होंने कहा, 'नगालैंड के ओतिंग, सोम में एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना से व्यथित हूँ। जिन लोगों ने अपनी जान गँवाई है, उनके परिवारों के प्रति मैं अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूँ। राज्य सरकार द्वारा गठित एक उच्च स्तरीय एसआईटी इस घटना की गहन जांच करेगी ताकि शोक संतप्त परिवारों को न्याय सुनिश्चित किया जा सके।'

बता दें कि यह वारदात ठीक ऐसे समय हुई है जब कुछ दिन बाद ही पूर्वोत्तर का मशहूर सांस्कृतिक उत्सव 'हॉर्नबिल फ़ेस्टिवल' चल रहा है। यह उत्सव पूरे पूर्वोत्तर की पहचान माना जाता है, इसे देखने देश- विदेश से लोग आते हैं। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री व अफ़सर भी मौजूद रहते हैं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राज्य से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें