loader

मणिपुर: बवाल के डर से सीएम का चेहरा घोषित नहीं कर पा रही बीजेपी?

मणिपुर के विधानसभा चुनाव में क्या बीजेपी किसी नेता को मुख्यमंत्री का चेहरा नहीं बनाएगी। इसे लेकर पार्टी की राज्य इकाई के भीतर तमाम तरह की चर्चाएं शुरू हो गई हैं। यह चर्चाएं इसलिए शुरू हुई हैं क्योंकि बीजेपी हाईकमान इस मामले में पूरी तरह खामोश है। मणिपुर में दो चरणों में 28 फरवरी और 5 मार्च को मतदान होना है।

मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने इस बारे में हिंदुस्तान टाइम्स को दिए इंटरव्यू में कहा था कि पार्टी नेतृत्व ही इसे लेकर कोई फैसला करेगा। 

बीरेन सिंह 2017 के विधानसभा चुनाव से चंद महीने पहले ही कांग्रेस से बीजेपी में आए थे और 5 साल तक किसी तरह गठबंधन की सरकार चलाते रहे।

ताज़ा ख़बरें

इस बार आसार कम

इस बारे में आरएसएस के एक पदाधिकारी ने पहचान जाहिर न करने की शर्त पर हिंदुस्तान टाइम्स को बताया कि 2017 में बीजेपी को बीरेन सिंह की जरूरत थी क्योंकि कांग्रेस में उनके संपर्क थे और उन्होंने राज्य में पहली बार बीजेपी की सरकार 5 साल तक चलाने में मदद भी की। लेकिन अगर इस बार बीजेपी को अपने दम पर बहुमत मिल जाता है तो ऐसा हो सकता है कि बीरेन सिंह को मुख्यमंत्री के पद पर ना चुना जाए।

हुआ था जबरदस्त बवाल 

बीरेन सिंह को मुख्यमंत्री का चेहरा ना बनाने के कारण उनके समर्थकों को झटका लगा है। कुछ दिन पहले जब मणिपुर बीजेपी ने उम्मीदवारों की सूची जारी की थी तो उसके बाद पार्टी की राज्य इकाई में जबरदस्त बवाल हुआ था और यहां तक कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री के पुतले भी फूंके गए थे।

बीरेन सिंह को चुनौती 

बीरेन सिंह को सबसे बड़ी चुनौती कैबिनेट मंत्री विश्वजीत से मिल रही है। विश्वजीत के पास राज्य सरकार के 6 विभाग हैं और उन्हें मुख्यमंत्री पद के दावेदारों में शुमार किया जाता रहा है। इन दोनों के बीच राजनीतिक लड़ाई मणिपुर में साफ दिखती रही है। 

विश्वजीत के समर्थक दो बार बीजेपी हाईकमान के पास गुहार भी लगा चुके हैं कि बीरेन सिंह को मुख्यमंत्री के पद से हटा दिया जाए। लेकिन पार्टी हाईकमान ने तब जैसे-तैसे मामले को शांत करा दिया था।

Manipur BJP CM face crisis - Satya Hindi
गोविंदास कौनथुजाम
विश्वजीत के अलावा दूसरा नाम गोविंदास कौनथुजाम का है। गोविंदास मणिपुर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष रहे हैं और पिछले साल उन्होंने कांग्रेस छोड़कर बीजेपी का हाथ थाम लिया था। हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक गोविंदास इस लड़ाई में बीरेन सिंह और विश्वजीत से आगे निकल सकते हैं क्योंकि उन्हें आरएसएस का भी समर्थन हासिल है। 
बीजेपी इस बात को जानती है कि इन तीनों नेताओं में से किसी को भी अगर चेहरा घोषित किया गया तो बाकी नेताओं के समर्थक बग़ावत पर उतर जाएंगे और पार्टी के लिए चुनाव के मौक़े पर बड़ी मुश्किल खड़ी हो जाएगी।

बीजेपी ने इस बार अपने कार्यकर्ताओं के बजाय कांग्रेस से आए लोगों को बड़ी संख्या में टिकट दिया है और इस वजह से पार्टी को राज्य के विधानसभा चुनाव में नुकसान हो सकता है। मुख्यमंत्री का चेहरा कौन होगा, इसे लेकर पार्टी कुछ तय नहीं कर पाई है और इससे भी उसके चुनाव में प्रदर्शन पर असर पड़ सकता है।

राज्य से और खबरें
2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 60 सीटों वाले मणिपुर में 21 सीटों पर जीत मिली थी और कांग्रेस को 28 सीटों पर। लेकिन बीजेपी ने राज्य के छोटे दलों जैसे नेशनल पीपल्स पार्टी और नागा पीपल्स फ्रंट के साथ मिलकर सरकार बना ली थी। उसने कांग्रेस के भी कुछ विधायकों को तोड़ लिया था।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राज्य से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें