loader

मणिपुर ने असम राइफल्स से कहा- म्यांमार के 718 नागरिकों को वापस भेजें

मणिपुर सरकार ने साफ़ तौर पर म्यांमार से घुसे नागरिकों को वापस भेजने का निर्देश दिया है। इसने असम राइफल्स को कहा है कि वह म्यांमार के 718 नागरिकों को 'पीछे धकेले'। इनमें 301 बच्चे भी शामिल हैं। वे कथित तौर पर पड़ोसी देश में चल रही अशांति के कारण 22 और 23 जुलाई को राज्य में घुस गए थे। रिपोर्ट है कि सरकार ने इस पर भी रिपोर्ट मांगी है कि उचित दस्तावेजों के बिना क्यों और कैसे म्यांमार के नागरिकों को भारत में प्रवेश करने की अनुमति दी गई।

असम राइफल्स ने पहले चंदेल जिले के डिप्टी कमिश्नर को सूचित किया था कि खमपत में चल रही झड़पों के कारण 23 जुलाई को 718 नए रिफ्यूजी भारत-म्यांमार सीमा पार कर चंदेल जिले के रास्ते मणिपुर में प्रवेश कर गए हैं। असम राइफल्स की रिपोर्ट के अनुसार, पश्चिमी म्यांमार के खमपत में चल रही झड़पों के कारण दो दिनों में जिले के छह स्थानों पर 718 लोग पहुंचे।

ताज़ा ख़बरें

भारतीय सीमा में प्रवेश करने वालों में से 301 बच्चे, 208 महिलाएं और 209 पुरुष हैं। असम राइफल्स ने पत्र में डिप्टी कमिश्नर से अप्रवासियों के 'संयुक्त सत्यापन' के लिए एक प्रतिनिधि भेजने का अनुरोध किया।

असम राइफल्स से मिले पत्र के जवाब में ही मणिपुर गृह विभाग ने असम राइफल्स से एक विस्तृत रिपोर्ट मांगी ताकि यह स्पष्ट किया जा सके कि म्यांमार के नागरिकों को चंदेल जिले में उचित यात्रा दस्तावेजों के बिना भारत में प्रवेश करने की अनुमति क्यों और कैसे दी गई।

मणिपुर में यह मुद्दा तब बन रहा है जब मणिपुर हिंसा में जल रहा है। मणिपुर में भीड़ द्वारा दो आदिवासी महिलाओं के कपड़े उतारकर उन्हें नग्न घुमाने वाले एक वायरल वीडियो के कारण तनाव बढ़ गया है। मणिपुर में 3 मई को हिंसा शुरू होने के अगले दिन यानी 4 मई को दो महिलाओं को निर्वस्त्र कर घुमाया गया व सामूहिक दुष्कर्म किया गया। 18 मई को एफ़आईआर हुई। फिर भी 62 दिन तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। अब कार्रवाई तब हो रही है जब उस घटना का वीडियो वायरल हुआ है और इसने पूरे देश को झकझोर दिया है।
3 मई को मणिपुर में जातीय हिंसा भड़कने के बाद से 100 से अधिक लोग मारे गए हैं और कई घायल हुए हैं। यह हिंसा अभी भी जारी है। इस मुद्दे पर सरकार घिरी हुई है।

बहरहाल, अब मणिपुर सरकार म्यांमार से घुसे नागरिकों के मामले में असम राइफल्स से जवाब तलब कर रही है। द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार इसके गृह विभाग के एक बयान में कहा गया है, 'पहले इसी तरह के मुद्दों के संबंध में राज्य सरकार ने सीमा सुरक्षा बल के रूप में असम राइफल्स को स्पष्ट रूप से सूचित किया था कि गृह मंत्रालय, भारत सरकार के निर्देश के अनुसार वैध वीजा या यात्रा दस्तावेजों के बिना किसी भी आधार पर मणिपुर में म्यांमार के नागरिकों के प्रवेश को रोकने के लिए सख्त कार्रवाई की जाए।'

राज्य से और ख़बरें

राज्य सरकार ने असम राइफल्स को म्यांमार के नागरिकों को तुरंत पीछे धकेलने के निर्देश जारी किए हैं, जिसमें कहा गया है कि वह इस घुसपैठ को बहुत गंभीरता से लेती है और इसके विशेष रूप से चल रहे कानून और व्यवस्था के मुद्दे को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय प्रभाव हो सकते हैं।

मिजोरम में म्यांमार से आए 35,000 से अधिक शरणार्थी हैं, जिन्हें केंद्र सरकार के ऐसा न करने के निर्देश के बावजूद वहां की राज्य सरकार ने आश्रय दिया है। दूसरी ओर, मणिपुर सरकार अवैध अप्रवासियों के खिलाफ एक अभियान चलाने की कोशिश कर रही है और उनकी पहचान करने के लिए एक जनसंख्या आयोग का गठन किया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राज्य से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें