loader
फाइल फोटो

मणिपुर में ताज़ा हिंसा में 1 की मौत; कुकी, मेइती दोनों शांति समिति से पीछे हटे?

मणिपुर में शांति आख़िर क्यों नहीं बहाल होती दिख रही है? राज्य में सोमवार को ताजा हिंसा में कम से कम एक और व्यक्ति की मौत हो गई। और मेइती और कुकी-ज़ोमी दोनों समुदायों का प्रतिनिधित्व करने वाले समूहों ने कहा है कि वे गृह मंत्रालय द्वारा गठित शांति समिति में भाग नहीं लेंगे। तो सवाल है कि आख़िर एक तरफ़ ताज़ा हिंसा होने और दूसरी तरफ़ शांति समिति से मेइती व कुकी समूहों के पीछे हटने का क्या मतलब है?

केंद्र द्वारा मणिपुर में शांति समिति गठित करने के एक दिन बाद ही इस पर संकट के बादल छाए हुए दिख रहे थे। अधिकांश कुकी प्रतिनिधियों ने पहले ही कह दिया है कि वे पैनल का बहिष्कार करेंगे। ऐसा करने के पीछे कई कारण बताए गए हैं। एक कारण बताया गया है कि उन्हें पैनल में शामिल करने के लिए उनकी सहमति नहीं ली गई थी। उन्होंने इस बात पर आपत्ति जताई कि शांति समिति में मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह और उनके समर्थक शामिल हैं। उन्होंने यह भी मांग की कि पहले केंद्र बातचीत के लिए अनुकूल स्थिति बनाए। अब मेइती समुदाय के प्रतिनिधियों ने भी राज्य में हिंसा का हवाला देते हुए अपने हाथ पीछे खींच लिए हैं।

ताज़ा ख़बरें

राज्य में चिंता की बात यह है कि शांति के प्रयास के बीच ही हिंसा भी हो रही है और लोगों की जानें भी जा रही हैं। द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार पुलिस का कहना है कि चुराचांदपुर जिले के लैलोईफाई इलाके में सोमवार को हुई गोलीबारी की घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई। यह क्षेत्र घाटी में बिष्णुपुर जिले के साथ पहाड़ी जिले की सीमा पर स्थित है। पिछले महीने हिंसा शुरू होने के बाद से राज्य में अब तक कम से कम 100 लोगों की मौत हो गई है।

सोमवार को गोलीबारी की यह घटना उसी दिन हुई जब केंद्र द्वारा शनिवार को घोषित 51 सदस्यीय शांति समिति की प्रमुख राज्यपाल अनुसुइया उइके ने चुराचांदपुर का दौरा किया और तीन राहत शिविरों में जाकर स्थिति का जायजा लिया। 3 मई को राज्य में हिंसा शुरू होने के बाद से यह जिले का उनका पहला दौरा था। रिपोर्ट के अनुसार, चुराचांदपुर में गोलीबारी के अलावा, इंफाल पूर्व और कांगपोकपी जिलों के बीच सीमावर्ती क्षेत्र में भी गोलीबारी हुई। इसमें आठ लोग कथित तौर पर घायल हो गए।

हिंसा के बीच मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने शांति की अपील की है। रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने कहा है कि 'हम समझते हैं कि वर्तमान संकट के कारण राज्य भर के लोग अनकही कठिनाइयों से जूझ रहे हैं। लेकिन अब समय आ गया है कि एक कदम पीछे लिया जाए और शांति को एक मौका दिया जाए।'
मुख्यमंत्री तो शांति की अपील कर रहे हैं, लेकिन कुकी-ज़ोमी और मेइती दोनों समुदायों का प्रतिनिधित्व करने वाले समूहों ने नेतृत्व में विश्वास की कमी व्यक्त की और कहा कि वे शांति समिति के विचार-विमर्श में भाग नहीं लेंगे।
मणिपुर में शांति बहाल करने के लिए केंद्र द्वारा घोषित राज्यपाल के नेतृत्व वाली समिति में 51 सदस्य शामिल हैं। इसमें मेइती और कुकी समुदायों के लोग भी हैं। जातीय समूहों का प्रतिनिधित्व करने के लिए गृह मंत्रालय द्वारा नामित लोगों में से 25 बहुसंख्यक मेइती समुदाय से हैं, 11 कुकी समूहों से संबंधित हैं और 10 नागा समुदाय से हैं। मुस्लिम और नेपाली समुदायों का प्रतिनिधित्व क्रमशः तीन और दो सदस्यों द्वारा किया जाएगा।
राज्य से और ख़बरें

हाल ही में गठित 'पृथक प्रशासन पर कोर कमेटी' ने सोमवार को एक निर्देश में कहा कि कोई सीएसओ (नागरिक समाज संगठन), जनजाति निकाय और व्यक्ति शांति समिति में भाग नहीं लेंगे। कोर कमेटी में कुकी-ज़ोमी समुदायों और कुकी इंपी मणिपुर, ज़ोमी काउंसिल और स्वदेशी जनजातीय नेताओं के मंच जैसे जनजातीय निकायों का प्रतिनिधित्व करने वाले विधायक शामिल हैं। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने एक बयान में कहा है कि 'भले ही शांति हमारी सच्ची इच्छा रही है, लेकिन निरंतर हिंसा, शोषण और उत्पीड़न की छाया में शांति के बारे में बात करना व्यर्थ साबित होगा। और इस हिंसा के मुख्य अपराधी एन बीरेन सिंह को शांति समिति के सदस्य के रूप में शामिल करना अपने आप में ज़ोमी, कुकी, हमार और मिज़ो समुदायों का अपमान है।'

यहां तक कि मेइती सीएसओ की संस्था कोकोमी ने समिति की संरचना पर नाराजगी व्यक्त की। इसने कहा कि यह इस आधार पर भाग नहीं लेगा कि समिति में शामिल होने का यह सही समय नहीं है। इसने कहा है कि 'नार्को-आतंकवादियों द्वारा परिष्कृत हथियारों से हमला अभी भी जारी है'। बता दें कि कोकोमी के मुख्य समन्वयक भी शांति समिति के सदस्य हैं।

ख़ास ख़बरें

कुकी समूहों के कई प्रतिनिधियों ने रविवार को कहा था कि वे इस बात से खुश नहीं हैं कि उन्हें उनकी सहमति के बिना समिति में नियुक्त किया गया है। उन्होंने कहा है कि राज्य सरकार और मुख्यमंत्री पर सब कुछ छोड़ने के बजाय केंद्र को समिति का हिस्सा होना चाहिए। द हिंदू की रिपोर्ट के अनुसार पैनल के सदस्य बनाए गए कई लोगों ने खुलासा किया है कि उन्हें उनकी सहमति के बिना जोड़ा गया। रिपोर्ट के अनुसार ऐसे ही एक सदस्य कुकी इंपी मणिपुर यानी केआईएम के अध्यक्ष अजांग खोंगसाई ने कहा कि वह शांति वार्ता के लिए मणिपुर सरकार के साथ नहीं बैठ पाएंगे।

खोंगसाई ने द हिंदू को बताया, 'पैनल में COCOMI (मणिपुर अखंडता पर समन्वय समिति, इंफाल में एक नागरिक समाज समूह) शामिल है जिसने कुकी के खिलाफ युद्ध छेड़ रखा है। हम शांति चाहते हैं लेकिन इस महत्वपूर्ण मोड़ पर, जब हिंसा जारी है, हम मणिपुर सरकार के साथ बातचीत नहीं कर सकते हैं।' एक सेवानिवृत्त भारतीय रक्षा लेखा सेवा अधिकारी जे. लुंगदिम ने भी कहा कि उनका नाम उनकी सहमति के बिना पैनल में शामिल किया गया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राज्य से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें