loader

जयललिता की मौत: रिपोर्ट में शशिकला, डॉक्टर पर संदेह

तमिलनाडु की चार बार की मुख्यमंत्री और करिश्माई नेता रहीं जयललिता की मौत के मामले में अब संदेह गहरा गया है। दरअसल, एक रिपोर्ट कम से कम एक शीर्ष सरकारी अधिकारी और जयललिता की क़रीबी सहयोगी वीके शशिकला की आलोचना करती है।

यह रिपोर्ट है 2016 में चेन्नई के एक अस्पताल में भर्ती होने के बाद जे जयललिता की मौत से जुड़ी हुई। एक पूर्व न्यायाधीश ने एक लंबी रिपोर्ट में निष्कर्ष निकाला है कि जे जयललिता की मौत की जाँच होनी चाहिए।

ताज़ा ख़बरें

मद्रास उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश ए अरुमुघस्वामी की अध्यक्षता में तब एक जाँच 2017 में गठित की गई थी जब जयललिता की बीमारी, अपोलो अस्पताल में इलाज और क़ानूनी दावों में परस्पर विरोधी तथ्यों को लेकर सवाल उठाए गए थे। जस्टिस ए अरुमुघस्वामी की रिपोर्ट अगस्त में सरकार के सामने पेश की गई थी।

जब डीएमके ने 2021 में राज्य की कमान संभाली, तो उसने अपने चुनावी वादे को दोहराया कि वह यह सुनिश्चित करेगी कि जयललिता की मौत की स्थिति की विस्तार से जांच हो। एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार सरकार द्वारा आज तमिलनाडु विधानसभा में रिपोर्ट साझा की गई। इसमें कहा गया है कि जयललिता की मृत्यु के समय शीर्ष नौकरशाह मुख्य सचिव डॉ. राम मोहन राव आपराधिक कार्यों के दोषी हैं। रिपोर्ट तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री विजय भास्कर के खिलाफ भी कड़ी टिप्पणी करती है और कहती है कि अपोलो के अध्यक्ष डॉ. प्रताप रेड्डी ने जयललिता की स्थिति पर गलत बयान दिया था।

बता दें कि 5 दिसंबर 2016 को चेन्नई के अपोलो अस्पताल में जयललिता का निधन हो गया था। वह क़रीब 2 महीने तक अस्पताल में भर्ती रही थीं। उस समय वह मुख्यमंत्री पद पर थीं। मेडिकल बुलेटिन में दिल के दौरे को मौत की वजह बताया गया था। जयललिता के बीमार पड़ने से उनका निधन होने तक शशिकला उनके साथ मौजूद थीं।
जयललिता की सबसे क़रीबी सहयोगी वीके शशिकला दशकों तक उनके साथ रही थीं। आय से अधिक संपत्ति मामले में 2017 में शशिकला को भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार किया गया था जिसमें जयललिता मुख्य आरोपी थीं। शशिकला को चार साल बाद कर्नाटक की जेल से रिहा कर दिया गया।

जयललिता के निजी डॉक्टर डॉ. केएस शिव कुमार ने जयललिता के बीमार पड़ने पर शुरुआती इलाज किया था। तमिलनाडु के तत्कालीन स्वास्थ्य सचिव राधाकृष्णन जयललिता की सेहत की निगरानी रखते थे। तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री और जयललिता के करीबी विजय भास्कर बुलेटिन जारी करने से लेकर हेल्थ अपडेट देते थे।

तमिलनाडु से और ख़बरें

पन्नीरसेल्वम और एआईएडीएमके के कई नेताओं ने उनके निधन को लेकर सवाल उठाया था। उनका कहना था कि उनकी सहयोगी शशिकला और उनके परिवार के सदस्यों ने इस मामले में काफी-कुछ छिपाया है। इसके बाद पल्लानीस्वामी की सरकार ने जाँच बैठाई थी।

पिछले साल अपोलो ने पूर्व न्यायाधीश को पक्षपाती और चिकित्सा मुद्दों को संभालने में सक्षम नहीं बताते हुए सुप्रीम कोर्ट से इसे जांच से छूट देने का अनुरोध किया था। सुप्रीम कोर्ट ने कुछ समय के लिए आयोग पर तब तक रोक लगा दी थी जब तक कि वह एक मेडिकल बोर्ड का गठन नहीं कर देता। बाद में मेडिकल बोर्ड गठन किया गया था। और अब इस मामले में जाँच रिपोर्ट भी आ गई है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

तमिलनाडु से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें