loader

एनआरसी का खौफ़ क्यों, बिहार के बाद अब तमिलनाडु भी लाएगा प्रस्ताव?

बिहार में बीजेपी के ही सहयोगी जदयू के नेतृत्व वाली नीतीश कुमार सरकार द्वारा राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर यानी एनआरसी के ख़िलाफ़ प्रस्ताव पास करने के बाद अब तमिलनाडु में भी इसकी तैयारी चल रही है। एआईएडीएमके नेता और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पलानीसामी ने कहा है कि विधानसभा में एनआरसी के ख़िलाफ़ प्रस्ताव लाना विचाराधीन है। एआईएडीएमके भी बीजेपी की सहयोगी पार्टी है। पलानीसामी का बयान उनके पहले के रवैये से काफ़ी अलग है। वह राज्य में विपक्षी पार्टी डीएमके पर आरोप लगाते रहे हैं कि वह लोगों को एनआरसी और नागरिकता क़ानून पर गुमराह कर रही है। यदि एआईएडीएमके इस पर प्रस्ताव लाती है तो बिहार के बाद यह दूसरा राज्य होगा जहाँ बीजेपी के सहयोगी दल ही इसके ख़िलाफ़ हों। अब तक विपक्षी दलों वाली पश्चिम बंगाल, केरल, पंजाब, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ जैसी राज्य सरकारें एनआरसी के ख़िलाफ़ खुलकर बोलती रही हैं।

ताज़ा ख़बरें

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पलानीसामी की यह प्रतिक्रिया बिहार सरकार द्वारा एनआरसी पर ताज़ा फ़ैसला लिए जाने बाद आई है। नीतीश कुमार ने बिहार विधानसभा में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर यानी एनआरसी के ख़िलाफ़ प्रस्ताव पारित किया है। उन्होंने मोदी सरकार वाले एनपीआर यानी राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर को खारिज कर एनपीआर के 2010 वाले फ़ॉर्मेट को लागू करने का प्रस्ताव भी पारित किया है। इसी को लेकर तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पलानीसामी से सवाल पूछा गया था कि क्या वह भी बिहार की राह पर चलेंगे? क्योंकि हाल के दिनों में तमिलनाडु में नागरिकता क़ानून, एनआरसी और एनपीआर पर ज़बरदस्त प्रदर्शन हुए हैं। इस पर डीएमके पलानीसामी सरकार को घेरती रही है।

एनआरसी को लेकर सरकारों की ऐसी प्रतिक्रियाएँ तब आ रही हैं जब हाल में बीजेपी के कई नेताओं ने देश भर में तीखे विरोध के बीच यह कहना शुरू किया है कि एनआरसी लाने का कोई विचार नहीं है। प्रधानमंत्री मोदी ने ख़ुद दिल्ली चुनाव से पहले कहा था कि एनआरसी लागू करने की कोई योजना नहीं है। हालाँकि उनका यह बयान गृह मंत्री अमित शाह के बयान के विपरीत था जिसमें वह बार-बार कहते रहे हैं कि पूरे देश में एनआरसी को लागू किया जाएगा। एनआरसी के बारे में अब गृह मंत्री अमित शाह का बयान आप ख़ुद ही पढ़िए। वह पहले ही कह चुके हैं कि 'आप क्रोनोलॉजी समझिए, पहले नागरिकता क़ानून आएगा, फिर एनआरसी आएगी'। 

तमिलनाडु से और ख़बरें

जब एनआरसी का मामला शांत भी नहीं हुआ था कि नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर यानी एनपीआर का मामला सामने आ गया। जब यह कहा गया कि सरकार एनपीआर के माध्यम से एनआरसी लागू करने जा रही है तो बीजेपी ने इस बात को भी खारिज कर दिया। लेकिन सच्चाई यह है कि सरकार ही पहले कम से कम नौ बार कह चुकी है कि एनआरसी और एनपीआर जुड़े हुए हैं और एनपीआर के डाटा का इस्तेमाल एनआरसी के लिए किया जाएगा। यही कारण है कि राज्य अब एनपीआर के पुराने फ़ॉर्मेट को लागू करने की बात कह रहे हैं जिसमें संबंधित नागरिक के माता-पिता के जन्म संबंधी कागजात देने की ज़रूरत नहीं होती थी। और यही कारण है कि अब भी एनआरसी का डर ख़त्म नहीं हो रहा है। 

विपक्ष को तो छोड़िए, बीजेपी के सहयोगी दल ही एनआरसी और एनपीआर के विरोध में प्रस्ताव ला रहे हैं। हाल के दिनों में पूरे देश में जो नागरिकता क़ानून के ख़िलाफ़ प्रदर्शन चल रहे हैं उसमें भी एनआरसी और एनपीआर का विरोध किया जा रहा है। तमिलनाडु में इसको लेकर ज़बरदस्त प्रदर्शन हुए हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

तमिलनाडु से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें