loader
तमिलनाडु के बिजली मंत्री वी. सेंथिल बालाजी

तमिलनाडु में मंत्री अरेस्ट, विपक्ष ने ईडी के दुरुपयोग की निन्दा की

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार तड़के गिरफ्तार कर लिया। उन्हें कथित नौकरी रैकेट से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पकड़ा गया है। गिरफ्तारी के बाद मंत्री सेंथिल बालाजी बीमार पड़ गए और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। गिरफ्तारी के बाद चेन्नई और करूर में एक दर्जन स्थानों पर 18 घंटे की पूछताछ हुई।,इसमें चेन्नई में बालाजी का सरकारी निवास, फोर्ट सेंट जॉर्ज में राज्य सचिवालय में उनका सरकारी कमरा और चेन्नई में उनके भाई अशोक का घर शामिल है। डीएमके और समूचे विपक्ष ने इसे बदले की भावना से की गई कार्रवाई बताया है। मुख्यमंत्री स्टालिन ने कहा कि भाजपा केंद्रीय एजेंसियों की आड़ लेकर डीएमके से नहीं लड़ सकती।
कांग्रेस, डीएमके और आम आदमी पार्टी ने इस गिरफ्तारी की निन्दा करते हुए केंद्रीय जांच एजेंसियों के दुरुपयोग पर सवाल उठाया है। कांग्रेस प्रवक्ता जयराम रमेश ने कहा कि कांग्रेस पार्टी सचिवालय में घुसकर मंत्री बालाजी के दफ्तर की तलाशी लेने, उन्हें राजनीतिक बदले की भावना से गिरफ्तार करने की निन्दा करती है। केंद्रीय एजेंसियों के सहारे भाजपा और केंद्र सरकार विपक्ष को खामोश नहीं कर पाएंगे।  
आम आदमी पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने कहा कि विपक्ष को परेशान करने और डराने के लिए केंद्रीय एजेंसियों का भाजपा द्वारा दुरुपयोग बेरोकटोक जारी है। तमिलनाडु के बिजली मंत्री वी सेंथिल बालाजी के खिलाफ ईडी के छापे की कड़ी निंदा करता हूं। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंत्री वी सेंथिल बालाजी पर ईडी द्वारा की गई छापेमारी की निंदा करते हुए आरोप लगाया कि यह भाजपा द्वारा राजनीतिक बदले की कार्रवाई है। राजनीतिक बदले की भावना से अंधी भाजपा हमारे लोकतंत्र को अपूरणीय क्षति पहुंचा रही है। 
भाजपा ने इस प्रकरण पर कहा है कि डीएमके ड्रामा न करे। मुख्यमंत्री स्टालिन अपने मंत्री सेंथिल बालाजी को मंत्रिमंडल से फौरन बर्खास्त करें।
ताजा ख़बरें
मामला राज्य के परिवहन विभाग में नौकरी के लिए घोटाले से जुड़ा है, जो कथित तौर पर 2011-16 से एआईएडीएमके  शासन में परिवहन मंत्री के रूप में बालाजी के कार्यकाल के दौरान हुआ था। मामला मार्च 2021 में विधानसभा चुनाव की पूर्व संध्या पर दर्ज किया गया था, जब चेन्नई पुलिस ने बालाजी और 46 अन्य लोगों के खिलाफ चार्जशीट दायर की थी, जिसमें विभिन्न परिवहन निगमों के वरिष्ठ रिटायर्ड और सेवारत अधिकारी शामिल थे। बालाजी पर 2014-15 में राज्य को हिलाकर देने वाले भर्ती घोटाले से जुड़े आरोप हैं।

पिछले महीने, सुप्रीम कोर्ट ने 1 सितंबर,  2022 को मद्रास हाईकोर्ट द्वारा बालाजी और अन्य को मनी लॉन्ड्रिंग अधिनियम (पीएमएलए) मामले में भेजे गए ईडी समन को खारिज करने के पिछले फैसले को रद्द करते हुए जांच का रास्ता साफ कर दिया था।
बालाजी, जिनके पास वर्तमान में बिजली, उत्पाद शुल्क और निषेध विभाग हैं,  को पीएमएलए के प्रावधानों के तहत गिरफ्तार किया गया । मंगलवार को व्यापक तलाशी के बाद यह कार्रवाई की गई है। राज्य सचिवालय में मंत्री के कक्ष में ईडी की तलाशी अपनी तरह की पहली थी। 

अपनी गिरफ्तारी के बाद, बालाजी ने सीने में तकलीफ की शिकायत की, और उन्हें मेडिकल चेकअप के लिए लगभग रात में 2.30 बजे चेन्नई के सरकारी मल्टी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल ले जाया गया।

युवा कल्याण और खेल विकास मंत्री उधयनिधि स्टालिन,  स्वास्थ्य मंत्री एम सुब्रमण्यन और लोक कल्याण विभाग (पीडब्ल्यूडी) मंत्री ई वी वेलू,  कानून मंत्री एस रघुपति सहित कई मंत्री बालाजी को देखने अस्पताल पहुंचे,  लेकिन कथित तौर पर उन्हें गिरफ्तार लोगों से मिलने की अनुमति नहीं दी गई। 
तमिलनाडु के मंत्री रघुपति ने ईडी की गिरफ्तारी प्रक्रियाओं के पालन के बारे में संदेह व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि सेंथिल बालाजी को निशाना बनाया गया और प्रताड़ित किया गया। ईडी उनसे 24 घंटे लगातार पूछताछ करता रहा। यह पूरी तरह मानवाधिकार के खिलाफ है। उन्हें (ईडी) लोगों और अदालत को जवाब देना होगा। उन्होंने ऑपरेशन के तरीके को "अनुचित और अमानवीय" के रूप में आलोचना की, जिससे बालाजी पर अनावश्यक तनाव पैदा हो गया। उन्होंने मंत्री की वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति और परिवार और दोस्तों से उनकी गिरफ्तारी की परिस्थितियों के बारे में जानकारी न देने की भी निंदा की। मंत्री रघुपति ने कहा कि  "इस गिरफ्तारी के पीछे के लोग कानून के सामने जवाबदेह होंगे। अगर वे दिल्ली में सत्ता होने के नाम पर ऐसा कर रहे हैं, तो इस तथ्य को न भूलें कि उनकी सत्ता स्थायी नहीं है।" 
अस्पताल का दौरा करने वाले मंत्री उदयनिधि ने कहा कि बालाजी की गिरफ्तारी को लेकर किसी भी कानूनी उल्लंघन के खिलाफ डीएमके कानूनी कार्रवाई करेगी।मंत्री शेखर बाबू ने कहा कि बालाजी बेहोश थे, उनके कानों के पास सूजन दिख रही थी और उनके ईसीजी में बदलाव थे। बाबू ने कहा कि बालाजी पर आईसीयू में डॉक्टरों द्वारा कड़ी निगरानी रखी जा रही है। डीएमके के राज्यसभा सांसद एनआर एलांगो ने कहा कि तमिलनाडु के बिजली मंत्री वी सेंथिल बालाजी को ईडी ने उठाया और ओमंदुरार सरकारी अस्पताल लाया गया। ऐसा लगता है कि जब उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया तो उन्हें होश नहीं था। यह पूरी तरह से अवैध और असंवैधानिक गिरफ्तारी है। हम इसे कानूनी रूप से लड़ेंगे।
तमिलनाडु से और खबरें
हंगामे के बावजूद, ईडी ने अभी तक गिरफ्तारी या तलाशी के संबंध में कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है। ईडी के शीर्ष सूत्रों ने कहा कि वे अभी तक गिरफ्तारी की प्रक्रिया पूरी नहीं कर पाए हैं क्योंकि बालाजी के रक्तचाप और ईसीजी में भिन्नता थी। हालांकि पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि ईडी ने मंत्री बालाजी को गिरफ्तार कर लिया है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

तमिलनाडु से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें