loader

तमिल लोगों पर विवादित बयान पर बवाल के बाद केंद्रीय मंत्री ने मांगी माफी

केंद्रीय मंत्री शोभा करंदलाजे को तमिल लोगों पर अपने विवादित बयान के लिए माफी मांगनी पड़ी है। उन्होंने कह दिया था कि तमिलनाडु के लोग कर्नाटक में आते हैं और बम रख देते हैं। उनका यह बयान बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे में बम विस्फोट के संदर्भ में था। करंदलाजे के इस बयान के बाद उनकी जमकर आलोचना हुई थी। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने भी इसको मुद्दा बना दिया था।

स्टालिन ने केंद्रीय मंत्री की टिप्पणियों की निंदा की और उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की मांग की थी। इस पर करंदलाजे ने पलटवार करते हुए कहा कि स्टालिन तुष्टिकरण की राजनीति करते हैं। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री शोभा करंदलाजे ने कहा कि रामेश्वरम विस्फोटों के पीछे के हमलावर को तमिलनाडु के कृष्णागिरी जंगलों में 'आपकी (स्टालिन की) नाक के नीचे' प्रशिक्षित किया गया था।

ताज़ा ख़बरें

सोशल मीडिया पर साझा किए गए एक वीडियो में केंद्रीय मंत्री को यह कहते हुए सुना जा सकता है, 'तमिलनाडु के लोग यहाँ आते हैं, वहां प्रशिक्षण लेते हैं और यहाँ बम लगाते हैं।' उन्होंने 1 मार्च को बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे में हुए बम विस्फोट का जिक्र करते हुए यह बात कही थी।

एक्स पर करंदलाजे के वायरल वीडियो को रिपोस्ट करते हुए मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने उनकी टिप्पणी की निंदा की और भाजपा नेता के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की मांग की। स्टालिन ने कहा कि केवल एनआईए अधिकारी या मामले से करीबी तौर पर जुड़े किसी व्यक्ति को ही कोई टिप्पणी करने का अधिकार होना चाहिए।

स्टालिन के ट्वीट में कहा गया, 'साफ़ तौर पर उनके पास इस तरह के दावे करने के अधिकार नहीं हैं। तमिल और कन्नडिगा समान रूप से बीजेपी की इस विभाजनकारी बयानबाजी को खारिज कर देंगे। मैं शांति, सद्भाव और राष्ट्रीय एकता के लिए ख़तरा पैदा करने के लिए शोभा के खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई का भी आग्रह करता हूं।'

उन्होंने कहा, 'प्रधानमंत्री से लेकर कैडर तक भाजपा में सभी लोगों को तुरंत इस गंदी विभाजनकारी राजनीति में शामिल होना बंद कर देना चाहिए। ईसीआई को इस नफरत भरे भाषण पर ध्यान देना चाहिए और तुरंत कड़ी कार्रवाई शुरू करनी चाहिए।'

मुख्यमंत्री की आलोचना के बाद केंद्रीय मंत्री ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, 'श्री स्टालिन, आपके शासन में तमिलनाडु का क्या हो गया है? आपकी तुष्टिकरण की राजनीति ने कट्टरपंथी तत्वों को दिन-रात हिंदुओं और भाजपा कार्यकर्ताओं पर हमले करने के लिए प्रोत्साहित किया है। आईएसआईएस जैसे आतंकी संगठनों की पहचान वाले लगातार बम विस्फोट तब होते हैं जब आप आंखें मूंद लेते हैं।'

तमिलनाडु से और ख़बरें
उन्होंने दावा किया कि 'रामेश्वरम बम विस्फोट करने वाले को आपकी नाक के नीचे कृष्णागिरि के जंगलों में प्रशिक्षित किया गया था।' उन्होंने यह भी कहा कि 'तमिल मक्कल' का कर्नाटक के साथ सौहार्दपूर्ण संबंधों का एक लंबा इतिहास है। उन्होंने कहा कि 'तमिल मक्कल' कर्नाटक के सामाजिक ताने-बाने का एक अभिन्न अंग रहा है, जो राज्य में बहुत बड़ा योगदान देता है।

विवाद के बाद करंदलाजे ने तमिल लोगों से माफी मांगी। उन्होंने कहा, 'मैं देखती हूं कि मेरी टिप्पणियों से कुछ लोगों को दुख पहुंचा है - और इसके लिए मैं माफी मांगती हूं। मेरी टिप्पणियां पूरी तरह से कृष्णागिरी जंगल में प्रशिक्षित लोगों के लिए थीं।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

तमिलनाडु से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें