loader
फाइल फोटो

एग्जिट पोल का दावाः तेलंगाना में कांग्रेस को 42 प्रतिशत वोट 63 से 73 सीटें मिल सकती 

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया ने शुक्रवार शाम तेलंगाना को लेकर कराये गये एग्जिट पोल की रिपोर्ट जारी की है। इसमें दावा किया गया है कि तेलंगाना में कांग्रेस 42 प्रतिशत वोट शेयर और 63-73 सीटें लाकर जीत दर्ज कर सकती है। 
इसमें कहा गया है कि तेलंगाना में सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) को 39 सीटें और 36 फीसदी वोट शेयर मिल सकता है।  
तेलंगाना में बीते 30 नवंबर को मतदान हुआ था। यहां विधानसभा में 119 सीटें हैं। तेलंगाना विधानसभा के लिए हुए मतदान में कुल 70.60 वोट डाले गये थे। गुरुवार 30 नवंबर को मतदान संपन्न होने के बाद सामने आये कई एग्जिट पोल में दावा किया गया था कि कांग्रेस राज्य में बीआरएस की सत्ता को उखाड़ने में सफल होगी। 
लगभग सभी एग्जिट पोल में कांग्रेस की सरकार बनने का दावा किया गया था। राज्य में बीआरएस 10 वर्षों से सत्ता में है। अब तीसरी बार उसकी सरकार बनेगी या कांग्रेस की यह तो 3 दिसंबर को ही पता चलेगा। इस बीच एग्जिट पोल ने कांग्रेस को तेलंगाना में जीत की संभावना पर खुश होने का मौका दे दिया है। 
इंडिया वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक कांग्रेस नेता रेवंत रेड्डी ने दावा किया है कि कांग्रेस को 80 से ज्यादा सीटें मिलेंगी। उन्होंने कहा है कि यह संख्या बढ़ने वाली है। मुझे जमीनी हकीकत का अंदाजा है। वहीं इस एग्जिट पोल के मुताबिक दक्षिण तेलंगाना में कांग्रेस को 51 प्रतिशत वोट शेयर, बीआरएस को 35 प्रतिशत वोट शेयर मिलने की संभावना जताई गई है।
इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल के अनुसार, बीआरएस मुस्लिम आबादी के बीच अधिक लोकप्रिय प्रतीत होता है। तेलंगाना में उसे 41 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकता है, जबकि कांग्रेस को 37 प्रतिशत मुस्लिम वोट शेयर मिला सकता है। 
वहीं तेलंगाना में करीब 43 फीसदी ओबीसी, 51 फीसदी एससी और 48 फीसदी एसटी आबादी कांग्रेस के साथ हैं। दूसरी तरफ 34 फीसदी ओबीसी, 35 फीसदी एससी और 34 फीसदी एसटी बीआरएस के साथ हैं। 
एग्जिट पोल के अनुसार, तेलंगाना के हैदराबाद क्षेत्र में कांग्रेस को मात्र तीन सीटें मिलने की संभावना है, जबकि बीआरएस को यहां से 11 सीटों पर जीत मिल सकती है। हैदराबाद में बीआरएस 36 प्रतिशत वोट शेयर के साथ कांग्रेस से आगे है। वहीं इस क्षेत्र में कांग्रेस का वोट शेयर 28 फीसदी था। 
तेलंगाना एग्जिट पोल: मध्य तेलंगाना के क्षेत्रों पर एक नजरमध्य तेलंगाना में संगारेड्डी, मेडक, सिद्दीपेट, जनगांव, वारंगल शहरी, वारंगल ग्रामीण, महबुबाबाद, जयशंकर भूपालपल्ली, भद्राद्री कोठागुडेम और खम्मम क्षेत्र शामिल हैं।
तेलंगाना से और खबरें

मध्य तेलंगाना से कांग्रेस को मिल सकती है 22 सीट 

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के आंकड़ों के मुताबिक कांग्रेस को मध्य तेलंगाना में 49 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकता है। यहां से कांग्रेस को 22 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। वहीं इस एग्जिट पोल के मुताबिक बीआरएस को मध्य तेलंगाना में 36 प्रतिशत वोट शेयर और 9 सीटें मिल सकती हैं। 
एग्जिट पोल कहता है कि तेलंगाना में 43 प्रतिशत पुरुष कांग्रेस के साथ, 34 प्रतिशत पुरुष बीआरएस के साथ हैं। वहीं राज्य की 41 प्रतिशत महिला मतदाता कांग्रेस के और 38 प्रतिशत बीआरएस के साथ हैं। 
इसमें बताया गया है कि ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में कांग्रेस अधिक लोकप्रिय है। एग्जिट पोल कहता है कि दोनों क्षेत्रों में कांग्रेस को बीआरएस पर बढ़त मिलती साफ दिख रही है। शहरी क्षेत्र में कांग्रेस को 41 प्रतिशत और बीआरएस को 36 प्रतिशत मतदाताओं का समर्थन मिला है। वहीं ग्रामीण क्षेत्र में कांग्रेस को 44 प्रतिशत और बीआरएस को 35 प्रतिशत मतदाताओं का वोट मिला है। 
इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया का यह एग्जिट पोल कहता है कि मुख्यमंत्री के चेहरे के तौर पर केसीआर सबसे ज्यादा लोगों की पसंद है। इस सर्वे में भाग लेने वाले 32 प्रतिशत लोगों ने केसीआर को अपनी पसंद बताया है। वहीं 21 प्रतिशत ने कांग्रेस नेता रेवंत रेड्डी को और 22 प्रतिशत ने अन्य कांग्रेस नेता का समर्थन किया है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

तेलंगाना से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें