loader
तेलंगाना में गुरुवार को मतदान जारी है।

तेलंगाना चुनाव 2023 Live: 5 बजे तक 65% मतदान

तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2023 लाइव: तेलंगाना में 119 विधानसभा सीटों के लिए गुरुवार को मतदान शुरू हो गया है। करीब 2,290 उम्मीदवार मैदान में हैं। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस के राहुल गांधी और सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) के के. चंद्रशेखर राव के चुनाव अभियानों ने इसे चर्चित चुनाव बना दिया है। भाजपा और कांग्रेस दोनों ने ही अपने राष्ट्रीय नेताओं को आगे रखा, जबकि केसीआर अपने दम पर लगे रहे। तेलंगाना के नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे। हालांकि उस दिन राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम के नतीजे भी आएंगे, जहां 7 नवंबर से 25 नवंबर के बीच मतदान हुआ था। इन पांच राज्यों के चुनाव का सीधा संबंध अगले 6 महीने में होने वाले लोकसभा चुनाव 2024 से है। भाजपा और कांग्रेस ने इन चुनावों को उसी नजरिए लड़ा भी है। सबसे ज्यादा पीएम मोदी की साख दांव पर है। 

सत्तारूढ़ बीआरएस 119 सीटों पर, भाजपा और अभिनेता पवन कल्याण के नेतृत्व वाली जन सेना क्रमशः 111 और 8 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं। कांग्रेस ने अपने सहयोगी सीपीआई को एक सीट दी है, जबकि 118 सीटों पर वो खुद लड़ रही है। अभी के ताजा अपडेट इस तरह हैः
ताजा ख़बरें
तेलंगाना में शाम 5 बजे तक क़रीब 63% मतदान हुआ। कुछ जिलों में मामूली झड़पों की ख़बरें भी आईं।
  • तेलंगाना में बाद दोपहर 3 बजे तक 51.89% मतदान दर्ज किया गया; मतदान अंतिम चरण में पहुंच रहा है।
  • तेलंगाना के जनगांव विधानसभा क्षेत्र में एक मतदान केंद्र पर भारत राष्ट्र समिति, कांग्रेस और बीजेपी के कार्यकर्ताओं के बीच हाथापाई हो गई। घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर साझा किया गया, जिसमें एक अज्ञात व्यक्ति दूसरे व्यक्ति को थप्पड़ मार रहा है। पुलिस ने स्थिति पर काबू पा लिया है। भाजपा ने बीआरएस पर धांधली का आरोप लगाया है।
  • अपना वोट डालने के बाद ऑस्कर विजेता संगीतकार, पद्मश्री एमएम कीरावनी ने कहा-  "...हर किसी को अपनी मतदान शक्ति का उपयोग करना चाहिए...यह कोई छुट्टी नहीं है।"
  • बीआरएस एमएलसी और केसीआर की बेट के. कविता ने बंजारा हिल्स में मतदान किया। जबकि एक्टर अल्लू अर्जुन ने जुबली हिल्स में वोट डाला।
  • बीआरएस एमएलसी के. कविता ने मतदान के बाद अपील में कहा- "विशेष रूप से युवा पुरुषों और महिलाओं से, मैं ईमानदारी से आपसे अपील करती हूं कि कृपया आएं और मतदान करें। आज छुट्टी नहीं है। यह लोकतंत्र को मजबूत करने का दिन है। 2018 में भी लोगों ने बीआरएस का समर्थन किया और इस बार भी मुझे विश्वास है कि लोग हमारा समर्थन करेंगे... लोगों का प्यार केसीआर के साथ है, लोगों का प्यार बीआरएस के साथ है। लोग 'कार' के लिए वोट करने जा रहे हैं और हम जीतने जा रहे हैं।"
Telangana Elections 2023 Live: Voting today, triangular contest - Satya Hindi
केंद्रीय मंत्री जी. किशन रेड्डी ने हैदराबाद के बरकतपुरा में अपना वोट डाला।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से वोट करने की अपील करते हुए कहा, ''मैं तेलंगाना की अपनी बहनों और भाइयों से रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने और लोकतंत्र के त्योहार को मजबूत करने का आह्वान करता हूं। मैं विशेष रूप से युवा और पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह करता हूं।''
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

तेलंगाना से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें