loader

तेलंगाना में लॉकडाउन पूरी तरह हटा, स्कूल-कॉलेज 1 जुलाई से खुलेंगे

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर आने के बाद पहली बार तेलंगाना ने लॉकडाउन को पूरी तरह से हटाने की घोषणा की है। इसका मतलब है कि कोरोना को लेकर राज्य में लगाई गई अब सभी पाबंदियाँ हटा ली गई हैं। स्कूल-कॉलेज और दूसरे शैक्षणिक संस्थान भी 1 जुलाई से खुलेंगे। सरकार ने सभी विभागों को इसके लिए निर्देश दिया है और सभी दफ़्तरों को खोलने के लिए कहा है। वैसे, मई के आख़िर से ही देश के कई राज्यों में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। लेकिन तेलंगाना में इसे पूरी तरह हटा दिया गया है।

तेलंगाना सरकार का यह फ़ैसला ऐसे समय में आया है जब केंद्र सरकार डेढ़-दो महीने में तीसरी लहर की आशंका जताई है। इसने राज्यों को निर्देश जारी किया है कि जब लॉकडाउन हटाने की प्रक्रिया अपनाई जाए तो बाज़ारों में भीड़ बढ़ने नहीं दिया जाए और पाँच स्तरीय रणनीति- कोरोना नियमों का पालन, टेस्ट- ट्रैक-ट्रीट और टीकाकरण की अपनाई जाए। 

ताज़ा ख़बरें

तेलंगाना में यह ताज़ा फ़ैसला तब लिया गया है जब देश के सबसे ज़्यादा प्रभावित राज्यों में से एक तेलंगाना में शुक्रवार को सिर्फ़ 1.14 प्रतिशत पॉजिटिविटी रेट दर्ज कई गई और 24 घंटे में पॉजिटिव लोगों की संख्या क़रीब 1,400 थी। कोविड से जुड़ी मौतों की संख्या 12 थी।

तेलंगाना के मुख्यमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर जानकारी दी है, 'राज्य मंत्रिमंडल ने लॉकडाउन को पूरी तरह से हटाने का फ़ैसला किया है। चिकित्सा अधिकारियों द्वारा दी गई रिपोर्टों की जाँच करके लॉकडाउन हटाने का निर्णय इसलिए लिया गया है क्योंकि कोरोना मामलों की संख्या, पॉजिटिविटी रेट में काफी कमी आई है, कोरोना पूरी तरह नियंत्रण में आ गया है।'

राज्य के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने 9 जून को 10 दिन के लिए लॉकडाउन को बढ़ाने की घोषणा की थी जिसकी अवधि ख़त्म हो रही है। 

बता दें कि अब देश में तीसरी लहर आने की आशंका है। एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा है कि यह तो आएगी ही। यानी तीसरी लहर को टाला नहीं जा सकता है। उन्होंने तो यह भी कह दिया कि यह 6-8 हफ़्ते में आ सकती है। देश में हर रोज़ क़रीब 60 हज़ार संक्रमण के मामले आ रहे हैं। पहले हर रोज़ 4 लाख से भी ज़्यादा मामले आने लगे थे। अब पॉजिटिव केस कम होने के बाद राज्यों में लॉकडाउन में ढील दी जा रही है और लोग घरों से बाहर निकलने लगे हैं। 

तेलंगाना से और ख़बरें
बाज़ारों में बढ़ती भीड़ और कोरोना प्रोटोकॉल की उड़ती धज्जियों के मद्देनज़र दिल्ली हाई कोर्ट ने कहा है कि कोरोना प्रोटोकॉल के टूटने से इस महामारी की तीसरी लहर जल्दी आ जाएगी। इसने कहा कि इसके आने की संभावना है और ऐसा नहीं होने दिया जा सकता। अदालत ने इसे लेकर केंद्र व दिल्ली सरकार को नोटिस जारी किया और कहा कि वे अनलॉक को लेकर स्टेटस रिपोर्ट जमा करें। अदालत ने यह भी कहा कि अफ़सर कोरोना प्रोटोकॉल तोड़ने वालों के ख़िलाफ़ सख़्त कार्रवाई करें। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

तेलंगाना से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें